Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलकर्मियों की सैलरी स्लिप होगी ऑनलाइन, मोबाइल पर मिलेगी पूरी जानकारी Gorakhpur News

रेलवे बोर्ड की पहल पर सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने रेलवे इंपलाइज सेल्फ सर्विस एप (आरईएसएस एप) तैयार किया है। इस एप के माध्यम से कर्मचारियों के मोबाइल पर प्रत्येक माह वेतन पीएफ (प्रोविडेंट फंड) पेंशन और लोन आदि की अपडेट जानकारी मिलती रहेगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Fri, 08 Jan 2021 12:18 PM (IST)
Hero Image
रेल कर्मचारियों को अब सेलरी स्लिप उनके मोबाइल पर ऑनलाइन मिलेगी। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। नए साल के शुरुआत में ही वाणिज्य विभाग के कर्मचारी पीएफ में गड़बड़ी को लेकर परेशान हैं। जो सैलरी स्लिप मिली है, उसमें दर्ज पीएफ की धनराशि में उलटफेर है। किसी कर्मचारी का पीएफ कम हो गया है तो कुछ का कट गया है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आने वाले दिनों में कर्मचारियों को सैलरी स्लिप से ही मुक्ति मिल जाएगी। कर्मचारियों के मोबाइल में ही सैलरी स्लिप मिल जाएगी।

वेतन, पीएफ और पेंशन के लिए क्रिस ने तैयार किया है आरईएसएस एप

रेलवे बोर्ड की पहल पर सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने रेलवे इंपलाइज सेल्फ सर्विस एप (आरईएसएस एप) तैयार किया है। इस एप के माध्यम से कर्मचारियों के मोबाइल पर प्रत्येक माह वेतन, पीएफ (प्रोविडेंट फंड), पेंशन और लोन आदि की अपडेट जानकारी मिलती रहेगी। गड़बड़ी होने पर तत्काल निस्तारण भी जाएगा। विभागों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। फिलहाल, पूर्वोत्तर रेलवे में नई व्यवस्था की शुरुआत तो हो गई है, लेकिन अभी इसे अनिवार्य नहीं किया गया है। हालांकि, भविष्य में इसकी अनिवार्यता को लेकर मंथन जारी है। इस व्यवस्था के शुरू हो जाने से कर्मचारियों ही नहीं कार्मिक विभाग को भी सहूलियत मिलेगी। स्लिप की छपाई से छुटकारा मिलने के साथ उसे बांटने और सहेजकर रखने से मुक्ति मिलेगी। कागज और अन्य खर्चों की बचत होगी। वैसे भी रेलवे के लगभग सभी दफ्तरों में ई आफिस कार्यप्रणाली शुरू हो गई है।

टिकटिंग हो या कार्यों की मानिटरिंग हो। आफिस का कार्य हो या कर्मचारी कल्याण। यात्रियों की सुरक्षा हो या शिकायतों का निपटारा। हर क्षेत्र में पारदर्शिता लाने तथा दक्षता बढ़ाने के लिए रेलवे की व्यवस्था को पूरी तरह डिजिटलीकरण किया जा रहा है। इसी क्रम में आरईएसएस एप का विकास किया गया है। एप के माध्यम से कर्मचारी अपनी सैलरी तथा अन्य संबंधित विवरण देख सकते हैं। यह ऐप यूजर फ्रेंडली होने के साथ बहुत ही उपयोगी भी है। - पंकज कुमार सिंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे- गोरखपुर।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर