Move to Jagran APP

पार्सल स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, लोगों व छोटे व्यापारियों के घर तक पार्सल पहुंचाने की तैयारी

शहर और कस्बा में व्यापार करने वाले छोटे व्यापारियों और सुदूर गांवों में बैठे लोगों की सुविधा के लिए रेलवे और डाक विभाग ने ज्वाइंट पार्सल प्रोडक्ट इंडिया पोस्ट एंड इंडियन रेलवे (जेपीपी) योजना लागू होने जा रही है। इसके लिए रेलवे स्पेशल पार्सल ट्रेनें चलाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Pradeep SrivastavaUpdated: Thu, 24 Nov 2022 09:26 AM (IST)
Hero Image
रेलवे स्पेशल पार्सल ट्रेनें चलाने जा रहा है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, प्रेम नारायण द्विवेदी। अब आम जन के घर और छोटे व्यापारियों की दुकान तक पार्सल पहुंचेगा। लोगों को पार्सल बुक करने व भेजने के लिए न रेलवे के पार्सल घर जाना पड़ेगा और न ही निजी एजेंसियों की राह देखनी पड़ेगी। रेलवे के सहयोग से डाककर्मी ही पार्सल की बुकिंग से लगायत गंतव्य तक पहुंचाने की जिम्मेदारी संभालेंगे। यह सुविधा देने के लिए रेलवे विशेष पार्सल ट्रेनें संचालित करेगा।

प्रथम चरण में इन रूटों पर चलेंगे पार्सल स्पेशल ट्रेनें

पूर्वोत्तर रेलवे में प्रथम चरण में कानपुर के रास्ते लखनऊ से सूरत के बीच पहली ट्रेन चलाने की योजना है। इसका विस्तार मुख्यालय गोरखपुर तक किया जाएगा। संबंधित अधिकारी गोरखपुर रूट पर संभावना तलाशने में जुट गए हैं।

आमजन, छोटे व्यापारियों के घर व दुकान तक पहुंचेगा बुक पार्सल

शहर और कस्बा में व्यापार करने वाले छोटे व्यापारियों और सुदूर गांवों में बैठे लोगों की सुविधा के लिए रेलवे और डाक विभाग ने ज्वाइंट पार्सल प्रोडक्ट इंडिया पोस्ट एंड इंडियन रेलवे (जेपीपी) योजना तैयार की है। आम बजट में रेलवे और डाक विभाग के आपसी समन्वय से देश में पार्सल व्यवस्था को मजबूत बनाने की घोषणा हुई थी। अब रेलवे और डाक विभाग को आपस में जोड़कर जेपीपी योजना को धीरे-धीरे यह धरातल पर लाने की कवायद शुरू हो गई है। 21 नवंबर को रेलवे बोर्ड ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय रेलवे स्तर पर इस योजना की समीक्षा की थी।

13 दिसंबर को लखनऊ में आम जन व व्यवसायियों के साथ होगी बैठक

बोर्ड के दिशा-निर्देशों और सुझावों के अनुपालन में पूर्वोत्तर रेलवे ने इस योजना को लांच करने और विशेष पार्सल ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए 13 दिसंबर को लखनऊ में आम जन व व्यवसायियों के साथ बैठक आयोजित होगी। वाणिज्य विभाग ने इस योजना को लेकर अध्ययन शुरू कर दिया है। जानकारों के अनुसार अप्रैल में वाराणसी के रास्ते गुजरात के चलथान से छत्तीसगढ़ स्थित नारायणपुर अनंत तक पार्सल ट्रेन चलाने की संभावना तलाशी गई थी।

सफल रहा रेलवे का प्रयोग

प्रयोग के लिए 11 नवंबर को बनारस के रास्ते चलथान से नारायणपुर अनंत के बीच पहली पार्सल ट्रेन चलाई गई। प्रयोग की सफलता से उत्साहित रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे सहित अन्य जोन में भी इस योजना को अभियान चलाकर लोगों तक पहुंचाने तथा पार्सल ट्रेन चलाने के लिए निर्देशित कर दिया है। दरअसल, पार्सल को लेकर छोटे व्यापारी परेशान रहते हैं। इलेक्ट्रिक व कपड़े आदि पार्सल भी समय से सुरक्षित नहीं पहुंच पाते। अतिरिक्त शुल्क के बाद भी व्यवसायियों को रेलवे और ट्रांसपोर्टरों के यहां चक्कर लगानी पड़ती है।

ऐसे चलेगी विशेष पार्सल ट्रेन

समय सारिणी के आधार प्रमुख स्टेशनों रुकते हुए सप्ताह में एक दिन चलेगी पार्सल ट्रेन।

पार्सल ट्रेन के कोच विशेष डिजाइन वाले होंगे, जिसमें विभिन्न आकार के कंटेनर होंगे।

डाक विभाग की होगी पार्सल बुक करने व अपने वाहन से स्टेशन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी।

स्टेशनों पर उतरने वाले पार्सल को निर्धारित पते पर पहुंचाने की जिम्मेदारी भी डाक की होगी।

पार्सल को विशेष ट्रेन से कंटेनरों के माध्यम से सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी रेलवे की होगी।

उपभोक्ताओं को रेलवे के सामान्य से दस प्रतिशत अधिक देना होगा बुक पार्सल का किराया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें