Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sainik School Inauguration: मुख्यमंत्री ने रखी थी नींव, अब उपराष्ट्रपति करने आ रहे हैं पूर्वांचल के पहले सैनिक स्कूल का लोकार्पण

पूर्वांचल के पहले सैनिक स्कूल का लोकार्पण उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे। खाद कारखाना परिसर में 49 एकड़ क्षेत्रफल में बने इस स्कूल के निर्माण पर 176 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। यह पूर्वी उत्तर प्रदेश का पहला और उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल सोसाइटी की तरफ से संचालित दूसरा सैनिक स्कूल है। कक्षा छह और नौ में दाखिला लेने के बाद यहां जुलाई 2024 से पढ़ाई भी शुरू हो चुकी है।

By Arun Chand Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 07 Sep 2024 07:59 AM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीन वर्ष पूर्व सैनिक स्‍कूल की रखी थी नींव। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीन वर्ष पूर्व खाद कारखाना में जिस सैनिक स्कूल की नींव रखी थी, शनिवार को उपराष्ट्रपति उसका लोकार्पण करने आ रहे हैं। उपराष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर दिन भर तैयारियों को अंतिम स्पर्श देने का काम चलता रहा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देखरेख में चल रही लोकार्पण समारोह की तैयारी शुक्रवार की शाम पूरी कर ली गई। इससे पहले मुख्यमंत्री ने गुरुवार को कार्यक्रम स्थल पहुंचकर तैयारियां जांचने के साथ ही प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों को कुछ जरूरी दिशा निर्देश दिए थे।

‘युवाओं को शिक्षा, देश की रक्षा’ के ध्येय से 23 जुलाई, 2021 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सैनिक स्कूल की नींव रखी थी। खाद कारखाना परिसर में 49 एकड़ क्षेत्रफल में बने इस स्कूल के निर्माण पर 176 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। यह पूर्वी उत्तर प्रदेश का पहला और उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल सोसाइटी की तरफ से संचालित दूसरा सैनिक स्कूल है।

प्रवेश परीक्षा के जरिये कक्षा छह और नौ में दाखिला लेने के बाद यहां जुलाई, 2024 से पढ़ाई भी शुरू हो चुकी है। प्रथम चरण में इस स्कूल में कक्षा छह और नौ में 84-84 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया है। इनमें कुल मिलाकर 40 छात्राएं और 128 छात्र हैं। यहां छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग कैंपस हैं।

इसे भी पढ़ें- आज गोरखपुर आएंगे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, सैनिक स्कूल का करेंगे लोकार्पण

स्कूल का प्रशासनिक भवन प्राचीन भारतीय संस्कृति व परंपरा का दर्शन कराते है। सैनिक स्कूल के विद्यार्थियों के खेलकूद की गतिविधियों के लिए खेलों के कई कोर्ट व मैदान भी विकसित किए गए हैं। सैन्य सेवाओं में जाने के लिए पूर्वी यूपी की मेधा को मिला प्लेटफार्म गोरखपुर का सैनिक स्कूल सीएम योगी के दिल के बहुत करीब है।

इसके शिलान्यास के बाद भी वह कई बार इसके निर्माण कार्यों का भौतिक निरीक्षण करने आते रहे हैं। उन्होंने सैनिक स्कूल का उपहार देकर पूर्वी उत्तर प्रदेश के मेधावियों को सैन्य सेवाओं में जाने के लिए एक सशक्त प्लेटफार्म उपलब्ध कराया है। पूर्वी उत्तर के इस सैनिक स्कूल से सैन्य सेवाओं में अवसर के लिए क्षेत्रीय संतुलन को भी बढ़ावा मिलेगा।

यहां खड़े होंगे वाहन

  • महराजगंज मार्ग से कार्यक्रम में आने वाली बसें, चार पहिया वाहन झुंगिया मोड़ से मुड़कर मानबेला गांव होते हुए एचयूआरएल गेट से प्रवेश कर केंद्रीय विद्यालय के सामने खाली मैदान में खड़ी होंगी।
  • पिपराइच मार्ग से कार्यक्रम में आने वाले वाहन असुरन चौराहा, एचएन सिंह चौराहा, राप्ती नगर से बाएं मुड़कर हाइडिल कालोनी होकर स्पोर्ट कालेज चौराहा से चिलुआताल थाना होते हुए नकहा क्रासिंग से फर्टिलाइजर में प्रवेश करेंगे और एचयूआरएल क्रिकेट मैदान में खड़ी होंगी।
  • सोनौली मार्ग की तरफ से पीपीगंज, कैंपियरगंज, सहजनवां, बड़हलगंज, चौरी चौरा और कुशीनगर मार्ग से कार्यक्रम में आने वाले वाहन स्पोर्ट कालेज से चिलुआताल थाना होते हुए नकहा क्रासिंग से फर्टिलाइजर में प्रवेश करेंगे और एचयूआरएल क्रिकेट मैदान में खड़े होंगे।

कार्यक्रम समाप्त होने तक यहां नहीं आएंगे भारी वाहन

  • स्पोट्र्स कालेज चौराहा से करीमनगर मार्ग एवं खजांची मार्ग पर भारी वाहनों का आवागमन वीवीआईपी कार्यक्रम की समाप्ती तक प्रतिबंधित रहेगा।
  • बरगदवा चौराहा से इण्डस्ट्रीयल एरिया एवं इण्डस्ट्रीयल स्टेट में आवागमन करने वाले भारी वाहनों का प्रवेश कार्यक्रम समाप्ति तक और एचयूआरएल कारखाना से यूरिया लोडेड भारी वाहन स्पोर्ट कालेज से बरगदवा मार्ग पर कार्यक्रम समाप्ति तक प्रतिबंधित रहेगा।

उपराष्ट्रपति को भेंट की जाएंगी गीताप्रेस की पुस्तकें

गोरखनाथ मंदिर में शनिवार को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से गीताप्रेस का प्रतिनिधि मंडल मिलेगा। मुलाकात का समय सुबह 11 बजे तय किया गया है। प्रतिनिधि मंडल में गीताप्रेस के ट्रस्टी देवी दयाल अग्रवाल, अजय प्रकाश अग्रवाल व प्रबंधक डा. लालमणि तिवारी शामिल होंगे। डा. तिवारी ने बताया कि उपराष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान उन्हें गीताप्रेस से प्रकाशित गीता तत्व विवेचनी, चित्रमय शिव पुराण व चित्रमुय सुंदरकांड पुस्तकें भेंट की जाएंगी। चित्रमय शिव पुराण का विमोचन सात जुलाई 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

इसे भी पढ़ें-लखनऊ समेत 20 जिलों में आज और कल भारी बारिश, IMD ने किया अलर्ट

उपराष्ट्रपति के आगमन के दृष्टिगत बनाए गए चार शेफ हाउस

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के आगमन के दृष्टिगत स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। एम्स, एयरफोर्स हास्पिटल व बीआरडी मेडिकल कालेज में शेफ हाउस बनाया गया है। इसके अलावा एक शेफ हाउस कार्यक्रम स्थल पर भी बनाया गया है। तीन एंबुलेंस लगाई गई हैं। एंबुलेंस में नौ व शेफ हाउसों में 16 डाक्टरों की ड्यूटी लगा दी गई है। 21 पैरामेडिकल स्टाफ भी तैनात किए गए हैं।