Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: शहर में इस बार होली पर कटहल, पनीर व मशरूम की खूब हुई बिक्री; 300 से 400 रुपये प्रति किग्रा बिका पनीर

Gorakhpur City News होली में अधिकांश घरों में कटहल मशरूम व पनीर खाने के मेन्यू में शामिल होंगे। होली मंगलवार को पड़ने से इस बार लोग शाकाहारी भोजन पर जोर दे रहे हैं। यही वजह है कि मटन चिकन की जगह कटहल मशरूम व पनीर ने ले रखी है। सोमवार को शहर के विभिन्न बाजारों में इन तीनों की खूब बिक्री हुई।

By Prabhat Pathak Edited By: Prateek Jain Updated: Tue, 26 Mar 2024 07:24 AM (IST)
Hero Image
Gorakhpur News: शहर में इस बार होली पर कटहल, पनीर व मशरूम की खूब हुई बिक्री

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। होली में अधिकांश घरों में कटहल, मशरूम व पनीर खाने के मेन्यू में शामिल होंगे। होली मंगलवार को पड़ने से इस बार लोग शाकाहारी भोजन पर जोर दे रहे हैं। यही वजह है कि मटन, चिकन की जगह कटहल, मशरूम व पनीर ने ले रखी है।

सोमवार को शहर के विभिन्न बाजारों में इन तीनों की खूब बिक्री हुई। महेवा स्थित सब्जी मंडी में पिछले दो दिनों से कटहल की खूब आवक है। ओडिशा व कर्नाटक से प्रतिदिन 40 से 50 क्विंटल तक मंडी में कटहल की आवक रही।

व्यापारियों के अनुसार होली में इस सब्जी की मांग बढ़ जाती है। होली में नानवेज पसंद करने वाले राप्तीनगर निवासी रमाकांत सिंह का कहना है कि मंगलवार को परिवार नानवेज से दूर रहता है। इसलिए मशरूम व कटहल की सब्जी को प्रमुखता दी जा रही है। राजेंद्र नगर गोरखनाथ निवासी सुमन पांडेय का कहना है कि कई दोस्त मिलकर होली मनाते हैं।

इस बार खाने में कटहल, मशरूम या पनीर शामिल करने का निर्णय लिया गया है। कटहल की बात करें तो रविवार को थोक मंडी में यह 40 रुपये प्रति किग्रा के भाव रहा। सोमवार को फुटकर में 80 से 120 रुपये प्रति किग्रा लोगों ने खरीदारी की। अन्य सब्जियों पर कटहल की बिक्री भारी रही। इसी तरह मशरूम 200 से 250 रुपये प्रति किलो तक बिका। 

चार सौ पनीर तो 250 रुपये प्रति किग्रा मशरूम 

होली के एक दिन पहले सोमवार को पूरे दिन पनीर व मशरूम का जलवा रहा। दोनों की बिक्री जोरों पर हुई। मेडिकल रोड स्थित मिल्क पार्लर के संचालक व पनीर कारोबारी आनंद गुप्ता ने बताया कि होली को लेकर हमने पहले से ही तैयारी कर रखी थी।

यही वजह है कि हमारे यहां एक दिन में साढ़े तीन क्विंटल पनीर की बिक्री हुई है। भाव की बात करें तो 300 से 400 रुपये प्रति किग्रा रहा। फातिमा रोड स्थित कन्हैया डेयरी के सुशील पांडेय ने बताया कि मांग के कारण पनीर व मशरूम के भाव में तेजी रही। हमारे यहां तीन क्विंटल पनीर की बिक्री हुई। मशरूम भी 250 रुपये प्रति किग्रा के भाव रहा।