Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: गोरखपुर की 'VIP' सड़कों से लेकर फोरलेन-सिक्सलेन पर अंधेरा, हादसों का खतरा बढ़ा

गोरखपुर में त्योहारों से पहले सड़कों को रोशन करने के दावे खोखले साबित हो रहे हैं। शहर की कई प्रमुख सड़कें जिनमें पैडलेगंज से टीपी नगर तक सिक्स लेन पैडलेगंज से छात्र संघ चौराहा डीआईजी बंगला होते हुए फिराक गोरखपुरी चौराहा शामिल हैं अंधेरे में डूबी हुई हैं। स्मार्ट सोलर लाइटें भी ठीक से काम नहीं कर रही हैं। इससे दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ गया है।

By Arun Chand Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 13 Sep 2024 10:41 AM (IST)
Hero Image
विश्‍व विद्यालय से स्टेशन रोड पर छाया अंधेरा। जागरण

अरुण चन्द, जागरण, गोरखपुर। त्योहार शुरू होने तक वार्ड की गलियों से लेकर शहर की तमाम सड़कों को रोशन करने के दावे पर नगर निगम कितना खरा उतरेगा, वह तो आने वाला वक्त बताएगा, लेकिन अभी तो हाल खराब है। पैडलेगंज से लेकर टीपी नगर तक सिक्स लेन और पैडलेगंज से लेकर छात्र संघ चौराहा, डीआइजी बंगला होते हुए फिराक गोरखपुरी चौराहा समेत शहर की कई वीआइपी मानी जाने वाली सड़कें भी अंधेरे में हैं।

जिन सड़कों पर स्मार्ट सोलर लाइटें लगी हैं, उनमें से भी कई की रोशनी, अंधेरा गहराने पर सिमटती जा रही है। बाहरी 10 वार्डों और कुछ अन्य वार्डों की सड़कें लंबे समय से अंधेरे में हैं। कई जगहों पर लाइटें मरम्मत के अगले ही दिन या फिर दो-तीन दिन में फिर खराब हो जा रही हैं।

पैडलेगंज-टीपीनगर सड़क पर अंधेरे को लेकर लोक निर्माण विभाग की दलील है कि अभी निर्माण कार्य जारी है। बीच में सिक्स लेन ओवरब्रिज भी बन रहा है। जबकि, इन सड़कों पर ट्रैफिक लोड पहले की ही तरह बना हुआ है।

बेतियाहाता चौराहा से कैंट चौराहे की तरफ जाने वाले मार्ग पर छाया अंधेरा। जागरण


यही हाल पैडलेगंज से छात्र संघ चौराहा होते हुए फिराक गोरखपुरी चौराहे और देवरिया बाइपास सड़क का भी है। रोशनी को लेकर इन सड़कों पर कोई वैकल्पिक व्यवस्था भी नहीं की गई है, जिससे आय दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। सर्वाधिक खतरे में दो पहिया वाहन चालक हैं।

इसे भी पढ़ें-गाजीपुर में शरारती तत्वों ने रेल ट्रैक पर रखी गिट्टी, पुलिस ने किया गिरफ्तार तो बोले- ये तो रोज करते हैं

यही नहीं, देवरिया बाइपास से पंचमुखी हनुमान मंदिर तक फोरलेन ओवरब्रिज का निर्माण चलने की वजह से रुट डायवर्जन कर वाहनों को एसबीआइ क्षेत्रीय कार्यालय से वरदायिनी चौराहा होते हुए गुजारा रहा है। इस रूट की भी ज्यादातर स्ट्रीट लाइटें बंद हैं।

बेतियाहाता चौराहा से कैंट चौराहे की तरफ जाने वाले मार्ग पर छाया अंधेरा। जागरण


इसी तरह बेतियाहाता चौक से लेकर शास्त्री चौक तक की सड़क पर स्मार्ट सोलर लाइटें रात नौ बजे के बाद से ही धीमी हो जा रही हैं, जबकि 10 बजे से इस मार्ग पर भारी वाहनों का संचलन शुरू हो जाता है। रोडवेज चौराहे से लेकर सेंट जोसेफ, कार्मल स्कूल होते हुए पुलिस लाइन तिराहे तक की ज्यादातर स्ट्रीट लाइटें खराब हैं।

इसी मार्ग पर स्थित पर्यटन कार्यालय में अब कलेक्ट्रेट का कार्यालय भी संचालित हो रहा है। इसी तरह सिटी माल के सामने से कार्मल स्कूल को जाने वाली सड़क भी अंधेरे में है। मोहद्दीपुर पुल से नीचे सर्वहितकारी वाली सड़क दो महीने से अंधेरे में थी।

नार्मल तिराहे पर खराब पड़ा एलईडी लाईट। जागरण


शिकायत पर 10 दिन पहले पथ प्रकाश विभाग के कर्मचारियों ने मरम्मत की थी। दो दिन लाइटें जली, सप्ताह भर से यह मोहल्ला फिर अंधेरे में है। यूनिवर्सिटी चौराह से मोहद्दीपुर चौराहे के बीच डिवाइडर पर लगे स्ट्रीट लाइट के खंभों पर लगी तिरंगा लाइटें भी बंद हो गई हैं।

इन प्रमुख मार्गों पर लगी है स्मार्ट सोलर लाइटें

  • आंबेडक चौक से हरिओम नगर तिराहा होते हुए जीडीए टावर मार्ग
  • हरिओम नगर तिराहे से पुराना आरटीओ कार्यालय होते हुए लोनिवि कार्यालय मार्ग
  • बेतियाहाता चौक से शास्त्री चौक मार्ग
  • तिवारी हाता से दुर्गाबाड़ी चौक होते हुए सूरजकुंड पुल मार्ग
  • महाराणा प्रताप पालिटेक्निक मार्ग
  • महादेव झारखंडी मंदिर मार्ग
  • महाराणा प्रताप बालक इंटर कॉलेज

पैडलेगंज–नौसड़ फोर लेन पर रोड लाइट न होने से छाया रहता है अंधेरा। जागरण


इसी महीने दुरुस्त हो जाएगी शहर की लाइट व्यवस्था : नगर आयुक्त

नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल का कहना है कि 30 सितंबर तक शहर की सभी खराब पड़ी स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत के साथ ही नई लाइटें लगाने का काम पूरा हो जाएगा। खाद कारखना संचालित करने वाली कंपनी एचयूआरएल से सीएसआर फंड के तौर पर मिले 21 करोड़ रुपये से 27 रूटों पर नई लाइटें लगाई जा रही हैं।

इसे भी पढ़ें-वंदे भारत में बैग चुराने वाला निकला लव जिहाद का मास्टरमाइंड, फोन में मिले 25 हिंदू लड़कियों के नंबर

नगर निगम में शामिल हुए 10 नए वार्डों में नेडा से मिलने वाली दो हजार लाइटें लगाई जाएंगी। आठ सौ लाइटें मिल चुकी है, बाकी लाइटें भी जल्द मिल जाएंगी। इसके अलावा भी बड़ी संख्या में लाइटों के लिए टेंडर निकाला गया है। अगले सप्ताह टेंडर फाइनल हो जाएगा, जिसके बाद लाइटें लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

पैडलेगंज–नौसड़ फोर लेन पर रोड लाइट न होने से छाया रहता है अंधेरा। जागरण


उन्होंने बताया कि स्मार्ट सोलर लाइटों को सोलर के साथ अब हाइब्रिड भी किया जा रहा है ताकि रोशनी कम होने पर उन्हें बिजली से जोड़ा जा सके। बताया कि पैडलेगंज-टीपी नगर सिक्स लेन और देवरिया बाईपास व पैडलेगंज-छात्रसंघ-फिराक गोरखपुरी चौक फोरलेन पर लाइटों की व्यवस्था की जिम्मेदारी लोनिवि की है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर