Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Traffic Rule: गाड़ी के नंबर प्लेट पर पदनाम लिखा तो कटेगा चालान, भरना पड़ेगा जुर्माना; पढ़ें- पूरी जानकारी

यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों की खैर नहीं है। गाड़ी के नंबर प्लेट पर नाम पदनाम व जाति लिखने पर अब चालान कटेगा। इसके लिए निदेशक यातायात ने पत्र लिख 15 दिन अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Fri, 16 Jun 2023 10:17 AM (IST)
Hero Image
निवर्तमान हो गए जनप्रतिनिधि फिर भी लिख रहे वर्तमान पद। -जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। हूटर, लाल बत्ती लगाने के साथ ही गाड़ी के नंबर प्लेट पर नाम, पदनाम, जाति लिखा मिला तो चालान कटेगा और जुर्माना भी वसूला जाएगा। निदेशक यातायात व सड़क सुरक्षा अनुपम कुलश्रेष्ठ के निर्देश पर जिले की पुलिस ने इसको लेकर 15 दिन का अभियान शुरू किया है। एसपी यातायात रोजाना हुई कार्रवाई की रिपोर्ट मुख्यालय भेजेंगे।

आदेश की धज्जियां उड़ा रहे हैं लोग

निजी व सरकारी वाहनों पर नाम व पद, जाति लिखने पर पाबंदी है, इसके बाद भी आमजन व जनप्रतिनिधि, निजी वाहन पर बड़े-बड़े अक्षरों में नंबर प्लेट के ऊपर अपना नाम, पद की प्लेट लगा आदेश की धज्जियां उड़ा रहे हैं। गाड़ियों पर अपने नाम व पद की नेम प्लेट लगा कर चल रहे हैं। कई लोग ऐसे भी हैं जिनके घर अगर चार वाहन हैं तो सभी पर पद व नाम लिखकर चल रहे हैं। यातायात मुख्यालय से पत्र आने के बाद एसपी यातायात ने सभी थानेदारों को पत्र लिखा है कि 30 जून तक अभियान चलाकर कार्रवाई करने के साथ ही इसकी रिपोर्ट कंट्रोल रूम में नोट कराएं।

इन बिंदुओं पर देना है ध्यान

किसी प्रकार की अवैध वसूली न हो, पुलिसकर्मी किसी के साथ दुर्व्यवहार न करें, बुजुर्ग, महिला, दिव्यांग को कोई दिक्कत न हो, चेकिंग के दौरान बाडी वार्न कैमरा का प्रयोग जरूर किया जाए।

क्या कहते हैं अधिकारी

एसपी यातायात डा. एमपी सिंह ने बताया कि नियमों की अनदेखी कर नंबर प्लेट पर नाम, जाति या पदनाम लिखने वालों पर कार्रवाई के लिए अभियान शुरू किया गया है। शुक्रवार से पूरे जिले में एक साथ अभियान शुरू होगा। सभी थानेदारों को इस बारे में जानकारी दी गई है। हूटर, लाल बत्ती लगाने वाले चारपहिया वाहनों पर भी कार्रवाई होगी।

निवर्तमान हो गए जनप्रतिनिधि फिर भी लिख रहे वर्तमान पद

शहर व ग्रामीण क्षेत्र में कई ऐसे वाहन घूम रहे हैं जिन पर लोगों ने प्रधान, जिला पंचायत सदस्य तो लिख ही रखा है, कई लोगों ने अपनी जाति या कोई और स्लोगन लिखवाया है। कई दो पहिया वाहन पर तो पीछे नंबरों की जगह कोई चित्र या जाति लिखी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें