Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यात्रियों पर भारी रेलवे की कमाई का फंडा, जानें- लगातार क्‍यों निरस्‍त हो रही हैं ट्रेनें

रेलवे में इस समय कमाई का फंडा हावी होता नजर आ रहा है। इसका पहला उदाहरण है मालगाड़ी को पास करने के लिए यात्री ट्रेनों पर ब्रेक लगाना। इस व्यवस्था ने यात्रियों को बेहाल कर दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Thu, 14 Mar 2019 09:36 AM (IST)
Hero Image
यात्रियों पर भारी रेलवे की कमाई का फंडा, जानें- लगातार क्‍यों निरस्‍त हो रही हैं ट्रेनें

गोरखपुर, जेएनएन। रेलवे हो या फिर परिवहन निगम। दोनों के ही एजेंडे में यात्री सुविधाएं सर्वोपरि हैं। समय-समय यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए विशेष ट्रेन और बसों का संचालन भी किया जाता है। लेकिन पिछड़े कुछ महीनों से रेलवे की प्राथमिकता शायद कुछ बदल गई है। यहां कमाई का फंडा हावी होता नजर आ रहा है। इसका पहला उदाहरण है मालगाड़ी को पास करने के लिए यात्री ट्रेनों पर ब्रेक लगाना। इस व्यवस्था ने यात्रियों को बेहाल कर दिया है। अब गोरखधाम में एलएचबी कोच लगाने के चक्कर में चार जनरल कोच की बलि दी जा रही है जिससे सामान्य यात्रियों के लिए दिल्ली और भी दूर हो जाएगी। हालांकि एसी के यात्रियों से रेलवे की कमाई बढ़ जाएगी।

रेलवे के फ्रेट कन्वो प्लान (मालगाडिय़ों को पास कराने की योजना) के असर पर एक नजर डालते हैं। रविवार को सुबह 9.50 बजे रवाना होने वाली गोरखपुर-बढऩी डेमू दोपहर बाद लगभग दो बजे रवाना हुई। इस दौरान चार बार इस ट्रेन का समय और दो बार प्लेटफार्म बदला। इस बीच बढऩी रूट पर कोई दूसरी ट्रेन भी नहीं थी। ऐसे में लोग परेशान थे। दरअसल, गोरखपुर से रवाना होने वाली डेमू ही दोपहर एक बजे के आसपास बढऩी से गोरखपुर पहुंची। वह घंटों नकहा में खड़ी रही। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार प्लेटफार्म नंबर छह से सिर्फ मालगाडिय़ां पास कराई जा रही थी। जबकि अन्य प्लेटफार्म खाली थे। बृजेश, रघुवंश, रामसमुझ, सिकंदर और परवेज आदि यात्रियों ने बताया कि गोरखपुर-बढऩी रूट पर ट्रेनों का समय पालन ध्वस्त हो गया है।  नौतनवां और कप्तानगंज रूट की स्थिति भी यही है। बता दें कि एक साथ समूह में मालगाडिय़ों को पास कराने के लिए पिछले कई माह से सप्ताह में एक से दो दिन फ्रेट कन्वो प्लान तैयार किया जा रहा है। इसके तहत सात से एक दर्जन पैसेंजर ट्रेनें निरस्त हो रही हैं।

13 को निरस्त रहेंगी सात ट्रेनें

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार फ्रेट कन्वो प्लान के तहत 13 को पनियहवा प्वाइंट पर सुबह पांच से आठ बजे तक तथा गोरखपुर अप डायरेक्शन में सुबह सात से दस बजे तक ट्रेनों का संचलन प्रभावित रहेगा।

निरस्त रहने वाली पैसेंजर ट्रेनें

- 55001/55002 गोरखपुर-अयोध्या-गोरखपुर। 55055/55056 गोरखपुर-कप्तानगंज-गोरखपुर। 55077/55078 गोरखपुर-बढऩी-गोरखपुर। 55038 सीतापुर-बुढ़वल सवारी गाड़ी।

 प्रभावित होने वाली अन्य ट्रेनें

- 55011 सिवान-गोरखपुर पैसेंजर सिवान से एक घंटे की देरी से चलेगी

- 55075 सिवान-गोरखपुर पैसेंजर कप्तानगंज में ही रुक जाएगी

- 55076 गोरखपुर-सिवान पैसेंजर कप्तानगंज से चलेगी

- 55033 गोंडा-सीतापुर पैसेंजर बुढ़वल में टर्मिनेट हो जाएगी

शीघ्र सामान्‍य होगी स्थिति

पूर्वोत्‍तर रेलवे के सीपीआरओ संजय यादव ने कहा कि ट्रेनों की निगरानी बढ़ा दी गई है। डेमू व पैसेंजर ट्रेनों के संचलन को दिखलाया जाएगा। जल्द ही समय पालन दुरुस्त कर लिया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें