Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खबर छपी तो रेलवे ने मानी गलती, जगतारा का होगा साक्षात्कार

ग्रुप बी में विभागीय स्पर्धी परीक्षा में सर्वाधिक अंक पाने वाले को पूर्वोत्तर रेलवे ने बुलाया ही नहीं। अब रेलवे ने अपनी गलती स्वीकार कर ली है।

By Edited By: Updated: Sun, 04 Nov 2018 10:43 AM (IST)
Hero Image
खबर छपी तो रेलवे ने मानी गलती, जगतारा का होगा साक्षात्कार
गोरखपुर (जेएनएन)। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने सहायक वाणिज्य प्रबंधक ग्रुप बी की 30 फीसद सीमित विभागीय प्रतिस्पर्धी परीक्षा (एलडीसीई) में हुई अपनी गलती को स्वीकार कर लिया है। रेलवे का कहना है कि लिखित परीक्षा के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की सूची में त्रुटिवश छपरा (सिवान) के मुख्य टिकट निरीक्षक जगतारा संगम का नाम प्रकाशित नहीं किया जा सका था। अब उसका विशेष साक्षात्कार कराया जाएगा, जिसकी तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। दैनिक जागरण पिछले तीन दिनों से इस अनियमितता को उठाकर लगातार खबरें प्रकाशित कर रहा था। पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी ने संबंधित प्रमुख विभागाध्यक्षों और लखनऊ, वाराणसी व इज्जतनगर मंडल के कार्मिक अधिकारियों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। उनका कहना है कि स्पेशल साक्षात्कार में सिर्फ जगतारा संगम को ही बुलाया जाएगा। इसके लिए उन्हें लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण कर दिया गया है। गैर संरक्षा कोटि के लिए चिकित्सकीय परीक्षण में फिट पाए जाने पर वह स्पेशल साक्षात्कार के लिए पात्र होंगे।
प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी के निर्देश पर संबंधित कार्मिक अधिकारियों ने परीक्षा की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। 11 फरवरी 2018 को हुई एलडीसीई की लिखित परीक्षा में रेलवे प्रशासन ने अनुसूचित जाति वर्ग में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी जगतारा संगम को साक्षात्कार के लिए बुलाया ही नहीं था। 25 जून 2018 को जगतारा से कम अंक प्राप्त करने वाले सात अभ्यर्थियों को बुलाकर आननफानन साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी कर ली। तो रेलवे निकाल रहा बीच का रास्ता रेलवे प्रशासन ने जगतारा संगम के स्पेशल साक्षात्कार के लिए निर्देश तो जारी कर दिया है लेकिन उनकी नियुक्ति किस पद पर करेगा, यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। सूत्रों का कहना है कि जगतारा के लिए एक अतिरिक्त पद का सृजन कर तैनाती दी जाएगी।
ताकि, जिनकी नियुक्ति पहले से हो चुकी है, वे भी अपने पद पर बने रहें। हालांकि, इस मामले में प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी ने अपने निर्देश में कहा है कि पूर्व में आयोजित मौखिक परीक्षा के आधार पर आलोक कुमार श्रीवास्तव, राज शेखर मिश्र और राजाराम को सहायक वाणिज्य प्रबंधक के पद पर रखने के लिए घोषित किया गया था। साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि पूर्व में एसीएम पद पर घोषित अभ्यर्थियों में परिवर्तन संभावित है। अब देखना है कि जगतारा का चयन किस आधार पर किया जाता है। इस प्रकरण ने रेलवे प्रशासन की परीक्षा प्रक्रिया पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है।
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें