Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: अयोध्या धाम के लिए पंजाब-दिल्ली और बंगाल के लोगों की राह होगी आसान, होली के लिए है रेलवे की खास तैयारी

UP News अयोध्या धाम में श्रीरामलला का दर्शन करने वाले दिल्ली पंजाब और पश्चिम बंगाल के लोगों की राह भी आसान होगी। रेलवे बोर्ड ने खास तैयारी भी कर ली है और स्पेशल ट्रेल चलाने जा रहे हैं। यात्री मनकापुर में उतर कर आसानी से अयोध्या धाम तक की यात्रा कर सकेंगे। इसके साथ ही होली के लिए भारतीय रेलवे ने तैयारी कर ली है।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Sat, 02 Mar 2024 08:55 AM (IST)
Hero Image
अयोध्या धाम के लिए पंजाब-दिल्ली और बंगाल के लोगों की राह होगी आसान

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। अयोध्या धाम में श्रीरामलला का दर्शन करने वाले दिल्ली, पंजाब और पश्चिम बंगाल के लोगों की राह भी आसान होगी। रेलवे बोर्ड ने मनकापुर में नई दिल्ली के रास्ते गोरखपुर से बठिंडा के बीच चलने वाली गोरखधाम और हावड़ा से काठगोदाम के बीच चलने वाली बाघ एक्सप्रेस के ठहराव की अनुमति प्रदान कर दी है।

यात्री मनकापुर में उतर कर आसानी से अयोध्या धाम तक की यात्रा कर सकेंगे। मनकापुर से अयोध्या धाम की दूरी करीब 33 किमी है। मनकापुर-अयोध्या धाम के बीच शटल ट्रेनों के रूप में मेमू ट्रेनें चलने लगी हैं।

इन स्टेशनों पर होगा पड़ाव

रेलवे बोर्ड ने गोरखधाम और बाघ के अलावा छपरा-मथुरा, कुशीनगर, गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस, सप्तक्रांति और बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का भी ठहराव प्रदान किया है। यह सभी ट्रेनें गोरखपुर से लखनऊ के बीच गोंडा, बभनान आदि स्टेशनों पर भी रुकेगी। बोर्ड की अनुमति के बाद रेलवे प्रशासन ने इन ट्रेनों के ठहराव की तैयारी शुरू कर दी है।

उड़ीसा जाने वाले लोगों के लिए राहत की खबर

जनप्रतिनिधियों की हरी झंडी दिखाने के बाद ट्रेनों का ठहराव शुरू हो जाएगा। श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या धाम पहुंच रहे हैं। पूर्वांचल से बिहार, झारखंड के रास्ते उड़ीसा जाने वाले लोगों के लिए भी राहत भरी खबर है।

रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की मांग को देखते हुए गोरखपुर से हटिया (रांची) के बीच चलने वाली मौर्य एक्सप्रेस का उड़ीसा के संभलपुर तक मार्ग विस्तार कर दिया है। अब यह ट्रेन गोरखपुर से छूटकर झारखंड के रांची होते हुए उड़ीसा के संबलपुर स्टेशन तक चलेगी। जानकारों के अनुसार उड़ीसा से बड़ी संख्या में कामगार पूर्वांचल में कार्य करते हैं।

रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत

रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को राहत प्रदान करते हुए एक दिसंबर से निरस्त चल रहीं 25 एक्सप्रेस और लगभग 16 पैसेंजर ट्रेनों का संचालन भी शुरू कर दिया है। रेलवे प्रशासन ने खराब मौसम का हवाला देते हुए इन ट्रेनों को निरस्त करने के साथ कई ट्रेनों का फेरा भी कम कर दिया था। लोगों की मुश्किलें बढ़ गई थीं। अब हमसफर एक्सप्रेस सहित सभी ट्रेनों का नियमित संचालन शुरू हो जाएगा। गोरखपुर से दिल्ली, पंजाब और मुंबई की राह आसान होगी। ट्रेनों का आसानी से कन्फर्म टिकट मिल जाएगा। इससे लोगों को काफी राहत मिलेगी।

होली के दौरान स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी

होली के दौरान दिल्ली, पंजाब, मुंबई, सिकंदराबाद और महबूब नगर से पूर्वांचल विशेषकर गोरखपुर और बिहार के लोगों का आवागमन आसान होगा। बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने होली के दौरान आठ स्पेशल ट्रेनों के संचालन का प्रस्ताव तैयार कर बोर्ड को भेज दिया है। बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही ट्रेनों की घोषणा कर उनका संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

पहले से ही तैयार कर ली गई रेक

जानकारों के अनुसार गोरखपुर से बांद्रा, गोरखपुर से महबूब नगर, गोरखपुर से आनंद विहार, छपरा से पनवेल, छपरा से अमृतसर, छपरा कचहरी से आनंद विहार, छपरा से सिकंदराबाद और लालकुआं से राजकोट के बीच होली स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रस्ताव तैयार है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह कहते हैं कि रेलवे बोर्ड की अनुमति मिलते ही ट्रेनों का संचालन शुरू करा दिया जाएगा। स्पेशल ट्रेनों को संचालित करने के लिए पहले से ही रेक तैयार कर ली गई हैं।

अभी से फुल हो चुकी हैं ट्रेनें

दरअसल, होली पर्व के दौरान दिल्ली और मुंबई आदि रूटों से गोरखपुर और छपरा के बीच चलने वाली नियमित किसी भी ट्रेन का कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है। गोरखधाम हो या वैशाली, कुशीनगर हो या अवध एक्सप्रेस। सभी ट्रेनें पहले से ही पूरी तरह फुल हो चुकी हैं। होली की संभावित तिथि 25 मार्च है, ऐसे में 20 मार्च से ही ट्रेनें भर गई हैं। हाथ में सिर्फ वेटिंग टिकट आ रहा हे।

स्पेशल ट्रेनों की घोषणा का है इंतजार

लोग स्पेशल ट्रेनों की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। 12554 वैशाली एक्सप्रेस में 21 मार्च को स्लीपर में 80 व एसी थर्ड में 59, 22 को स्लीपर में 139 व एसी थर्ड में 97 तथा 23 को स्लीपर में 151 और एसी थर्ड में 89 वेटिंग है। 22538 कुशीनगर एक्सप्रेस में 21 मार्च को स्लीपर में 89 व एसी थर्ड में 27, 22 को स्लीपर में 89 व एसी थर्ड में 31 तथा 23 को स्लीपर में 77 और एसी थर्ड में 47 वेटिंग है।

होली को देखते हुए बढ़ने लगी भीड़

जानकारों का कहना है कि होली के पहले गोरखपुर आने वाली ही नहीं होली बाद गोरखपुर से जाने वाली ट्रेनें भी अभी से भरने लगी हैं। होली बाद लोगों की वापसी भी मुश्किल हो जाएगी। हालांकि, रेलवे प्रशासन ने सभी नियमित ट्रेनों का संचालन शुरू कर राहत पहुंचा दी है।

यह भी पढ़ें: Gorakhpur News: गोरखपुर में स्मार्ट रोड पर और बढ़ाएंगे हरियाली, दीवारों को बनाएंगे सुंदर, प्रस्ताव को जल्द मिलेगी मंजूरी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें