Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Success Story: इस IAS अफसर के कामों को जानकर आप भी करेंगे गर्व, 13 महीने में बदल दी गोरखपुर की तस्वीर

IAS Prem Ranjan Singh गोरखपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह को संतकबीरनगर का जिलाधिकारी बनाया गया है। संतकबीरनगर में जिलाधिकारी का दायित्व निभा रही दिव्या मित्तल को मीरजापुर की जिम्मेदारी दी गई है। आइए हम आपको IAD प्रेम रंजन सिंह के कामों को बताते हैं।

By Pragati ChandEdited By: Updated: Sun, 18 Sep 2022 04:56 PM (IST)
Hero Image
संतकबीरनगर के नवागत डीएम प्रेम रंजन सिंह। (फाइल)

गोरखपुर, प्रगति चंद। महज 13 महीने में गोरखपुर विकास प्राधिकरण (GDA) उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह (Prem Ranjan Singh) अलग छाप छोड़ गए। आमजन की सुविधा के लिए कई अनूठी पहल करने वाले 2014 बैच के आइएएस अधिकारी प्रेम रंजन सिंह को अब योगी सरकार ने बस्ती मंडल के संतकबीरनगर जिले में जिलाधिकारी (DM) की जिम्मेदारी सौंपी है। संतकबीरनगर में जिलाधिकारी का दायित्व निभा रही दिव्या मित्तल को मीरजापुर की जिम्मेदारी दी गई है। आइए हम आपको इस आइएएस अधिकारी के कामों को बतातें हैं, जिसे जानकर आपको भी गर्व होगा।

इमानदारी से निभाई जिम्मेदारी

29 जुलाई 2021 को गोरखपुर विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष का कार्यभार संभालते ही प्रेम रंजन सिंह ने अपनी जो प्राथमिकताएं गिनाईं थीं उसे अंजाम देने में अगले दिन ही जुट गए। जनता के साथ संवाद बनाए रखने और उनकी समस्याओं का निराकरण के वादे को उन्होंने पूरी जिम्मेदारी के साथ निभाई। जिन आवेदकों को वर्षों से मानचित्र पास कराने के लिए दर-दर भटकना पड़ा, उनका आवेदन कुछ ही घंटों में स्वीकृत कर लिया गया।

सालों धूल फांक रही फाइलों का किया गया निस्तारण

जीडीए उपाध्यक्ष का कार्यभार संभालते ही जब प्रेम रंजन सिंह ने दबंग अदाज में जिम्मेदारी संभाली तो सालों से धूल फांक रही फाइलों का निस्तारण कराना शुरू कर दिया। छोटे-छोटे मामलों को लटकाने- भटकाने के लिए प्रसिद्ध गोरखपुर प्राधिकरण में प्रेम रंजन के प्रयास से बदलाव की बयार बह गई। वर्षों पुराने उद्यमियों के मानचित्र स्वीकृत हुए तो वहीं आम लोगों की समस्याएं भी सुलझाई गईं। इसका नतीजा रहा कि प्राधिकरण करोड़ों की कमाई भी हुई।

रामगढ़ताल की खूबसूरती को लगाया चार चांद

जीडीए उपाध्यक्ष रहते प्रेम रंजन सिंह ने रामगढ़ ताल को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया। उन्होंने फ्लोटिंग रेस्टोरेंट से लेकर कयाकिंग की सुविधा देकर सैलानियों को तोहफा दिया। पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित कई दिग्गज चेहरों ने ताल की खूबसूरती को सराहा। उनकी अगुआई में 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रामगढ़ताल किनारे एक लाख लोगों ने हाथों में तिरंगा लेकर राष्ट्रगीत गाया। यह आयोजन गोरखपुर के इतिहास में दर्ज हो गया।

आवासीय योजनाओं का दिया तोहफा

प्रेम रंजन सिंह ने कई आवासीय योजनाओं का तोहफा देकर लोगों की जरूरतों को पूरा किया। गोरक्ष एन्क्लेव, राप्ती ग्रीन्स, रोहिणी अपार्टमेंट जैसी योजनाओं को लांच कर बुकिंग और लाटरी के साथ निर्माण कार्य भी समय से शुरू कराया। वहीं पीएम आवास योजना के तहत गरीबों को मानबेला में फ्लैट भी आवंटित हुआ। पत्रकारपुरम योजना भी पूरी हुई।

एक दिन में 30 मानचित्र पास कर रचा इतिहास

प्राधिकरण ने मई 2022 में एक दिन में 30 मानचित्र के आवेदन स्वीकृत कर नया इतिहास रचा। इससे पहले प्राधिकरण में कभी भी एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में मानचित्र नहीं स्वीकृत हुए थे। इन मानचित्रों के पास होने से प्राधिकरण को 1.03 करोड़ की आय भी हुई थी।

उत्कृष्ट कार्यों के मिल चुका है राष्ट्रीय पुरस्कार

मूल रूप से बिहार के औरंगाबाद के रहने वाले प्रेम रंजन सिंह ने एमएनआइटी इलाहाबाद से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है। करीब 13 महीने से अधिक समय तक गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) उपाध्यक्ष का दायित्व निभाने वाले आइएएस अधिकारी प्रेम रंजन सिंह लखनऊ एवं गाजियाबाद में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रहे हैं। उन्होंने उन्नाव व प्रयागराज में मुख्य विकास अधिकारी के रूप में भी जिम्मेदारी का निर्वहन किया है। अलीगढ़ में अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं नगर आयुक्त के रूप में उनका कार्यकाल काफी सफल रहा। उत्कृष्ट कार्य के लिए उन्हें तीन राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं। जीडीए का उपाध्यक्ष रहते हुए उन्होंने विकास के कई कार्य किए।