Move to Jagran APP

Indian Railway अफसरों के बराबर वेतन पाएंगे रेलवे के स्टेशन मास्टर और PWI, हजारों सुपरवाइजरों को मिलेगा लाभ

सुपरवाइजर स्तर के कर्मचारियों को अफसरों के बराबर लेवल 9 तक का आर्थिक लाभ मिलेगा। पूर्वोत्तर रेलवे के ही चार हजार सुपरवाइजरों इसका लाभ मिलेगा। अभी तक सुपरवाइजरों को अधिकारियों के लेवल 7 ग्रेड तक ही वेतनमान मिल रहा था।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Thu, 17 Nov 2022 12:36 PM (IST)Updated: Thu, 17 Nov 2022 12:36 PM (IST)
अफसरों के बराबर वेतन पाएंगे रेलवे के स्टेशन मास्टर और PWI। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक चन्द्र वीर रमण ने कहा कि स्टेशन मास्टर और पीडब्लूआइ (वरिष्ठ खंड इंजीनियर रेल पथ) सहित तकनीशियन और नान तकनीशियन स्तर के सुपरवाइजर (पर्यवेक्षक) भी अफसरों (अधिकारी) के बराबर वेतन पाएंगे। वे भी लेवल 7 से अधिकारियों के लेवल 9 तक आर्थिक लाभ पा सकेंगे। लेवल 7 के 44900 ग्रेड पे पर कार्य करने वाले सुपरवाइजरों को लेवल 8 के 47600 और लेवल 9 के 53300 ग्रेड पे तक वेतनमान मिल सकेगा। सुपरवाइजरों को अभी तक अधिकारियों के लेवल 7 ग्रेड तक ही वेतनमान मिल रहा था। वेतनमान बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे स्तर पर लगातार मांग हो रही थी।

चार हजार सुपरवाइजरों को मिलेगा फायदा

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद महाप्रबंधक सभागार में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। कर्मचारी कल्याण पर विस्तार से चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि रेल मंत्रालय के इस निर्णय से सिर्फ पूर्वोत्तर रेलवे के ही लगभग चार हजार सुपरवाइजरों को फायदा मिलेगा। रेलकर्मियों और उनके स्वजन के इलाज के सवाल पर उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं पर ध्यान देने की जरूरत है। स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए संबंधित विभागों और अधिकारियों को भी निर्देशित कर दिया गया है।

रेल लाइनों के किनारे लगाई जाएगी नए माडल की बाउंड्रीवाल

ट्रेनों के निर्बाध संचालन पर चर्चा करते हुए महाप्रबंधक ने बताया कि रेल लाइनों के किनारे नए माडल की बाउंड्रीवाल लगाई जाएगी, ताकि छुट्टा पशु लाइनों के पास न आ सकें। इसके लिए संवेदनशील रेल खंडों को चिन्हित किया जाएगा। ट्रेनों के समय पालन को बेहतर किया जा रहा है। प्राथमिकताओं को गिनाते हुए महाप्रबंधक ने कहा कि संरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। संरक्षा को मजबूत बनाने, रेल लाइनों व ट्रेनों की क्षमता का विस्तार करने के साथ यात्री सुविधाओं को सुदृढ़ करने पर जोर रहेगा। इन्फ्रास्ट्रक्चर (आधारभूत संरचना) का विस्तार, माल लदान, राजस्व वृद्धि, गाड़ियों का समय पालन, गाड़ी संचालन एवं कर्मचारी कल्याण भी उनकी प्राथमिकताओं में हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.