Move to Jagran APP

Railway News: त्योहारों में रेल यात्रा करने वालों की मुश्किलें बढ़ी, वेटिंग टिकट भी मिलना बंद

त्योहारों के मौसम में घर जाने वाले यात्रियों के लिए इस बार सफर करना आसान नहीं है। रेलवे ने डोमिनगढ़ स्टेशन यार्ड रिमाडलिंग के चलते 27 अक्टूबर तक लगभग 150 ट्रेनों का संचालन प्रभावित कर दिया है। इससे यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है और वेटिंग टिकट की बिक्री भी बंद हो गई है। ऐसे में यात्रियों को प्राइवेट बसों का सहारा लेना पड़ रहा है।

By Prem Naranyan Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 18 Oct 2024 12:36 PM (IST)
Hero Image
लोगों को वेटिंग टिकट मिलना भी बंद हो गया।- जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। दिल्ली में साफ्टवेयर इंजीनियर चंद्र भूषण गोरखपुर स्थित घर पर दीपावली मनाने की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन, ट्रेनें उनकी व उनके स्वजन की खुशियों में राह का रोड़ा बन गई हैं। किसी भी ट्रेन का कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा। वेटिंग टिकट की बिक्री भी बंद हो गई है।

उनकी समझ में नहीं आ रहा क्या करें। बातचीत में कहते हैं, अब तो प्राइवेट बसों पर ही भरोसा है। प्राइवेट बस संचालक भी त्योहारों में किराया बढ़ा दिए हैं। एक यात्री का दो से ढाई हजार रुपये में टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है।

दिल्ली-गोरखपुर और गोरखपुर के रास्ते दिल्ली-मुजफ्फरपुर के बीच रोजाना लगभग 150 प्राइवेट बसें चल रही हैं। यह बसें गोरखपुर नौसढ़ से दिल्ली, पंजाब, जयपुर, कोटा, पुणे और अहमदाबाद तक सवारियां ढो रही हैं।

इसे भी पढ़ें-फिरोजाबाद में प्रसिद्ध कथावाचक पं. प्रदीप मिश्रा के मंच पर घमासान, भुगतान के लिए धरने पर बैठा टेंट कारोबारी

चंद्र भूषण ही नहीं दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट्र और गुजरात आदि प्रांतों से दिल्ली और छठ पर्व पर घर आने वाले प्रवासी परेशान हैं। 31 अक्टूबर को दीपावली है। 25 अक्टूबर से ही लोग घर आना शुरू कर देंगे। लेकिन, रेलवे प्रशासन ने डोमिनगढ़ स्टेशन यार्ड रिमाडलिंग के नाम पर 27 अक्टूबर तक लगभग 150 ट्रेनों का संचालन प्रभावित कर दिया है।

ट्रेनों में चढ़ने के लिए लड़नी पड़ रही जंग।-जागरण


इनमें नियमित के अलावा स्पेशल ट्रेनें भी शामिल हैं। एक तो रेलवे ने ट्रेनों का निरस्तीकरण और मार्ग परिवर्तन कर दिया है, ऊपर से जो चल रही हैं वह पहले से ही फुल हैं। नियमित ट्रेनों में 'नो रूम' (टिकटों की बुकिंग बंद) की स्थित है। वेटिंग टिकट भी नहीं मिल रहा। स्पेशल में भी जगह नहीं मिल रही। अफराततफरी की स्थिति बन गई है।

जानकारों का कहना है कि 12556 गोरखधाम एक्सप्रेस के वातानुकूलित श्रेणियों में 25 से 31 अक्टूबर तक नो रूम है। स्लीपर श्रेणी में भी नो रूम की स्थिति बनी हुई है। यही स्थिति दिल्ली से आने वाली 12554 वैशाली और 12566 बिहार संपर्क क्रांति आदि ट्रेनों की है।

इसे भी पढ़ें-इलाहाबाद विश्वविद्यालय में खुला बंद लॉकर तो निकला हजारों वर्ष पुराना 'खजाना', जम्‍मू-कश्‍मीर का यह राज भी आया सामने

लोकमान्य तिलक टर्मिनस से गोरखपुर आने वाली 22538 कुशीनगर एक्सप्रेस में भी वातानुकूलित श्रेणियों में 25 से 31 अक्टूबर तक नो रूम है। एलटीटी- गोरखपुर और अवध एक्सप्रेस आदि ट्रेनों में भी जगह नहीं है। दीपावली बाद छठ पर्व के समय स्थिति और भयावह होगी। लोग अभी से और स्पेशल ट्रेनों का इंतजार कर रहे हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।