Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऊपर चलती रही ट्रेन, नीचे बनता रहा रेलवे का अंडरपास

गोरखपुर में कौवाबाग रेलवे क्रासिंग के नीचे अंडरपास बनता रहेगा और ऊपर ट्रेनें फर्राटा भरती रहेंगी। अंडरपास निर्माण के लिए न कोई ब्लाक लिया गया और न ही ट्रेनों का संचलन प्रभावित हुआ।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Wed, 27 Feb 2019 09:48 AM (IST)
Hero Image
ऊपर चलती रही ट्रेन, नीचे बनता रहा रेलवे का अंडरपास

गोरखपुर, जेएनएन। कौवाबाग रेलवे क्रासिंग के नीचे अंडरपास (सब-वे या रोड अंडर ब्रिज) बनता रहेगा और ऊपर ट्रेनें फर्राटा भरती रहेंगी। क्रासिंग के नीचे अंडरपास निर्माण के लिए न कोई ब्लाक लिया जाएगा और न ही ट्रेनों का संचलन प्रभावित होगा। नई तकनीक से क्रासिंग के नीचे बिना किसी बाधा के रास्ता तैयार कर लिया जाएगा। सोमवार से बाक्स को सेट करने का कार्य शुरू हो गया।

 अंडरपास का निर्माण तेज हो गया है। क्रासिंग के नीचे सेट होने वाले 46 मीटर लंबे कुल पांच बाक्स तैयार हो गए हैं। अब यह बाक्स क्रासिंग के नीचे जैक सिस्टम के तहत धीरे-धीरे सेट किए जाएंगे। इसके लिए रेलवे और कार्यदायी संस्था के इंजीनियरों की टीम मुस्तैद हो गई है। इंजीनियरों का कहना है कि बाक्स रोजाना दो से तीन मीटर पुश किए जाएंगे।

अंदर मजदूर कटिंग मशीन के जरिये मिट्टी निकालते रहेंगे और बाक्स धीरे-धीरे अंदर सेट होता जाएगा। अब तक तीन मीटर अंदर बाक्स सेट कर दिया गया है। क्रासिंग के नीचे बाक्स सेट होने के बाद दोनों तरफ एप्रोच मार्ग तैयार किए जाएंगे। दक्षिण की तरफ मार्ग निर्माण अंतिम चरण में है।

20 मीटर चौड़ी हो गई है सड़क

आवागमन को सुविधाजनक बनाने के लिए रेलवे प्रशासन ने सड़क को 20 मीटर चौड़ा कर दिया है। सड़क एटीएम प्लाजा मोड़ से वाणिज्य विभाग के पार्क होते हुए अंडरपास में मिल जाएगी।

जून तक खुल जाएगा अंडरपास

बरसात के पहले जून तक हर हाल में क्रासिंग आम जन के लिए खोल दी जाएगी। दरअसल, अंडरपास निर्माण के लिए मार्च 2018 से ही क्रासिंग पूरी तरह से बंद है। रेलवे अस्पताल, आरपीएफ प्रशिक्षण केंद्र, निर्माण संगठन और रेलवे स्कूल के अलावा रेलवे में तैनात कर्मचारी और उनके परिजन तथा प्राइवेट कालोनियों में रहने वाले हजारों लोगों का आवागमन मोहद्दीपुर चौराहा होकर पुल के रास्ते हो रहा है।

पूर्वोत्तर रेलवे में इस तरह का पहला कार्य

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे में इस तरह का पहला कार्य हो रहा है। बिना ट्रेनों को प्रभावित किए कौवाबाग अंडरपास बन जाएगा। कार्य के दौरान भी ट्रेनें कासन पर चलती रहेंगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें