Move to Jagran APP

खुद नाव चलाकर स्‍कूल जाती है यह छात्रा, अब राहुल गांधी उठाएंगे पढ़ाई का पूरा खर्च

Girl Going to School by Boat खुद नाव चलाकर स्‍कूल जाने वाली गोरखपुर की छात्रा संध्या के जज्बे की राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने जमकर तारीफ की है। वह चाहते हैं कि संध्या खूब पढ़े और परिवार समाज व देश का नाम रोशन करे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Tue, 07 Sep 2021 09:14 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस की ज‍िलाध्‍यक्ष के साथ छात्रा संध्‍या न‍िषाद। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Girl Going to School by Boat: गोरखपुर के बहरामपुर की संध्या निषाद की पढ़ाई का खर्चा राहुल गांधी उठाएंगे। राहुल गांधी ने संध्या के पिता दिलीप निषाद से फोन पर बात की और हर संभव मदद का भरोसा दिलाते हुए बेटी को उच्‍च शिक्षा दिलाने को कहा। राहुल गांधी ने कहा कि आनलाइन क्लास करने के लिए बिटिया को एंड्रायड फोन दिया जाएगा। कांग्रेस की जिलाध्यक्ष निर्मला पासवान फोन लेकर संध्या के पास जाएंगी।

नाव चलाते हुए स्कूल जाने की कक्षा 11वीं की छात्रा संध्या का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने के बाद रविवार को राहुल गांधी ने ट्वीट भी किया था। उन्होंने लिखा कि, 'ये बच्‍ची मुश्किल परिस्थिति, ठप प्रशासन व अनिश्चित भविष्य होने पर भी हिम्मत नहीं हारी। संध्या का साहस बहुत कुछ सिखाता है। इस बीच कांग्रेस की जिलाध्यक्ष निर्मला पासवान नाव से संध्या के घर पहुंचीं। उन्होंने संध्या और उसके पिता से बात की। निर्मला ने बताया कि संध्या के पास एंड्रायड फोन तक नहीं है। इस कारण व आनलाइन क्लास नहीं कर पाती है। पढ़ाई लगातार जारी रहे इसके लिए वह नाव चलाकर बांध पर जाती है और वहां से तकरीबन पांच किलोमीटर दूर अपने स्कूल जाती है।

राहुल गांधी ने की तारीफ

संध्या के जज्बे की राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने जमकर तारीफ की है। वह चाहते हैं कि संध्या खूब पढ़े और परिवार, समाज व देश का नाम रोशन करे। बताया कि संध्या लोको पायलट बनना चाहती है। इसमें कांग्रेसी उसकी हर संभव मदद करेंगे। कांग्रेसियों ने संध्या को सम्मानित भी किया। जिलाध्यक्ष ने अपने पास से आर्थिक सहायता भी दी। इस दौरान रामसमुझ सांवरा, श्रवण पांडेय, संजय जायसवाल, विवेक सिंह, पुष्पेंद्र पांडेय आदि मौजूद रहे।

यह है मामला

गोरखपुर के बहरामपुर गांव की 11वीं की छात्रा संध्या का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह खुद नाव चलाकर स्कूल जाती दिख रही थीं। संध्‍या के परिजनों ने बताया क‍ि स्‍कूल दूर है और रास्‍ते में बाढ़ का पानी लगा है। कोई समाधान न होता देख संध्‍या ने खुद नाव चलाकर स्‍कूल जाने का फैसला क‍िया। संध्‍या प्रतिद‍िन खुद नाव चलाकर स्‍कूल जाती है। वीड‍ियो वायरल होने के बाद निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. संजय निषाद समेत कई अन्‍य पार्टियों के नेताओं ने भी संध्‍या को सम्‍मान‍ित क‍िया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।