Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोरखपुर में फर्जी चेक देकर जालसाजों ने लिखवा ली जमीन, धोखाधड़ी करने वाले छह आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज

रुपये की जरूरत पड़ने पर गोरखपुर जिले के चौरी चौरा के शत्रुधनपुर के रहने वाले रामाज्ञा ने जमीन बेचने का निर्णय लिया। इसकी जानकारी होने पर एक व्यक्ति कुछ लोगों के साथ आकर जमीन देखा और 92.50 लाख रुपये में सौदा किया। एडवांस के रूप में कुछ रुपये नकद दिये। इसके बाद चेक देकर जमीन लिखवा ली लेकिन बैंक खाते में चेक जमा करने पर बाउंस हो गया।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sat, 21 Oct 2023 10:58 AM (IST)
Hero Image
फर्जी चेक दे जमीन लिखाने वालों के खिलाफ केस दर्ज। -जागरण

जागरण संवाददाता, मुंडेरा बाजार (गोरखपुर)। चौरी चौरा के शत्रुधनपुर के रहने वाले रामाज्ञा को 87.50 लाख रुपये का फर्जी चेक देकर जालसाजों ने जमीन लिखवा ली। बैंक खाते में चेक लगाने पर वह बाउंस हो गया। धोखाधड़ी की जानकारी होने पर रामाज्ञा ने थाने में तहरीर दी। पुलिस ने अवधपुर स्टेशन टोला के रहने वाले रवि पासवान, मुंडेरा बाजार के उमेश, आकाश व कैलाश और झंगहा भगने के रहने वाले उपेन्द्र पासवान व राहुल सिंह के विरुद्ध केस दर्ज किया।

यह है मामला

रामाज्ञा ने बताया कि उसके पास गाटा संख्या-165 में 0.955 हेक्टेयर जमीन गांव में है। रुपये की जरूरत पर वह जमीन बेचना चाह रहा था। जानकारी होने पर रवि पासवान कुछ लोगों के साथ आया। जमीन देखने के बाद उसने 92.50 लाख रुपये में सौदा किया। एडवांस के रूप में कुछ रुपये नकद दिये। चार सितंबर, 2023 को 42.50 लाख रुपये के तीन चेक दिए।

पांच सितंबर, 2023 को राहुल ने 45 लाख रुपये के तीन चेक और एक लाख रुपये नकद दिया। इसके बाद आरोपितों ने उसकी जमीन का बैनामा करा लिया। रजिस्ट्री में भी गलत चौहद्दी दिखाई गई और कीमत सिर्फ 24 लाख रुपये लिखाई। कुछ दिन बीतने के बाद आरोपितों द्वारा दिए गए 87.50 लाख रुपये के चेक को जब बैंक में लगाया तो सभी चेक बाउंस हो गए। थाना प्रभारी सुधीर सिंह ने बताया कि केस दर्ज कर जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें, Gorakhpur News: ATM में सहायता का झांसा देकर रुपये ले भागे जालसाज, कैमरे की फुटेज के लिए चक्कर लगा रहा पीड़ित

जमीन के नाम पर दिया 3.80 लाख रुपये का चेक बाउंस

गुलरिहा के ठाकुरपुर नंबर-एक सेवई टोला के गोबरी को जालसाजों ने 03.80 लाख रुपये का दो फर्जी चेक देकर जमीन और मकान लिखवा ली। बैंक खाते में चेक लगाने पर दोनों बाउंस हो गया। गुरुवार को गोबरी की तहरीर पर गुलरिहा पुलिस ने गांव की सुनीता देवी, पति राजदेव जायसवाल व रामभवन के विरुद्ध धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया। गोबरी ने बताया कि छह अक्टूबर 2020 को उसने मकान व पांच डिसमिल जमीन गांव की सुनीता को चार लाख रुपये में बेचा था। इसमें आरोपित के पति ने 20 हजार रुपये नकद और 3.80 लाख रुपये का चेक दिया था। आठ जनवरी 2021 को जब उनके द्वारा दिये गये चेक को खाते में लगाया गया तो वह बाउंस हो गया। शिकायत करने जाने पर आरोपितों ने मारपीट कर चेक छीन लिये।

दूसरे को बेच दी जमीन

चौरी चौरा केवलाडावर के रहने वाले अनील कुमार वर्मा ने थाने में गुरुवार को तहरीर दी। आरोप लगाया कि करमहा के श्रवण कुमार ने गौरी बाजार मठिया के वीरेन्द्र भारती की जमीन दिलाने के नाम पर दोनों ने 8.50 लाख रुपये लिये। इसके बाद दोनों ने मिलकर उस जमीन को दूसरे को बेच दी। जब पुलिस ने शांतिभंग में कार्रवाई कर छोड़ दिया।

यह भी पढ़ें, जॉब की तलाश में हैं तो बहुत काम की है ये खबर, 22 अक्टूबर को MMMUT में लगेगा बड़ी कंपनियों का रोजगार मेला

4.50 लाख रुपये हड़पे

कैंपियरगंज बरगदही के अनिल कुमार को जमीन दिलाने के नाम पर गुलरिहा के सेमरा नंबर एक के जितेन्द्र पासवान ने 4.50 लाख रुपये हड़प लिये। जमीन नहीं मिलने पर अनिल ने गुरुवार को गुलरिहा थाने में तहरीर दी। पुलिस केस दर्ज कर जांच कर रही है। अनिल ने बताया कि जमीन दिलाने को आरोपित उनसे मिला और जमीन दिलाने की बात कही थी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर