Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रेन की खिड़की से बाहर लटकते सामान से क्षति पर रेलवे जिम्मेदार

ट्रेन में अनियोजित तरीके से रखे गए किसी सामान से यदि यात्री को कोई चोट लगती है या कोई अन्‍य नुकसान होता है तो उसकी जिम्‍मेदारी भी रेलवे की है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Tue, 09 Oct 2018 12:29 PM (IST)
Hero Image
ट्रेन की खिड़की से बाहर लटकते सामान से क्षति पर रेलवे जिम्मेदार

गोरखपुर, (जेएनएन)। भारतीय रेल सेवा का यह दायित्व है कि वह इस बात की विशेष सावधानी रखे कि किन्हीं भी परिस्थितियों में किसी यात्री को कोई सामान ट्रेन की बोगी के बाहर लटकाकर ले जाने की अनुमति प्रदान न करे। इसके बाद भी कोई यात्री दूध का कंटेनर बोगी की खिड़की पर लटका कर ले जाता है और उस कंटेनर से किसी यात्री को चोट लगती है या चोट से किसी यात्री की मौत हो जाती है तो रेलवे उस यात्री या मृत्यु की दशा में यात्री के उत्तराधिकारी को क्षतिपूर्ति देने के लिए बाध्य होगा।

मधुबाला का मामला बना नजीर

गुलशन कुमार की शिक्षिका मधुबाला की मौत ट्रेन की बोगी की खिड़की पर लटक रहे दूध के कंटेनर से रेलवे स्टेशन पर हो गई। उनके अलावा दो अन्य यात्री कमलेश और नीलम भी घायल हुईं। गुलशन कुमार मंडीरत्ता एवं अन्य बनाम यूनियन आफ इंडिया व अन्य के परिवाद में मधुबाला के पति व ब'चों ने रेलवे के विरुद्ध उपभोक्ता फोरम में परिवाद दाखिल किया। इस पर रेलवे ने आपत्ति जताई कि दुर्घटना से मृत्यु के परिवाद का क्षेत्राधिकार उपभोक्ता फोरम को नहीं है बल्कि रेलवे ट्रिब्यूनल को है। राष्ट्रीय आयोग ने रेलवे की आपत्ति को खारिज करते हुए कहा कि फोरम को विवाद की सुनवाई का क्षेत्राधिकार प्राप्त है। यह रेलवे की गंभीर लापरवाही है। आयोग ने वादी को चार लाख रुपये क्षतिपूर्ति, दुर्घटना की तिथि से नौ फीसद ब्याज के साथ देने का निर्देश दिया।

यात्रियों की सुरक्षा रेलवे की प्राथमिकता

अवकाश प्राप्त जज विजय प्रकाश मिश्र का कहना है कि हम अक्सर देखते हैं कि रेल यात्रा के दौरान दूध बेचने वाले अपना कंटेनर खिड़की पर लगे लोहे में फंसा कर यात्रा करते हैं। रेलवे स्टेशन आने के पूर्व ट्रेन के रुकते ही कंटेनर खिड़की से उतार कर चल देते हैं। ऐसी स्थिति में कई बार यात्रियों को गंभीर चोटें आती हैं और रेलवे दूध के कंटेनर लटकाने वालों को मना भी नहीं करती है। यात्रियों की सुरक्षा रेलवे की प्राथमिकता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें