Move to Jagran APP

Gorakhpur News: रामगढ़ताल में लहरों पर दिखेगा रोइंग का रोमांच, 22-26 अक्टूबर तक आयोजित होगी जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप

Gorakhpur News उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर में रामगढ़ताल में 22 से 26 अक्टूबर तक 25वीं सब जूनियर रोइंग राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में देश के 20 राज्यों के 250 खिलाड़ी जलक्रीड़ा के जरिए अपनी प्रतिभा दिखाएंगे। प्रतियोगिता का औपचारिक शुभारंभ खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव करेंगे और समापन अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विजेताओं को पुरस्कृत करेंगे।

By Prabhat Pathak Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 18 Oct 2024 02:09 PM (IST)
Hero Image
रामगढ़ताल में रोइंग से रोमांचि‍त होंगे लोग। जागरण आर्काइव

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। पानी की लहरों पर रोइंग की पतली-सी बोट। किसी पर एक खिलाड़ी सवार तो किसी पर दो। किसी-किसी पर चार भी। सभी के हाथों में चप्पू और उससे लहरों पर चोट कर आगे बढ़ने की होड़। रामगढ़ताल में कुछ इस तरह का नजारा इस बार भी खेल प्रेमियों को देखने को मिलेगा।

रामगढ़ताल में 22 से 26 अक्टूबर तक 25वीं सब जूनियर राेइंग राष्ट्रीय चैंपियनशिप में देश के 20 राज्यों के खिलाड़ी 250 खिलाड़ी जलक्रीड़ा के जरिये अपनी प्रतिभा दिखाएंगे। इसके पूर्व यह प्रतियोगिता 2023 में चंडीगढ़ में आयोजित हुई थी।

रामगढ़ताल रोइंग की राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए शानदार स्थल साबित हो चुका है। यहां इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ सबसे बड़ी सुविधा कनेक्टिविटी की है। रामगढ़ताल से 50 किमी की दूरी पर कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। ऐसे में विदेश के खिलाड़ियों के लिए यहां सीधी पहुंच संभव है।

इसे भी पढ़ें-फिरोजाबाद में प्रसिद्ध कथावाचक पं. प्रदीप मिश्रा के मंच पर घमासान, भुगतान के लिए धरने पर बैठा टेंट कारोबारी

रोइंग फेडरेशन आफ इंडिया (आरएफआइ) जिस तरह से यहां की व्यवस्थाओं व खूबसूरती की तरफ आकर्षित है उम्मीद है आने वाले समय में यहां रोइंग की अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं की संभावना को पंख लग सकते हैं।

रामगढ़ताल में अभ्यास करते रोइंग खिलाड़ी। जागरण आर्काइव


इस बार सब जूनियर राेइंग राष्ट्रीय चैंपियनशिप भारतीय नौकायन संघ के तत्वावधान में उप्र रोइंग एसोसिएशन खेल विभाग के सहयोग से यह आयोजन हो रहा है। प्रतियोगिता के लिए 20 प्रदेशों की टीमों को पंजीकरण हो चुका है।

प्रतियोगिता के बालक व बालिका वर्ग में कुल 240 खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। इनमें 136 बालक व 114 बालिका खिलाड़ी शामिल हैं। इन टीमों के साथ कुल 33 आफिशियल्स होंगे। प्रतियोगिता के लिए आरएफआइ की तरफ से निर्णायक मंडल के सदस्य 19 अक्टूबर को गोरखपुर आ जाएगी।

उसी दिन से इनकी निगरानी में रामगढ़ताल में कोर्स लाइन तैयार होगा। टीमें 21 और 22 अक्टूबर को गोरखपुर पहुंचेंगी। प्रतियोगिता का औपचारिक शुभारंभ खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव करेंगे। समापन अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विजेताओं को पुरस्कृत करेंगे।

रामगढ़ताल में रोइंग प्रतियोगिता की तैयार करते खिलाड़ी। जागरण


प्रतियोगिता के लिए जर्मनी से मंगाई गई थी 20 नाव

प्रतियोगिता के लिए पिछले वर्ष जर्मनी से मंगाई गई 20 नाव तैयार की जा रही है। आयोजन सचिव व अंतरराष्ट्रीय रोइंग खिलाड़ी पुनीत बालियान ने बताया कि छोटे से लकर बड़े आकार के इन नाव की कीमत 20 लाख से लेकर 50 लाख तक है।

विशेष प्रकार के फाइवर की बनी इन नावों की खासियत यह है कि यह हल्की होने के साथ ही काफी मजबूत होती है। 25 से 50 किग्रा वजन वाले इस नाव की रोइंग के दौरान पानी में गति बढ़ जाती है। जबकि भारतीय नाव भारी होती है और पानी में इसकी गति काफी कम होती है।

यही वजह है कि रोइंग प्रतियोगिता के नाव बाहर के देशों से मंगाई जाती है। स्फ्टि कंपनी की यह बोट विश्वकप व एशियन गेम्स जैसी बड़ी प्रतियोगिताओं में प्रयोग की जाती है।

रामगढ़ताल में रोइंग प्रतियोगिता की तैयार करते खिलाड़ी। जागरण


अलग-अलग इंवेंट के लिए अलग-अलग नाव

प्रतियोगिता नाव का वजन

  • सिंगल स्कल : 14 किग्रा
  • डबल स्कल: 22 किग्रा
  • कॉक्सलेस पेयर: 29 किग्रा
  • कॉक्सलेस पेयर: 50 किग्रा

इसे भी पढ़ें-इलाहाबाद विश्वविद्यालय में खुला बंद लॉकर तो निकला हजारों वर्ष पुराना 'खजाना', जम्‍मू-कश्‍मीर का यह राज भी आया सामने

खेलो इंडिया की भी मेजबानी कर चुका है रामगढ़ताल

इससे पहले मई 2023 में रामगढ़ताल में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत रोइंग प्रतियोगिता की सफल मेजबानी हो चुकी है। उसमें पांच सौ और दो हजार मीटर की प्रतियोगिताएं हुई थीं।

इस बार महाराष्ट्र से आ रहा सबसे बड़ा दल

प्रतियोगिता में इस बार सबसे बड़ा दल महाराष्ट्र से आ रहा है। वहां से 24 बालक व 20 बालिका खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। हरियाणा से 29, पश्चिम बंगाल से 27, केरल से 24, पंजाब से 17, झारखंड व हरियाणा से 16-16, तमिलनाडु से 14, उड़ीसा से 11 खिलाड़ी शामिल होंगे। यूपी से कुल चार खिलाड़ी इसमें प्रतिभाग करेंगे, इसमें एक गोरखपुर से है।

ये प्रतियोगिताएं होंगी आयोजित

बालक व बालिका वर्ग में पांच-पांच इवेंट आयोजित होंगे। सभी प्रतियोगिताएं 500 मीटर में होंगी। सिंगल स्कल्स, डबल स्कल्स, कॉक्सलेस पेयर और कॉक्सलेस 4, अंडर 13 डबल स्कल्स प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।