Move to Jagran APP

Railway News: स्टेशन मास्टरों और गेट मैनों की बातचीत पर भी अब रेल अफसरों की नजर

Railway News दुर्घटना होने पर स्टेशन मास्टर और गेट मैन दोनों एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराते हैं। कारणों की स्पष्ट जानकारी नहीं हो पाती। अब संबंधित अधिकारियों को बात नहीं होने या बात होने पर दोनों दशा की अपडेट सूचना मिलती रहेगी।

By Jagran NewsEdited By: Pradeep SrivastavaPublished: Fri, 25 Nov 2022 12:05 AM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 12:05 AM (IST)
स्टेशन मास्टरों और गेटमैनों की बातचीत पर रेल अफसरों की नजर रहेगी। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। रेलवे की क्रासिंग (समपार फाटक) अब समय से बंद होगी और खुलेगी। क्रासिंग पर जाम के साथ दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा। अब रेलवे के अफसर (अधिकारी) स्टेशन मास्टरों और गेट मैनों के आपसी संवाद पर भी नजर रखेंगे। इसके लिए स्टेशन मास्टर के कमरे और क्रासिंग गेट पर लगे फोन में वायस रिकार्डर लगाए जाएंगे। सुरक्षा और संरक्षा तो बढ़ेगी ही स्टेशन मास्टर और गेट मैन झूठ बोलेगें तो पकड़े भी जाएंगे। क्रासिंग समपार फाटक बंद और खुलने के दौरान उन्हें हरहाल में आपस में बातचीत करनी होगी।

समय से बंद व खुलेगी क्रासिंग, दुर्घटनाओं पर लगेगा अंकुश

क्रासिंग पर ट्रेन के गुजरने के पहले और बाद में स्टेशन मास्टर और गेट मैन के बीच आपस में बातचीत तो होती है, लेकिन आधी-अधूरी रह जाती है। बातचीत को लेकर दोनों उदासीन भी रहते हैं। कभी क्रासिंग बंद होने तो कभी क्रासिंग खुलने में विलंब हो जाता है। क्रासिंग पर ही ट्रक व अन्य वाहन फंस जाते हैं। अक्सर, फाटक क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे में क्रासिंग पर जाम लगने के साथ दुर्घटना की आशंका बढ़ जाती है। चौरीचौरा और सरदारनगर रेलमार्ग पर स्थित क्रासिंग पर जाम लगने व फाटक क्षतिग्रस्त होने की घटनाए आए दिन होती रहती हैं। दुर्घटना होने पर स्टेशन मास्टर और गेट मैन दोनों एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराते हैं। कारणों की स्पष्ट जानकारी नहीं हो पाती। अब संबंधित अधिकारियों को बात नहीं होने या बात होने पर दोनों दशा की अपडेट सूचना मिलती रहेगी। ट्रेनों के इंजनों में भी लोको पायलटों की निगरानी के लिए वायस रिकार्डर और सीसी कैमरे लगाए जा रहे हैं। पूर्वोत्तर रेलवे में लगभग 1500 क्रासिंग हैं।

सुरक्षा एवं संरक्षा को ध्यान में रखते हुए नित नए तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। इसीक्रम में गेट मैन एवं स्टेशन मास्टर के बीच टेलीफोन पर होने वाली वार्ता को रिकॉर्ड करने के लिए रिकॉर्डर वाले टेलीफोन लगाए जा रहे हैं। व्यवस्था को सृदृढ बनाने के लिए इस तरह के रिकार्ड्स सुनकर सुधारात्मक कार्यवाही की जा सकेगी। - पंकज कुमार सिंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी- पूर्वोत्तर रेलवे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.