Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dev Deepawali 2023: काशी की देव दीपावली के साक्षी बनेंगे गोरक्षनगरी के हवन कप, पीएम मोदी करेंगे प्रज्ज्वलित

Dev Deepawali 2023 काशी की देव दीपावली में गोरखपुर के हवन कप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। इसके लिए गोरखपुर की महिलाओं को हवन कप तैयार करने के लिए आर्डर मिला है। महिलाएं उत्पाद की आपूर्ति को लेकर काफी उत्साहित हैं। एक हजार हवन कप वाराणसी भेजे जाएंगे। महिलाएं तेजी से आर्डर पूरा करने में जुटी हैं। आइए जानते हैं हवन कप की खासियत...

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Fri, 20 Oct 2023 01:37 PM (IST)
Hero Image
काशी की देव दीपावली के साक्षी बनेंगे गोरक्षनगरी के हवन कप। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

उमेश पाठक, गोरखपुर। वाराणसी में आयोजित होने वाली देव दीपावली को गोरखपुर के हवन कप इस बार और खास बनाएंगे। यहां की महिलाओं द्वारा तैयार किए गए इस नये उत्पाद की आपूर्ति करने का आर्डर दिया गया है। एक हजार हवन कप वाराणसी भेजे जाएंगे। आर्डर देने वाले की ओर से महिलाओं को बताया गया है कि इस हवन कप को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रज्ज्वलित करेंगे। आर्डर मिलने से महिलाएं काफी खुश हैं और तेजी से इसे पूरा करने में जुटी हैं।

गाय के गोबर से तैयार किया गया है हवन कप

अपनी मेहनत के बल पर 1500 रुपये से कारोबार शुरू कर करोड़ों का टर्नओवर करने वाली महिला उद्यमी संगीता पांडेय ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सिद्धि विनायक वीमेन स्ट्रेंथ सोसाइटी के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों के जरिये उन्हें काम दे रही हैं। इन्हीं महिलाओं ने देसी गाय के गोबर से हवन कप तैयार किया है। इस कप को तैयार करने में गोबर के साथ ही अगरबत्ती में मिलाए जाने वाले तेल का मिश्रण भी है। हवन कप में पूरी हवन सामग्री भी डाली गई है। हवन कप को प्रज्ज्वलित करने से हवन का अनुभव होगा।

ये है हवन कप की खासियत

इसकी विशेषता है कि हवन कप पूरी तरह से जल जाएगा। इसके निस्तारण की समस्या भी नहीं रहेगी। महिलाओं का नेतृत्व कर रहीं संगीता पांडेय का कहना है कि उन्हें यह आर्डर उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के तहत संचालित उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन एंड रिसर्च (यूपीआइडीआर) की चेयरमैन क्षिप्रा शुक्ला की ओर से दिया गया है।

यह भी पढ़ें, Electricity Bill: मीटर रीडर न आएं तो खुद ही बना लें अपना बिजली का बिल, 18 स्टेप और घर बैठे हो जाएगा काम

50 महिलाएं तैयार कर रही हैं आर्डर

देव दीपावली के लिए मिले आर्डर को तैयार करने में 50 महिलाएं जुटी हैं। हाथ से ही हवन कप को तैयार किया जा रहा है। कप तैयार करते समय काफी ध्यान रखना पड़ता है। संगीता पांडेय बताती हैं कि एक हवन 28 रुपये में दिया जा रहा है। महिलाओं को इसके साथ ही अन्य कार्य भी मिलते हैं। हर महिला घर बैठे पांच से छह हजार रुपये की अतिरिक्त आय अर्जित करती है।

यह भी पढ़ें, Gorakhpur News: कृषि विभाग के लिए परेशानी का सबब बना सैटेलाइट सुविधा, खेत का डंटल जलाने की कर रहा निगरानी

अमेरिका भी जा चुका है हवन कप

हवन कप बनाकर पहले गोरखपुर एवं आसपास के जिलों में बेचा जाता रहा है। संगीता बताती हैं कि उन्हें अमेरिका से भी इसका आर्डर मिला। 20 दिन पहले पांच हजार हवन कप भेजा गया है। उसे अच्छी तरह से पैक कर तैयार किया गया था। अभी और आर्डर मिल रहे हैं, लेकिन पहले अपने देश में आपूर्ति पर जोर है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर