Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोरखपुर में इन दो प्रदेशों से आने वालों की होगी कोरोना जांच, एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन पर लगाए जाएंगे कैंप

मुंबाई व केरल से आने वालों की थर्मल स्कैनिंग पहले से चल रही है। अब एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन पर उनकी एंटीजन किट से कोरोना जांच की जाएगी। युवाओं के पाजिटिव आने पर उन्हें सतर्कता के साथ होम आइसोलेट होने की सलाह दी जाएगी।

By Satish chand shuklaEdited By: Updated: Tue, 02 Mar 2021 06:22 PM (IST)
Hero Image
सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय की फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। महाराष्ट्र व केरल में फैले कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर सरकार सर्तक हो गई है। वहां से आने वालों की कोरोना जांच का निर्देश जारी किया गया है। इसके लिए एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन पर कैंप लगाए जाएंगे। दोनों राज्यों से आने वालों की एंटीजन जांच की जाएगी। पाजिटिव आने या लक्षण मिलने पर रीयल टाइम पालीमरेज चेन रियेक्शन (आरटीपीसीआर) जांच भी कराई जाएगी। उसमें यदि रिपोर्ट पाजिटिव आई तो कोरोना के नए स्ट्रेन की जांच के लिए नमूने ङ्क्षकग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू), लखनऊ या बनारस ङ्क्षहदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू), वाराणसी में जांच के लिए भेजा जाएगा।

मुंबाई व केरल से आने वालों की थर्मल स्कैनिंग पहले से चल रही है। अब एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन पर उनकी एंटीजन किट से कोरोना जांच की जाएगी। युवाओं के पाजिटिव आने पर उन्हें सतर्कता के साथ होम आइसोलेट होने की सलाह दी जाएगी। यदि पाजिटिव व्यक्ति की उम्र 50 वर्ष से अधिक होगी तो तत्काल उन्हें कोविड अस्पताल में भर्ती करा दिया जाएगा।

मेडिकल कालेज में सक्रिय है कोविड अस्पताल

शहर के लगभग सभी कोविड अस्पताल बंद हो गए हैं। बाबा राघव दास मेडिकल कालेज में 300 बेड का अस्पताल अभी सक्रिय है। जरूरत पडऩे पर इसी अस्पताल का उपयोग किया जाएगा। बीआरडी मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलाजी विभाग के अध्‍यक्ष -डा. अमरेश सिंह का कहना है कि बाबा राघव दास मेडिकल कालेज में कोरोना के नए स्ट्रेन की जांच की सुविधा अभी नहीं है। मुंबई व केरल से आने वालों की आरटीपीसीआर जांच पाजिटिव आने के बाद उनके नमूनें केजीएमयू या बीएचयू भेजे जाएंगे। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय के अनुसार मुंबई व केरल से आने वालों की कोरोना जांच का निर्देश शासन से मिला है। एक-दो दिन में रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर एंटीजन जांच के लिए कैंप लगा दिया जाएगा। लक्षण दिखने पर आरटीपीसीआर जांच के लिए भी नमूने लिए जाएंगे।