Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Swine Flu in UP: गोरखपुर में मिले स्वाइन फ्लू के तीन मरीज, सभी स्वस्थ; डॉक्‍टर की सलाह- डरें नहीं, बरतें सावधानी

Swine Flu Cases in Gorakhpur गोरखपुर में स्वाइन फ्लू के तीन नए मामले सामने आए हैं। एम्स गोरखपुर में भर्ती इन रोगियों की हालत स्थिर है और उनमें से दो को जल्द ही अस्पताल से छुट्टी मिलने की उम्मीद है। डॉक्टरों का कहना है कि सर्दी-जुकाम के लक्षण दिखने पर घबराएं नहीं बल्कि बचाव करें और विशेषज्ञ से परामर्श लें।

By Durgesh Tripathi Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 26 Sep 2024 12:19 PM (IST)
Hero Image
गोरखपुर में स्वाइन फ्लू की पुष्टि। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। हल्के सर्दी-जुकाम वाले रोगियों की भी जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो रही है। एम्स गोरखपुर में भर्ती तीन रोगियों को ज्यादा दिक्कत नहीं है। इसमें से दो को डिस्चार्ज करने की तैयारी हो रही है। एम्स के डॉक्टर भी लोगों को बता रहे हैं कि सर्दी-जुकाम होने पर बचाव करें, डरे नहीं। लक्षणों के आधार पर आसानी से उपचार हो जा रहा है। हालांकि रोगियों को विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लेना चाहिए।

इन दिनों बुखार के साथ ही सर्दी-जुकाम के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। डॉक्टर इसे वायरल इंफेक्शन बता रहे हैं। सिर में दर्द के साथ ही बुखार तेजी से चढ़ रहा है। एम्स के साथ ही बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और डाक्टरों की क्लिनिक पर रोजाना सैकड़ों रोगी पहुंच रहे हैं।

एम्स के माइक्रोबायोलाजी विभाग के डॉ. विवेक हाडा कहते हैं कि, फ्लू वायरस के रोगी मिल रहे हैं। इनमें लक्षण सामान्य हैं। एम्स में उच्चस्तरीय जांच की सुविधा उपलब्ध है। लोग जागरूक हुए हैं इसलिए रोगों के उपचार में लापरवाही नहीं बरत रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-बाइक मांगने को लेकर हुआ विवाद, युवक की पीट-पीट कर हत्या

एम्स में पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष प्रो. सुबोध कुमार ने कहा कि सर्दी-जुकाम के साथ आने वाले रोगियों का एहतियात के आधार पर परीक्षण कराया जाता है। यदि सर्दी-जुकाम है तो मास्क पहनें और भीड़भाड़ में जाने से बचें। मधुमेह, फेफड़ों में संक्रमण वाले रोगियों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी।

55 दिन में डेंगू के 83 राेगी मिले

एम्स गोरखपुर में अगस्त और सितंबर महीने के 55 दिनों में अब तक 83 रोगी डेंगू पाजिटिव मिल चुके हैं। राहत की बात यह है कि इनमें ज्यादातर ठीक हो चुके हैं। डाक्टरों का कहना है कि डेंगू के रोगी अब तक सामान्य लक्षणों के साथ ही अस्पताल पहुंच रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में एक अक्षर के गलत प्रयोग ने लगा दी ढाई करोड़ की चपत