Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railway: त्योहारों पर यात्रियों का सफर होगा आसान, अब घर बैठे ऑनलाइन बुक होंगे जनरल और प्लेटफार्म टिकट

रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। त्योहारों पर सफर करना यात्रियों के लिए अब आसान होगा। इसकी वजह है कि यूटीएस एप से अब ट्रेन के जनरल और प्लेटफार्म टिकट घर बैठे ऑनलाइन बुक हो जाएंगे। टिकट स्टेशन से 50 किलोमीटर दूर तक बुक हो जाएंगे। मुख्यालय गोरखपुर और लखनऊ में पहले से ही यह सुविधा मिल रही है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Wed, 08 Nov 2023 12:43 PM (IST)
Hero Image
अब घर बैठे ऑनलाइन बुक होंगे जनरल और प्लेटफार्म टिकट। -जागरण

प्रेम नारायण द्विवेदी, गोरखपुर। अब घर बैठे आनलाइन जनरल और प्लेटफार्म टिकट बुक किए जा सकते हैं। मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) का नवीनीकरण भी हो जाएगा। आर वालेट से किराए का भुगतान करने वाले यात्रियों को रिचार्ज करने पर तीन प्रतिशत का बोनस भी मिलेगा। रेल यात्रियों को यह सुविधा मोबाइल यूटीएस एप पर मिलेगी। इसके लिए यात्रियों को एंड्रायड मोबाइल पर यूटीएस एप लोड कर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

मोबाइल यूटीएस एप को पूरी तरह डिजिटल प्लेटफार्म पर लाने और आनलाइन सिस्टम की तरफ लोगों का रुझान बढ़ाने के लिए सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने इसे अपडेट कर सुविधाजनक बना दिया है। दीपावली पर्व पर पूर्वोत्तर रेलवे के 142 स्टेशनों पर यूटीएस एप की सुविधा मिलनी शुरू भी हो गई है।

यहां पहले से मिल रही ये सुविधा

मुख्यालय गोरखपुर और लखनऊ में पहले से ही यह सुविधा मिल रही है। पूर्वोत्तर रेलवे में कुल 505 स्टेशन हैं। रेल यात्री नई व्यवस्था के अंतर्गत रेलवे स्टेशन के ट्रैक से 40 मीटर की दूरी के बाद और 50 किमी तक मोबाइल यूटीएस एप से आनलाइन प्लेटफार्म और जनरल टिकट बुक कर सकते हैं।

टिकट बुक होते ही मोबाइल पर आ जाएगा मैसेज

टिकट बुक होते ही मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा। यात्रा समाप्त होते ही टिकट समाप्त हो जाएगा। उस टिकट पर कोई दूसरा यात्रा कर सकेगा और न ही किराये की वापसी होगी। टिकट का स्क्रीन शाट नहीं लिया जा सकेगा। इससे टिकटों के फर्जीवाड़ा पर रोक भी लगेगी। ट्रैक से 40 मीटर के अंदर आनलाइन पेपरलेस टिकट बुक नहीं हो पाएगा। हालांकि, रेलवे ने आनलाइन पेपरयुक्त टिकट बुक करने का विकल्प रखा है, लेकिन टिकट बुक करने के बाद यात्री को काउंटर पर पहुंचकर प्रिंट टिकट लेना होगा। इसके अलावा यात्री स्टेशन पर क्यूआर कोड के माध्यम से भी आनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।

काउंटरों के सामने चस्पा है क्यूआर कोड

टिकट काउंटरों के सामने व प्रमुख स्थानों पर क्यूआर कोड चस्पा किया गया है। टिकट बुक करते समय पता चल जाएगा कि ट्रेन तीन घंटे के अंदर आएगी या बाद में। लोग यात्रा की की प्लानिंग सुनिश्चित कर सकेंगे। लोगों को स्टेशन पर पहुंचकर टिकट के लिए काउंटरों पर लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। टिकट के लिए अलग से फुटकर किराया लेकर चलने की भी जरूरत नहीं होगी। चोरी और पाकेटमारी पर भी अंकुश लगेगा।

यह भी पढ़ें, Gorakhpur News: एक प्रयोग से तीन गुणा बढ़ गई किसानों की आमदनी, धान के साथ मछली पालन कर मालामाल हुए लोग

जनरल टिकट के यात्रियों की विशेषकर त्योहारों में रेल यात्रा आसान होगी। यहां जान लें कि 90 प्रतिशत आरक्षित टिकट आनलाइन ही बुक हो जाता है। जनरल टिकट के लिए अभी भी काउंटरों पर लंबी लाइन लगती है। त्योहारों में लोगों को टिकट के लिए धक्कामुक्की करनी पड़ती है। इसमें कई यात्रियों की ट्रेन भी छूट जाती है।

यह भी पढ़ें, Gorakhpur News: तारामंडल में जीडीए बनाएगा थ्री एवं फोर BHK के 480 फ्लैट, क्लब व स्वीमिंग पूल सहित होंगी ये सुविधाएं

क्या कहते हैं अधिकारी

रेल यात्रा को सुगम एवं सुविधाजनक बनाने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों पर यूटीएस एप की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस मोबाइल एप के माध्यम से अनारक्षित टिकट, प्लेटफार्म टिकट इत्यादि बनना आसान एवं सुलभ हो गया है। पेपरलेस टिकटिंग की दिशा में भी यह एक बड़ा कदम है। आर वालेट के प्रत्येक रिचार्ज पर तीन प्रतिशत बोनस भी मिलेगा। यूटीएस काउंटर पर लाइन में लगने से भी मुक्ति मिलेगी। -पंकज कुमार सिंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी- पूर्वोत्तर रेलवे