Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

त्योहारों में गोरखपुर से नई दिल्ली का सफर होगा आसान, चलेगी दो जोड़ी स्पेशल ट्रेन; यहां पढ़ें- पूरी जानकारी

त्योहारों में दिल्ली से पूर्वांचल व बिहार से आने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन ने स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। साथ ही गोरखपुर के रास्ते छपरा और गोमतीनगर से भी नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। ऐसे में यात्रियों को त्योहार पर घर जाने का अवसर मिल जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Thu, 09 Nov 2023 12:51 PM (IST)
Hero Image
त्योहारों में नई दिल्ली के लिए चलेगी दो जोड़ी ट्रेन। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। दीपावली और छठ पर्व पर घर आने के लिए दिल्ली में कन्फर्म टिकट का इंतजार कर रहे पूर्वांचल, बिहार और लखनऊ के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। यात्रियों की बढ़ती भीड़ और मांग को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने त्योहारों में गोरखपुर से नई दिल्ली के बीच दो जोड़ी पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है।

गोरखपुर से नई दिल्ली के बीच चलने वाली 05065/05066 नंबर की स्पेशल ट्रेन में वातानुकूलित इकोनामी तृतीय श्रेणी के 20 कोच तथा 05069/05070 नंबर की स्पेशल में साधारण द्वितीय श्रेणी के 04, शयनयान श्रेणी के 04, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 10 तथा वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के 02 कोच लगाए जाएंगे। गोरखपुर के रास्ते गोमतीनगर और छपरा से भी नई दिल्ली के लिए पूजा स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी।

यहां जान लें कि दीपावली और छठ में घर आने के लिए परेशान लोगों को कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है। दिल्ली रूट से गोरखपुर और बिहार आने वाली सभी ट्रेनें फुल हो चुकी हैं। टिकटों की बुकिंग बंद हो गई है। टिकट के लिए दिल्ली में अफरातफरी मची है। दैनिक जागरण ने लोगों की मुश्किलों को उभारते हुए 7 नवंबर के अंक में ‘गोरखधाम, आम्रपाली व हमसफर में नो रूम, वैशाली में 500 वेटिंग’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी।

यह भी पढ़ें, Indian Railway: त्योहारों पर यात्रियों का सफर होगा आसान, अब घर बैठे ऑनलाइन बुक होंगे जनरल और प्लेटफार्म टिकट

त्योहारों को सकुशल संपन्न कराने के लिए तैनात हुए मजिस्ट्रेट

त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई गई है। जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने सुपर जोनल अधिकारी, जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट व अन्य कर्मचारियों की शिफ्टवार ड्यूटी लगाई है। ये अधिकारी व कर्मचारी लक्ष्मी-गणेश प्रतिमा स्थल, विसर्जन के समय जुलूस मार्गों व विसर्जन स्थलों पर उपस्थित रहकर शांति व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

यह भी पढ़ें, Diwali 2023: रोशनी के पर्व पर घर की शोभा बढ़ाएंगी डेकोरेटिव LED व लेजर लाइट, पानी से जलने वाले दीयों की बढ़ी मांग

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले के ग्रामीण दक्षिणी क्षेत्र की जिम्मेदारी अपर जिलाधिकारी प्रशासन पुरुषोत्तम दास गुप्ता, ग्रामीण उत्तरी क्षेत्र का जिम्मा मुख्य राजस्व अधिकारी सुशील कुमार गोंड और नगर क्षेत्र की जिम्मेदारी अपर जिलाधिकारी नगर अंजनी कुमार सिंह को सौंपी गई है। ये अधिकारी अपने समकक्ष पुलिस अधिकारी के साथ शांति व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे। उन्होंने बताया कि इन अधिकारियों के सहयोग के लिए क्षेत्रवार 10 जोनल मजिस्ट्रेट, 36 सेक्टर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है। राजघाट विसर्जन स्थल की जिम्मेदारी नगर मजिस्ट्रेट मंगलेश दुबे की होगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर