Move to Jagran APP

कमिश्नर ने पूछा- तीसरी लहर से बचने के लिए क्या चाहिए, बताएं Gorakhpur News

गोरखपुर के कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने स्वास्थ्य विभाग के अफसरों संग बैठक कर तीसरी लहर से बचने के लिए जरूरत की जानकारी मांगी। साथ ही कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद भी दिक्कतों में घिरे लोगों के इलाज के लिए 24 घंटे में कार्ययोजना तलब की है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Wed, 19 May 2021 11:07 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर में प्रशासन ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। - प्रतीकात्मक तस्वीर
गोरखपुर, जेएनएन। प्रशासन ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने और दूसरी लहर में संक्रमित होकर ठीक हो चुके लोगों की दिक्कतें दूर करने की तैयारियां तेज कर दी हैं। कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने स्वास्थ्य विभाग के अफसरों संग बैठक कर तीसरी लहर से बचने के लिए संसाधन और मानव संपदा की जरूरत की जानकारी मांगी। साथ ही कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद भी दिक्कतों में घिरे लोगों के इलाज के लिए 24 घंटे में कार्ययोजना तलब की है। कमिश्नर ने साफ कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से हमें नागरिकों को ताे बचाना ही है, दूसरी लहर में संक्रमित नागरिकों के बाद में इलाज की व्यवस्था में भी कोई कमी नहीं रखनी है।

कोरोना से ठीक होने के बाद भी कई तरह की परेशानियों (पोस्ट कोविड) के मुद्दे पर बैठक कर रहे कमिश्नर ने स्वास्थ्य विभाग, प्रशासन और पुलिस के अफसरों से कार्ययोजना मांगी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को बुधवार तक हर हाल में कोविड के बाद लोगों को हो रही परेशानियों को दूर करने से जुड़ी कार्ययोजना बनाकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए जरूरी उपकरणों, मानव संपदा का आकलन कर उसकी भी रिपोर्ट उन्हें मुहैया कराई जाए।

कमिश्नर ने अपर निदेशक स्वास्थ्य को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण के बाद होने वाली परेशानियों के इलाज के लिए सभी चिकित्सा अधीक्षकों और जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाए। कमिश्नर ने कहा कि गांव में ब्लैक फंगस के मरीजों की पहचान क्षेत्र के प्रभारी चिकित्साधिकारियों से कराई जाए।

मेडिकल कालेज और जिला अस्पताल में चलाएं ओपीडी

कमिश्नर ने पोस्ट कोविड मरीजों के इलाज के लिए बाबा राघवदास मेडिकल कालेज और जिला अस्पताल में वार्ड बनाने के निर्देश दिए। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स की कार्यकारी निदेशक ने बताया कि पोस्ट कोविड वाले मरीजों के इलाज के लिए जल्द ही एक अलग वार्ड संचालित किया जाएगा। एम्स के विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम की ओर से कोरोना संक्रमण के बाद होने वाली दिक्कतों के लिए फोन पर सलाह की सुविधा शुरू की जा चुकी है। पोस्ट कोविड मरीजों की सुविधा के लिए एम्स प्रशासन के नंबर 0551-2205599 पर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक छह डाक्टरों की टीम से संपर्क किया जा सकता है।

खाली बेड और आक्सीजन की सूचना पोर्टल पर अपडेट करें

कमिश्नर ने मंगलवार को एनेक्सी भवन में स्वास्थ्य विभाग और नर्सिंग होम व पैथोलाजी केंद्रों के संचालकों संग बैठक की। नर्सिंग होम संचालकों को निर्देश दिए हैं कि वह खाली बेड और आक्सीजन से जुड़ी सूचना पोर्टल पर लगातार अपडेट करते रहें। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि नर्सिंग होम में भर्ती कोरोना संक्रमितों से ज्यादा रुपये लेने की शिकायतें लगातार मिल रही हैं। मनमानी फीस वसूलने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। कहा कि जहां से शिकायत मिलेगी जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने सभी निजी पैथोलाजी केंद्रों के संचालकों से कहा कि वह हर कोरोना संक्रमित का नाम, पता और मोबाइल नंबर समय से प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को जरूर उपलब्ध कराएं। ऐसा होने पर समय से आरआरटी वहां पहुंचकर संक्रमितों को जरूरी दवाओं की किट उपलब्ध करा सकेगी। कहा कि कोविड-19 के इस आपदा में हम सभी को मिलकर मानवता की सेवा करनी है। कोई भी अस्पताल एवं पैथोलाजी सेंटर मरीजों से ज्यादा रुपये न ले। कहा कि हम सभी को मिलकर कोरोना संक्रमितों की जीवन की रक्षा करनी है। के लिये कार्य कर रहे है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।