Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आशियाने पर महंगाई की मार, जानिए गोरखपुर में सरिया व सीमेंट का कितना बढ़ा है दाम

गोरखनाथ निवासी संदीप कुमार बताते हैं कि तीन महीने पहले उन्होंने निर्माण कार्य शुरू किया था और यह आस लगाई थी कि उनका आशियाना उनके बजट में बनकर तैयार हो जाएगा लेकिन वह बढ़ती महंगाई से मायूस हो गए हैं। उनका कहना है कि लग रहा काम रोकना पड़ेगा। जब पैसे की व्यवस्था हो जाएगी तो फिर निर्माण शुरू कराएंगे।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 12 Apr 2024 10:54 AM (IST)
Hero Image
ईंट की कीमत 17 से 18 हजार रुपये तक पहुंच गई है।

 जागरण संवाददाता, गोरखपुर। आम आदमी के लिए अब आशियाना बनाना महंगा हो गया है। सीमेंट, सरिया, ईंट, गिट्टी व लाल बालू समेत अन्य निर्माण सामग्री के दाम बढ़ने से निर्माण की लागत 20 से 30 प्रतिशत तक बढ़ गई है। निर्माण सामग्री के दाम आसमान छूने से मकान के लिए बनाया बजट भी कम पड़ने लगा है। इससे लोगों को अपने सपनों का घर बनवाना महंगा हो गया है।

गोरखनाथ निवासी संदीप कुमार बताते हैं कि तीन महीने पहले उन्होंने निर्माण कार्य शुरू किया था और यह आस लगाई थी कि उनका आशियाना उनके बजट में बनकर तैयार हो जाएगा, लेकिन वह बढ़ती महंगाई से मायूस हो गए हैं। उनका कहना है कि लग रहा काम रोकना पड़ेगा। जब पैसे की व्यवस्था हो जाएगी तो फिर निर्माण शुरू कराएंगे।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर एम्‍स में ड्रिप लगाने के लिए बुजुर्ग के हाथ में कर दिए कई छेद, खून देख आधी रात को बुलानी पड़ी पुलिस

इसी तरह बशारतपुर निवासी मनोज सिंह कहना है कि मैंने ऊपरी मंजिल पर दो कमरा बनवाने की तैयारी की थी, लेकिन हाल फिलहाल इरादा बदल दिया है, क्योंकि इस समय सर्वाधिक तेजी सरिया व ईंट में देखने को मिल रही है।

तारामंडल स्थित निर्माण सामग्री विक्रेता रिशु सिंह के मुताबिक बताते हैं कि चार से पांच माह पहले डाला वाली जो गिट्टी 105 रु पये फीट थी, आज दस रुपये बढ़कर 115 रुपये प्रति फीट पहुंच चुकी है। इसी तरह सीमेंट सीमेंट की कीमतों में भी सप्ताह भीतर 10 से 15 रुपये प्रति बोरी तक का इजाफा हुआ है।

इसे भी पढ़ें- बुरे दिनों में जो आया काम, समय बदलते ही महिला ने उसी को दिखाया ठेंगा, अब पुलिस ने दर्ज किया केस; हैरान कर देगा यह मामला

खजांची स्थित निर्माण सामग्री कारोबारी राजीव श्रीवास्तव ने बताया कि सबसे अधिक तेजी सरिया में देखने को मिल रही है। सरिया की कीमत तीन से चार दिनों के अंदर 56 सौ रुपये से बढ़कर 59 सौ रुपये प्रति क्विंटल के करीब पहुंच गया है। ईंट की कीमतों में भी वृद्धि हुई है। पिछले सीजन में 15 से 16 हजार रुपये प्रति ट्राली बिकने वाली ईंट की कीमत 17 से 18 हजार रुपये तक पहुंच गई है।

निर्माण सामग्री की कीमत

सामग्री
भाव
बालू सफेद 18-19 रुपये (प्रति फीट)
गिट्टी डाला 115 रुपये (प्रति फीट)
सरिया 5900 रुपये (प्रति क्विंटल)
मोरंग 65 रुपये (प्रति फीट)
ईंट 17000 से 18000 (प्रति ट्राली)
सीमेंट 435 रुपये (प्रति बोरी)
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें