Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: एम्स के कार्यालय में ही हैवानियत करता था वरिष्ठ अधिकारी, सीसीटीवी फुटेज में करता दिखा गंदी हरकतें

Gorakhpur News एम्स गोरखपुर का वरिष्ठ अधिकारी अपने कार्यालय कक्ष में ही हैवानियत करता था। आरोप है कि छात्रा के साथ भी कार्यालय कक्ष में ही दुष्कर्म किया गया है। कुछ सीसीटीवी फुटेज भी मिले हैं जिनमें वरिष्ठ अधिकारी महिला गार्डों के साथ गंदी हरकत करते दिख रहा है। शुक्रवार सुबह छात्रा से दुष्कर्म का मामला समाचार पत्रों में प्रकाशित होने के बाद कई बातें सामने आईं हैं।

By Durgesh Tripathi Edited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 13 Jan 2024 12:35 PM (IST)
Hero Image
Gorakhpur News: एम्स के कार्यालय में ही हैवानियत करता था वरिष्ठ अधिकारी, सीसीटीवी फुटेज में करता दिखा गंदी हरकतें

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) गोरखपुर का वरिष्ठ अधिकारी अपने कार्यालय कक्ष में ही हैवानियत करता था। आरोप है कि छात्रा के साथ भी कार्यालय कक्ष में ही दुष्कर्म किया गया है। मामला सामने आने के बाद एम्स प्रशासन ने तेजी से जांच शुरू कर दी है। कुछ सीसीटीवी फुटेज भी मिले हैं, जिनमें वरिष्ठ अधिकारी महिला गार्डों के साथ गंदी हरकत करते दिख रहा है।

बाल रोग विभागाध्यक्ष प्रो. महिमा मित्तल की अध्यक्षता वाली नौ सदस्यीय विशाखा कमेटी ने आरोपित और पीड़ित छात्रा का बयान दर्ज कर लिया है। गार्डों के पूर्व सुपरवाइजर का भी बयान दर्ज किया गया है। यही वरिष्ठ अधिकारी के कार्यालय में महिला गार्ड की ड्यूटी लगाता था। बताया जा रहा कि कई घटनाओं के दौरान यह कार्यालय के बाहर मौजूद रहा। कमेटी ने शुक्रवार देर रात 10 बजे तक अपनी रिपोर्ट नहीं दी थी। माना जा रहा कि शनिवार को बड़ी कार्रवाई हो सकती है।

वरिष्ठ अधिकारी का कार्यालय एम्स के कार्यकारी निदेशक (ईडी) के कार्यालय के पास ही है। प्रशासनिक भवन के मुख्य रास्ते से प्रवेश करने पर पहले इनका कार्यालय है। प्रमुख पद पर होने और अधिकारियों के कक्ष के पास ही कार्यालय होने के बाद भी हैवानियत की इस घटना ने स्वजन के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है। वह नई दिल्ली के केंद्रीय सचिवालय में तैनात था।

वर्ष 2021 में उसे तीन वर्ष के लिए एम्स में तैनाती दी गई थी। अभी उसका एक वर्ष का कार्यकाल बाकी है। बताया जा रहा कि कुछ महीने पहले तक पूर्व सुपरवाइजर ही महिला व पुरुष सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाता था। एम्स में छात्रा के नींद की गोली खाने के बाद महिला गार्ड की ड्यूटी लगाने की जिम्मेदारी एक महिला गार्ड को दी गई।

वरिष्ठ अधिकारी की पिटाई करने पहुंचा छात्र

शुक्रवार सुबह छात्रा से दुष्कर्म का मामला समाचार पत्रों में प्रकाशित हुआ तो पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं में उबाल आ गया। सुबह कार्यालय खुलते ही एमबीबीएस का एक छात्र वरिष्ठ अधिकारी को तलाशते हुए पहुंच गया। गार्डों ने आने का कारण पूछा तो बताया कि वरिष्ठ अधिकारी की पिटाई करनी है। इसके बाद गार्ड उसे लेकर ईडी व मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रो. गोपाल कृष्ण पाल के कक्ष में पहुंचे।

डी ने छात्र से बात की और कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया। इसके बाद एमबीबीएस की 15-20 छात्राएं ईडी से मिलने पहुंच गईं। छात्राओं से ईडी ने पूछा कि आप लोगों को लग रहा कि मैं किसी को बख्शूंगा। इस पर छात्राओं ने कहा कि उन्हें उन पर पूरा भरोसा है। इसके बाद सभी वापस चली गईं।

छात्रा की हालत में हो रहा सुधार

एम्स के मनोरोग विभाग में भर्ती मुंबई निवासी छात्रा की हालत में तेजी से सुधार हो रहा है। उसने विशाखा समिति के सामने बयान दर्ज करा दिया है। उसके स्वजन को एम्स परिसर के एक हास्टल में ठहराया गया है। उसकी सुरक्षा के लिए शुक्रवार को भी महिला गार्ड मुस्तैद रहीं। छात्रा शनिवार को डिस्चार्ज हो सकती है। दुष्कर्म की घटना 17-18 दिसंबर 23 की बताई जा रही है। पूर्व ईडी के सामने भी मामला आया था, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। एक और छात्रा से छेड़खानी की भी परिसर में चर्चा रही।

सुबह ही पहुंच गए एलआइयू के अधिकारी

एम्स परिसर में छात्रा से दुष्कर्म की खबर प्रकाशित होने के बाद एलआइयू और पुलिस विभाग भी सक्रिय हो गया। सुबह ही एलआइयू के अधिकारी परिसर में पहुंचे। उन्होंने पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली। वह छात्रा से भी बात करना चाहते थे, लेकिन बात नहीं हो सकी। अधिकारियों ने आरोपित वरिष्ठ अधिकारी से भी बात करने की कोशिश की है। दिल्ली से भी अधिकारियों के फोन आए।

उन्होंने जल्द कमेटी की रिपोर्ट प्रस्तुत करने और इसके आधार पर कार्रवाई को कहा। मुझे कुछ नहीं बताना है वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को मोबाइल फोन पर काल नहीं रिसीव की तो वाट्सएप संदेश भेजकर पक्ष मांगा गया था, लेकिन उन्होंने कोई रिस्पांस नहीं दिया। शुक्रवार को फोन करने पर एक महिला ने काल रिसीव की। पूछने पर बताया कि, मैं वरिष्ठ अधिकारी की पत्नी हूं। मुझे कुछ नहीं बताना है, नो आइडिया।

सुबह से ही स्वजन का आना शुरू हो गया फोन

एम्स में छात्रा से दुष्कर्म की खबर आम हुई तो स्वजन की चिंता बढ़ गई। सुबह से ही स्वजन के फोन अधिकारियों के पास आने लगे। सभी ने घटना पर चिंता जतायी है। कहा कि ऐसी गंदी हरकत करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। एम्स उत्कृष्ट संस्थान है, यदि यहां ऐसी हरकत हो रही है तो कोई अपने बच्चों का प्रवेश नहीं कराएगा। अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

चेयरमैन ने ली पूरी जानकारी

चेयरमैन देशदीपक वर्मा शुक्रवार दोपहर बाद एम्स के प्रशासनिक भवन पहुंचे। उन्होंने विशाखा कमेटी के सदस्यों के साथ भी बैठक की। कार्यकारी निदेशक से पूरी जानकारी ली। इधर, एम्स के अकाउंट आफिसर पंकज श्रीवास्तव को दुष्कर्म के आरोपित अधिकारी का काम सौंपा गया है। वह पहले भी इस दायित्व का निर्वहन कर चुके हैं।

अनहता कार्यक्रम में भी लगे थे आरोप

एम्स के छात्रों के सांस्कृतिक कार्यक्रम अनहता में भी वरिष्ठ अधिकारी पर छेड़खानी के आरोप लगे थे। इसे लेकर अब परिसर में बातें भी सामने आने लगी हैं। छात्राओं के वाट्सएप ग्रुप में भी इसकी चर्चा रही। इस कार्यक्रम में हंगामा भी हुआ था।

विशाखा कमेटी की रिपोर्ट शनिवार को मिलने की उम्मीद है। कमेटी को निष्पक्ष जांच के निर्देश दिए गए हैं। शुक्रवार सुबह एक छात्र और कुछ छात्राएं आई थीं। उन्होंने स्वजन की चिंता से अवगत कराया। सभी को आश्वासन दिया हूं कि किसी को चिंतित होने की जरूरत नहीं है। जो गलत करेगा, वह बच नहीं पाएगा। कोई समस्या हो तो सीधे मुझे बताएं। -  प्रो. गोपाल कृष्ण पाल, कार्यकारी निदेशक व मुख्य कार्यपालक अधिकारी, एम्स

ये भी पढ़ें -

Gorakhpur News: पूर्व विधायक और बेटे ने कब्जाई पड़ोसी की जमीन, जबरन रख दिया गोबर; जान से मारने तक की दी धमकी

Yogi Adityanath: यूपी में बनेगा दुनिया का पहला सप्त सितारा होटल जो होगा विशुद्ध शाकाहारी, लखनऊ में बोले सीएम योगी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें