Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway News: ऑनलाइन General Ticket बुक करने पर एक और साल मिलेगा बोनस, अगस्त 2025 तक बढ़ाई गई सुविधा

रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की सुविधा के लिए आर-वालेट के प्रत्येक रिचार्ज पर मिल रहे बोनस को 24 अगस्त 2025 तक बढ़ा दिया है। मोबाइल यूटीएस एप पर मासिक सीजन टिकट का नवीनीकरण भी हो जाता है। यूटीएस की सुविधा से यात्रियों को जनरल टिकट के लिए काउंटरों के सामने लंबी लाइन में खड़ा होने की जरूरत नहीं पड़ती है।

By Prem Naranyan Dwivedi Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 01 Oct 2024 01:41 PM (IST)
Hero Image
एक और साल पाए मोबाइल यूटीएस से टिकट बुक करने पर बोनस का लाभ (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। मोबाइल यूटीएस एप से जनरल और प्लेटफार्म टिकट बुक करने पर यात्रियों को तीन प्रतिशत का बोनस मिलता रहेगा। रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की सुविधा के लिए आर-वालेट के प्रत्येक रिचार्ज पर मिल रहे तीन प्रतिशत के बोनस को 24 अगस्त 2025 तक बढ़ा दिया है।

यात्री बोनस के साथ स्टेशन से 50 किमी दूर से भी जनरल और प्लेटफार्म टिकट बुक कर सकते हैं। मोबाइल यूटीएस एप पर मासिक सीजन टिकट का नवीनीकरण भी हो जाता है।

किराये के भुगतान के लिए मोबाइल यूटीएस एप पर आर-वालेट, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआइ की सुविधा प्रदान की गई है।

पूर्वोत्तर रेलवे के सभी स्टेशनों पर मोबाइल यूटीएस एप की सुविधा

मोबाइल यूटीएस एप की सुविधा पूर्वोत्तर रेलवे के सभी 500 स्टेशनों पर मिलनी आरंभ हो गई है। यूटीएस की सुविधा से यात्रियों को जनरल टिकट के लिए काउंटरों के सामने लंबी लाइन में खड़ा होने की जरूरत नहीं पड़ती है।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार मोबाइल यूटीएस एप के माध्यम से टिकट बुक करने के लिए प्ले स्टोर से यूटीएस एप इंस्टाल कर रजिस्टर करना होगा। यात्री घर बैठे टिकट बुक कर सकते हैं।

टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड की भी सुविधा

मोबाइल यूटीएस एप के अलावा यात्रियों की सुविधा के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के सभी टिकट काउंटरों (आरक्षित और अनारक्षित) पर किराये के ऑनलाइन भुगतान के लिए क्यूआर कोड की व्यवस्था भी उपलब्ध कराई गई है।

यात्री अपने मोबाइल फोन के माध्यम से क्यूआर कोड स्कैन कर यूपीआई, बैंकिग ऐप, ई वालेट आदि से भुगतान कर टिकट खरीद कर सकेंगे। यात्री किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर यात्री रेल मदद या हेल्प लाइन नंबर 139 पर मदद मांग सकते हैं।

यह भी पढ़ें- गोरखपुर में यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर 709 वाहनों का चालान, वसूला जुर्माना; आगे भी जारी रहेगा अभियान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें