Move to Jagran APP

मुश्किल में सफर: रूट डायवर्जन के चलते पटरी से उतरी ट्रेनों की रफ्तार, यात्री परेशान

रेलवे में रूट डायवर्जन के चलते ट्रेनों की रफ्तार पटरी से उतर गई है। दर्जनों ट्रेनें निरस्त हैं कई के रास्ते बदल गए हैं और जो चल रही हैं वे भी देरी से चल रही हैं। यात्री परेशान हैं। त्योहारों के समय डोमिनगढ़ स्टेशन के यार्ड रिमाडलिंग के चलते 150 ट्रेनों का संचालन प्रभावित है। प्रयागराज में नान इंटरलाकिंग के चलते भी दर्जनों ट्रेनों का मार्ग बदल गया है।

By Prem Naranyan Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 19 Oct 2024 10:24 AM (IST)
Hero Image
रेलवे स्टेशन पर उमड़ी यात्रियों की भीड़। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। पूर्वोत्तर रेलवे में रूट डायवर्जन (मार्ग परिवर्तन) के चलते ट्रेनों की रफ्तार भी पटरी से उतर गई है। एक तो दर्जनों ट्रेनें निरस्त हैं। कई के मार्ग बदल गए हैं। जो चल रही हैं वह भी लेट हो जा रहीं।

शुक्रवार को ही गोरखपुर से चलने वाली 12166 गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस साढ़े सात घंटे की देरी से रवाना हुई। गुरुवार को कटिहार से चली अमृतसर स्पेशल पौने सात घंटे बाद गोरखपुर स्टेशन पहुंची। गोरखपुर से चलने वाली दादर स्पेशल ट्रेन भी करीब 8 घंटे की देरी से रवाना हुई। मार्ग बदलकर चल रही सद्भावना स्पेशल भी करीब नौ घंटे की देरी से चली।

त्योहारों के समय डोमिनगढ़ स्टेशन के यार्ड रिमाडलिंग के चलते 150 ट्रेनों का संचालन प्रभावित है। प्रयागराज में नान इंटरलाकिंग के चलते भी दर्जनों ट्रेनों का मार्ग बदल गया है। मार्ग परिवर्तन के चलते अधिकतर ट्रेनें एक से दस घंटे विलंब से ट्रेनें चल रही हैं।

इसे भी पढ़ें-सब्‍जियों की महंगाई के बीच टमाटर को मिली 'पुलिस सुरक्षा', क्या है मामला

रेलवे स्टेशन पर उमड़ी यात्रियों की भीड़। जागरण


यात्रियों की परेशानी बढ़ती ही जा रही है। क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति (जेडआरयूसीसी) के सदस्य अरविंद कुमार सिंह कहते हैं कि त्योहारों और गर्मी की छुट्टियों में निर्माण कार्य के चलते ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो जा रहा। दिसंबर से कोहरा के चलते पहिए जाम हो जाएंगे।

चार माह पहले कन्फर्म टिकट लेकर बैठे लोगों को अचानक सूचना मिल रही कि ट्रेन कैंसिल। इसके बाद उनकी पूरी प्लानिंग ध्वस्त हो जा रही। यात्रियों को एक से दो दिन पहले ट्रेनो के निरस्तीकरण और मार्ग परिवर्तन की जानकारी मिल रही है।

तो सवाल यह है कि यात्रियों का सफर कब सुगम होगा। वर्ष पर्यंत रेल लाइनों पर कार्य चलता रहेगा और ट्रेनें प्रभावित होती रहेंगी। यात्रियों की इस समस्या को रेलवे प्रशासन और बोर्ड के समक्ष उठाया जाएगा।

ट्रेनों में चढ़ने के लिए लड़नी पड़ रही जंग।-जागरण


27 तक डोमिनगढ़ में नहीं रुकेगी कृषक

कृषक एक्सप्रेस 27 अक्टूबर तक डोमिनगढ़ स्टेशन पर नहीं रुकेगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 19 से 27 अक्टूबर तक 15007 कृषक तथा 19 से 26 अक्टूबर तक 15008 कृषक एक्सप्रेस का डोमिनगढ़ स्टेशन पर दिया गया ठहराव अस्थाई रूप में निरस्त रहेगा। इसके अलावा 19 से 26 अक्टूबर तक 15203 बरौनी-लखनऊ जंक्शन एक्सप्रेस का जगतबेला स्टेशन पर दिया गया ठहराव अस्थाई रूप में निरस्त रहेगा।

इसे भी पढ़ें-कानपुर में उपचुनाव को लेकर सपा की बैठक में बवाल, अखिलेश यादव के नाम पर विधायकों में तकरार

पीआरएस, पार्सल और कुली विश्रामालय में पानी का संकट

नवनिर्माण के साथ गोरखपुर जंक्शन पर आम यात्रियों ही नहीं रेलकर्मियों की परेशानी भी बढ़ गई है। शुक्रवार को स्टेशन के आरक्षण कार्यालय (पीआरएस), पार्सल घर और कुली विश्रामालय में पानी का संकट छाया रहा। सुबह से ही टोटियों से पानी गायब था। देर रात तक पानी नहीं आया। परेशान कर्मचारियों ने इसकी शिकायत की लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।