Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विश्वस्तरीय बनेगा गोरखपुर का रामगढ़ ताल, 35 करोड़ खर्च कर बदलेगी नया सवेरा की सूरत

Ramgarh Tal Gorakhpur गोरखपुर के रामगढ़ ताल को विश्वस्तरीय बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए नया सवेरा का विस्तार किया जा रहा है। नया सवेरा अभी एक किलोमीटर की दायरे में है जिसे बढ़ाकर 1.7 किलोमीटर करने की तैयारी की जा रही है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Sun, 04 Sep 2022 11:02 AM (IST)
Hero Image
रामगढ ताल क्षेत्र का नया सवेरा। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर के रामगढ़ताल (Ramgarh Tal) क्षेत्र को विश्वस्तरीय बनाने के लिए प्रयास जारी हैं। इस क्षेत्र की खूबसूरती को और बढ़ाने के लिए नया सवेरा योजना को देवरिया बाईपास तक विस्तारित किया जाएगा। जल निगम द्वारा इसका काम भी शुरू कर दिया गया है। अक्टूबर 2023 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। नया निर्माण पूरा होने के बाद नया सवेरा की लंबाई करीब तीन किलोमीटर हो जाएगी। वर्तमान में इसकी लंबाई करीब एक किलोमीटर है।

एक किलोमीटर में फैला है नया सवेरा, इसे 1.7 किलोमीटर करने की तैयारी

नया सवेरा का प्रथम चरण करीब एक लंबा है। इस क्षेत्र में बढ़ती भीड़ को देखते हुए 1.7 किलोमीटर लंबाई में नया सवेरा को विस्तार देने की योजना पर काम चल रहा है। यह काम पूरा होने के बाद नया सवेरा देवरिया बाईपास तक फैल जाएगा और चिड़ियाघर से ही लोग यहां आ सकेंगे। विस्तारीकरण पर करीब 35.42 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जल निगम के अधिशासी अभियंता रतनसेन के अनुसार विस्तारीकरण का करीब 17 प्रतिशत काम पूरा किया जा चुका है। निर्धारित समय से काम पूरा कर लिया जाएगा।

यह कार्य होंगे

निर्माण एवं सुंदरीकरण कार्य प्रथम चरण की तरह ही होंगे। लोगों के टहलने के लिए पाथ वे बनाया जाएगा। आकर्षक लाइटें लगाई जाएंगी। थोड़ी-थोड़ी दूर पर बैठने के लिए बेंच लगाए जाएंगे। पौधारोपण भी किया जाएगा। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद जीडीए यहां जेट्टी एवं ओपेन जिम की सुविधा भी देगा।

आज नौकायन पर देख सकेंगे भारत-पाक का मुकाबला

एशिया कप के अंतर्गत चार सितंबर को भारत व पाकिस्तान के बीच होने वाले क्रिकेट मैच का सजीव प्रसारण रामगढ़ताल के किनारे किया जाएगा। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी। भारत व पाकिस्तान के मैच को लेकर क्रिकेट प्रेमियों में खासा उत्साह रहता है। एक बड़ी स्क्रीन पर इस मैच को देखकर उनका उत्साह और बढ़ेगा।