Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: उप डाकघर में काम करता मिला प्राइवेट आदमी, पोस्टमास्टर निलंबित

उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां बशारतपुर उप डाकघर में एक निजी व्यक्ति को काम करते हुए पकड़ा गया जिसके बाद पोस्टमास्टर को निलंबित कर दिया गया है। इस घटना से डाक विभाग में हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि एक उपभोक्‍ता की शिकायत पर यह कार्रवाई की गई है।

By Sunil Singh Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 04 Oct 2024 12:42 PM (IST)
Hero Image
मुख्य डाकघर में कान में इयरफोन लगाकर काम करता कर्मचारी। वीडियो ग्रैब

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। बशारतपुर उप डाकघर में प्राइवेट आदमी को काम करते डीपीएस ने खुद पकड़ लिया। पूछताछ में पोस्टमास्टर सही जानकारी नहीं दे सके। इसके बाद बुधवार को पोस्टमास्टर को प्रवर अधीक्षक डाक ने निलंबित करते हुए प्रधान डाकघर के संबंद्ध कर दिया। इस कार्रवाई से विभाग के कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है।

उप डाकघर बशारतपुर में ऋषिकेश पटेल पोस्टमास्टर पद पर कार्यरत थे। कुछ दिन पूर्व एक व्यक्ति अपनी बेटी के नाम जमा रकम को निकालने की बात कही। पोस्टमास्टर ने आधा काम कर दूसरे दिन बुलाया। इसी बीच उनकी बेटी बाहर पढ़ने चली गई।

सोमवार को जब वह पहुंचे और रुपये निकालने की बात पोस्टमास्टर से कहे तो उन्होंने बेटी को बुलाने को कहा। इस पर दोनों के बीच बहस हो गई। उपभोक्ता शिकायत लेकर डीपीएस के पास पहुंचा। डीपीएस ने कई बार फोन मिला, लेकिन पोस्टमास्टर ने नहीं उठाया।

इसे भी पढ़ें-कुशीनगर में हिंदू युवती का जबरन मतांतरण करा कर किया दुष्कर्म

इसके बाद वह शिकायतकर्ता को लेकर खुद उप डाकघर बशारतपुर पहुंचे। यहां एक प्राइवेट आदमी करते हुए मिला। उन्होंने पोस्टमास्टर से पूछताछ की तो वह सही जवाब नहीं दे सके। इस पर उन्होंने प्रवर अधीक्षक डाक बीके पांडेय काे कार्रवाई के निर्देश दिए।

प्रवर अधीक्षक डाक बीके पांडेय ने पोस्टमास्टर ऋषिकेश पटेल को निलंबित करते हुए प्रधान डाकघर से संबद्ध कर दिया है। एक पखवारा पूर्व रेलवे के लोको में तैनात रहे पोस्टमास्टर को शिकायत के आधार पर महराजगंज जिले के लक्ष्मीपुर उप डाकघर के लिए स्थानांतरित कर दिया गया था।

बताया तो यह भी जा रहा है कि उन पर भी निलंबन की कार्रवाई होने वाली थी। संयोग से वह विभाग में पूर्व में एक आलाधिकारी के रिश्तेदार हैं। इसके चलते उनका केवल स्थानांतरण ही किया गया। इस कार्रवाई से विभाग के कर्मचारियों में हड़कंप है। इस संबंध में प्रवर अधीक्षक डाक बीके पांडेय ने अपना पक्ष देने से इनकार किया है।

इसे भी पढ़ें-इलाहाबाद हाई कोर्ट में 3306 पदों पर बंपर भर्ती, आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू

ब्लूटूथ ईयरफोन के बगैर नहीं करता काम

प्रधान डाकघर में तैनात सहायक पोस्टमास्टर राष्ट्रीय बचत पत्र ब्लूटूथ ईयरफोन के बगैर काम नहीं करता है। ड्यूटी के समय वह हमेशा ब्लूटूथ ईयरफोन को कान में लगा बात करते रहता है। इससे उपभोक्ताओं को परेशानी होती है। दो दिन पूर्व एक उपभोक्ता ने सीनियर पोस्टमास्टर से शिकायत की थी। उन्होंने सहायक पोस्टमास्टर के काउंटर पर पहुंचकर हिदायत दी, लेकिन वह अपनी आदत से बाज नहीं आ रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें