Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur Weather Update: बारिश ने उतारी मौसम की गर्मी, 30 के नीचे आया पारा; तेज वर्षा अभी भी जारी

गोरखपुर में एक हफ्ते से पड़ रही उमस भरी गर्मी से गुरुवार को बारिश ने राहत दी। बारिश के बाद अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया। मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक आसमान में बादल जमे रहेंगे और रुक-रुक गरज-चमक के साथ वर्षा का क्रम जारी रहेगा। वर्षा का सिलसिला थमने के बाद ठंड के मौसम की शुरुआत हो जाएगी।

By Rakesh Rai Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 27 Sep 2024 08:55 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर में बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया है। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। बीते एक सप्ताह से पड़ रही उमस भरी गर्मी पर गुरुवार की वर्षा ने विराम लगा दिया। जिले के अधिकतम तापमान को 30 के नीचे ला दिया। इसके चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली।

मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय के मुताबिक वर्षा की वायुमंडलीय परिस्थितियां अभी बनी हुई हैं। ऐसे में अगले दो दिन तक आसमान में बादल जमे रहेंगे और रुक-रुक गरज-चमक के साथ वर्षा का क्रम जारी रहेगा। तापमान भी नियंत्रित रहेगा।

मौसम विज्ञानी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के पास बना निम्न वायुदाब क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश तक पहुंच गया है, जिसके चलते लंबे इंतजार के बाद वर्षा की स्थिति बनी है। आसमान में बादलों के छाए रहने की वजह से धूप को निकलने का अवसर नहीं मिला है।

इसे भी पढ़ें-यूपी में गोरखपुर-बरेली सहित कई जिलों में हो तेज बारिश के आसार

आर्द्रता भी 95 प्रतिशत तक पहुंच गई है। इस वायुमंडलीय परिस्थिति के कारण ही गुरुवार का अधिकतम तापमान गिरकर 29.9 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। न्यूनतम तापमान भी 25 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है।

चूंकि वर्षा का क्रम जारी रहने की संभावना है, ऐसे में अगले दो-तीन दिन तक अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है।

इसे भी पढ़ें-IIT कानपुर के छात्र ने पुलिस पर लगाया अभद्रता का आरोप, सोशल मीडिया पर बयां की पूरी कहानी

मौसम विज्ञानी के अनुसार वर्षा का सिलसिला थमने के बाद ठंड के मौसम की शुरुआत हो जाएगी। तापमान में गिरावट का क्रम शुरू हो जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें