Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pulses Price Hike: टमाटर के बाद दालों के बढ़े भाव, 20 से 25 रुपये प्रति किलो की आई तेजी; यहां देखें- रेट लिस्ट

Pulses Price Hike महंगाई की मार लोगों पर भारी पड़ रही है। किचन में इस्तेमाल होने वाले सभी खाद्य पदार्थों के रेट में दिन-ब-दिन बढ़ोतरी हो रही है। पिछले दिनों टमाटर के दाम आसमान छू रहे थे जिससे सब्जियों से टमाटर गायब हो गया था। अब उसके दाम कम हुए तो दालों के दाम में आग लग रही है। एक माह में 15 से 20 प्रतिशत की तेजी आई है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Mon, 11 Sep 2023 07:47 AM (IST)
Hero Image
Pulses Price Hike: दोहरे शतक की ओर बढ़ रही दाल की पारी। (फाइल)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Pulses Price Hike: खाद्य सामग्रियों पर महंगाई की मार अब भोजन की थाली पर भी पड़ने लगी है। माह भीतर आई तेजी से जहां अरहर दाल दोहरा शतक लगाने को तैयार है वहीं घरों में दाल की कटोरी छोटी होने लगी है। दाल की सबसे अधिक जरूरत बढ़ते हुए बच्चों को होती है, लेकिन इन दिनों मजदूरी कर घर चलाने वालों की थाली से दाल गायब होने लगी है।

किराना व्यापारियों बताते हैं कि हाल के दिनों में दाल के भाव में 20 से 25 रुपये प्रति किलो आई है। इसका प्रमुख कारण मांग के सापेक्ष आपूर्ति कम होना है। भाव में तेजी सिर्फ अरहर दाल में ही नहीं बल्कि अन्य दालों में भी देखी जा रही है। मूंग की दाल में भी उछाल है। कीमतों में तेजी से जहां दुकानों में भी दाल का सीमित स्टाक हो गया है वहीं नुकसान के डर से फुटकर विक्रेता भी दाल कम मात्रा में ही खरीद रहे हैं।

माह भीतर ऐसे बढ़े दाल, चना व बेसन के भाव

  • अरहर दाल- 155 -180

  • चना दाल-  90- 100

  • मूंग दाल-   150- 190

  • मसूर दाल-  100- 110

  • उड़द दाल-  130- 150

  • बेसन-     90- 110

  • राजमा-  150 - 180

  • मटर-  80 - 100

  • काबली चना-  150- 180
  • ढाबे वाले बढ़ा रहे स्टाक

    दाल का भाव बढ़ने के डर से रेस्तरां व ढाबे वालों ने स्टाक बढ़ाना शुरू कर दिया है। शहर के कई छोट-बड़े रेस्तरां वालों ने थोक बाजार से तीन से चार बोरा दाल खरीदकर रख लिए हैं, ताकि भविष्य में भाव में तेजी का असर उनके व्यवसाय पर न पड़े। रेस्तरां संचालक अजय कुमार व महेश ने बताया कि पिछले एक माह के अंदर दाल के भाव में 20 से 25 रुपये की तेजी आई है। किराना विक्रेता आगे और भाव बढ़ने की संभावना जता रहे हैं। हमने वर्तमान भाव पर दाल की खरीदारी कर ली है।

    व्यवसायी बोले

    किराना व्यवसायी निकुंज टेकड़ीवाल ने कहा कि दाल की कीमत बढ़ने से अब तमाम लोगों ने बजट में कटौती करनी शुरू कर दी है। कुछ कम कीमत की दाल भी बाजार में उपलब्ध हैं। अब लोगों का झुकाव उनकी तरफ अधिक देखने को मिल रहा है।

    इसे भी पढ़ें, महराजगंज में BJP नेता प्रकरण में सदर कोतवाल समेत 14 लाइन हाजिर, कारोबारी की हत्या व बेटियों से दुराचार का आरोप

    क्या कहते हैं चेंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष

    चेंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष संजय सिंघानिया ने कहा कि इस समय बाजार में दाल की आपूर्ति पहले की तुलना में कम हो गई है। सट्टेबाज हावी हैं, जिससे दाल के भाव में तेजी है। अब तमाम लोगों ने अपने बजट में कटौती करनी शुरू कर दी है।

    लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें