Move to Jagran APP

Gorakhpur: कागज का जहाज उड़ाने पर UKG के छात्र को पीटकर तोड़ा हाथ, प्रिंसिपल व शिक्षक पत्नी के खिलाफ FIR

घटना सात फरवरी की है। प्रिंसपल व उनकी शिक्षक पत्नी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पुलिस आरोपों की जांच कर रही है। सब्जी विक्रेता ने तहरीर देकर बताया है कि बच्चे ने स्कूल में कागज का जहाज उड़ाया तो प्रिंसिपल और उनकी शिक्षक पत्नी ने पीटकर हाथ तोड़ दिया।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sat, 18 Feb 2023 09:41 AM (IST)
Hero Image
कूड़ाघाट गौतम गुरूंग चौक स्थित डस्ट टू क्राउन स्कूल। -जागरण
गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां स्कूल में कागज का जहाज उड़ाने पर यूकेजी के छात्र को प्रिसिंपल और उनकी शिक्षक पत्नी ने कक्षा में पीट दिया। आरोप है कि उनकी पिटाई से छात्र का बायां हाथ टूट गया। सब्जी बेचकर जीविका चलाने वाले अभिभावक एक सप्ताह तक उपचार कराने की गुहार लगाते रहे। बात न मानने पर गुरुवार की रात में उन्होंने प्रिंसिपल और शिक्षक पर मारपीट कर हाथ तोड़ने का मुकदमा दर्ज कराया। कैंट थाना पुलिस आरोप की जांच कर रही है।

यह है पूरा मामला

मामला कैंट इलाके के कूड़ाघाट गौतम गुरूंग चौक स्थित डस्ट टू क्राउन स्कूल का है। यूकेजी में पढ़ने वाले छात्र की मां पुष्पा ने कैंट थाना पुलिस को दी तहरीर में लिखा है कि सात फरवरी को उनका बेटा अपने सहपाठी संग कक्षा में कागज का जहाज बनाकर उड़ा रहा था। प्रिंसिपल की नजर पड़ी तो स्कूल में पढ़ाने वाली अपनी पत्नी के साथ मिलकर बेटे की पिटाई कर दी, जिसमें उसका बायां हाथ टूट गया। स्कूल से लौटने पर घटना की जानकारी हुई। इसी स्कूली में उनकी बड़ी बेटी कक्षा चार व छोटी बेटी एलकेजी में पढ़ती है। पिटाई में घायल बेटे को लेकर अगले दिन वह स्कूल में पहुंचीं। घटना की जानकारी प्रिंसिपल को देते हुए उपचार कराने को कहा तो एक सप्ताह तक टालते रहे, बाद में दुर्व्यवहार करने लगे।

गरीब होने की वजह से रखते हैं हीन भावना

छात्रा की मां पुष्पा देवी ने बताया कि मूल रूप से वह कुशीनगर जिले के रामकोला क्षेत्र की रहने वाली हैं। उसके पति हरेंद्र सब्जी बेचकर परिवार की जीविका चलाते हैं। बच्चों को पढ़ाने के लिए मोहद्दीपुर में किराए पर कमरा लेकर 10 वर्ष से रहते हैं। गरीब होने की वजह से प्रिंसिपल हीन भावना से देखते हैं। मुकदमा दर्ज होने के बाद समझौता करने का दबाव बनाया जा रहा है। वह लोग बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित हैं। पिछले वर्ष बेटे ने अपनी कक्षा में टाप किया था।

बेटे के मस्तिष्क का हुआ है ऑपरेशन

पुष्पा का कहना है कि नामांकन के समय उन्होंने स्कूल प्रबंधक को बताया था कि सार्थक को बचपन से ही मस्तिष्क की समस्या है। उसके मस्तिष्क का ऑपरेशन भी हो चुका है। यह जानते हुए भी दोनों ने मिलकर मासूम की पिटाई की।

खेलते समय गिरा था छात्र

स्कूल के प्रिसिंपल विवेक पांडेय का कहना है कि पुष्पा के अनुसार सात फरवरी को उसके बेटे का हाथ टूटा है, जबकि नियमित रूप से वह स्कूल आ रहा था। पिटाई की शिकायत करने पर उन्होंने जांच कराई तो पता चला कि पानी के दौरान वह गिर गया था। पेशबंदी करके एक सप्ताह बाद झूठा मुकदमा दर्ज कराया है। स्कूल में पिटाई करने का आरोप बेबुनियाद है।

डिलीट हो चुका है सीसी कैमरा फुटेज

स्कूल में सीसी कैमरा लगा है, लेकिन सात फरवरी की फुटेज डिलीट हो चुकी है। प्रिसिंपल विवेक पांडेय का कहना है कि स्कूल में 500 एमबी का हार्डडिस्क लगा है, जिसमें एक सप्ताह की फुटेज सुरक्षित रहती है। स्टोरेज में सात फरवरी की फुटेज नहीं है।

क्या कहते हैं अधिकारी

  • एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई ने बताया कि मां की तहरीर प्रिसिंपल व शिक्षक के विरुद्ध पिटाई कर छात्र हाथ तोड़ने का मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है। कैंट थाना पुलिस छात्र का मेडिकल करा रही है। बयान व मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई होगी।
  • बीएसए रमेंद्र कुमार ने बताया कि मामला संज्ञान में नहीं है। इस बारे में पता कराएंगे, जो भी दोषी होगा उसके विरुद्ध उचित कार्रवाई की जाएगी।
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।