Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोरखपुर में प्रधानों का शपथ ग्रहण समारोह कल, 429 ग्राम प्रधानों पर रोक Gorakhpur News

जिले की 435 ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित नहीं होगा। इनका गठन बाद में किया जाएगा। इसमें से 429 में दो तिहाई सदस्यों का कोरम पूरा नही है जबकि छह ग्राम पंचायतों में निर्वाचित प्रधानों का निधन हो गया है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Updated: Mon, 24 May 2021 04:27 PM (IST)
Hero Image
जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। जिले की 1294 ग्राम पंचायतों में से 859 में प्रधान एवं पंचायत सदस्य 25 मई को शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी प्रपत्र भी तैयार कर लिए गए हैं। शपथ ग्रहण के साथ ही प्रधान अपना डोंगल भी बनाएंगे और विभाग उसे एक्टिव कर देगा। डोंगल एक्टिव होने के साथ ही पंचायत से प्रशासक का दायित्व समाप्त हो जाएगा और वित्तीय अधिकार प्रधान के पास आ जाएगा। शपथ दोपहर 12 बजे से आनलाइन दिलाई जाएगी।

सभी ब्लाकों में शपथ दिलाने के लिए नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं। जिन ब्लाकों में बीडीओ हैं, वहां बीडीओ ही शपथ दिलाएंगे। जिस ब्लाक में स्थायी बीडीओ की तैनाती नहीं है, वहां तहसीलदार या नायब तहसीलदार को शपथ दिलाने के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस सूची को जिलाधिकारी की भी सहमति मिल गई है।

ऐसे होगी शपथ

इस बार आनलाइन शपथ दिलाने की तैयारी है। सभी ब्लाकों से गांवों में लैपटाप मुहैया कराए जाएंगे। प्रधान एवं ग्राम पंचायत सदस्य पंचायत भवन या गांव के ही किसी अन्य सार्वजनिक स्थान पर कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए एकत्रित होंगे। नोडल अधिकारी की ओर से शपथ दिलाई जाएगी। एक बार में 100 लोगों को शपथ दिलाने की तैयारी है। यदि लैपटाप कनेक्ट नहीं हुआ तो मोबाइल पर भी ङ्क्षलक दिया जाएगा। यदि कोई प्रधान या सदस्य शपथ लेने वाले स्थान तक नहीं आ पाएगा तो घर से ही मोबाइल के जरिए शपथ ले सकता है। शपथ लेने के बाद प्रपत्र पर हस्ताक्षर करने होंगे।

435 ग्राम पंचायतों में नहीं आयोजित होगा कार्यक्रम

जिले की 435 ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित नहीं होगा। इन पंचायतों का गठन बाद में किया जाएगा। इसमें से 429 में दो तिहाई सदस्यों का कोरम पूरा न हो पाने के कारण जबकि छह ग्राम पंचायतों में निर्वाचित प्रधानों के निधन के कारण यह कार्यक्रम आयोजित नहीं हो पा रहा। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से उपचुनाव कराने के बाद ही इन पंचायतों में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा। जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर का कहना है कि शपथ ग्रहण की तैयारियां पूरी हो गई हैं। 859 ग्राम पंचायतों में 25 मई को दोपहर 12 बजे से आनलाइन शपथ दिलाई जाएगी। इसके लिए नोडल अधिकारी भी तैनात कर दिए गए हैं। शेष 435 गांवों में उपचुनाव के बाद ही पंचायतों का गठन हो सकेगा।