Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें: गोरखपुर के रास्ते अयोध्याजी से जनकपुरधाम के बीच चलेगी ट्रेन, आसान होगी राह

उत्तर-रेलवे के प्रस्ताव तथा पूर्वोत्तर रेलवे और पूर्व मध्य रेलवे की सहमति के बाद रेल मंत्रालय ने नेपाल सरकार से वार्ता की तैयारी शुरू कर दी है। नेपाल में राजनीतिक उठापटक के चलते बैठक नहीं हो पा रही। यद्यपि यथाशीघ्र बैठक की संभावना जताई जा रही है। बातचीत सफल रही तो इसी वर्ष नई ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। भारत और नेपाल को नई ट्रेन का उपहार मिल जाएगा।

By Prem Naranyan Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 07 Jul 2024 11:53 AM (IST)
Hero Image
अयोध्‍या से जनकपुर के लिए साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रस्ताव तैयार किया है।

प्रेम नारायण द्विवेदी, जागरण, गोरखपुर। भारत और नेपाल की रोटी-बेटी का संबंध और प्रगाढ़ होगा। श्रीराम की नगरी अयोध्याजी और माता जानकी की जन्मस्थली जनकपुर नगरी जल्द ही रेलमार्ग से जुड़ जाएगी। दोनों तीर्थस्थलों को जोड़ने के लिए गोरखपुर के रास्ते अयोध्या से नेपाल के जनकपुर के बीच एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी। यह ट्रेन एक जनवरी, 2025 को जारी होने वाले भारतीय रेलवे के टाइम टेबल में भी शामिल हो जाएगी।

उत्तर रेलवे ने अयोध्या से जनकपुर के बीच 03219/03220 नंबर की साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रस्ताव तैयार किया है। यह ट्रेन शुरुआत में सप्ताह में एक दिन स्पेशल के रूप में चलाई जाएगी। आने वाले दिनों में इस ट्रेन को नियमित ट्रेन के रूप में परिवर्तित कर दिया जाएगा।

यह ट्रेन अयोध्या से चलकर गोरखपुर, नरकटियागंज, रक्सौल, सीतामढ़ी, दरभंगा और जयनगर के रास्ते नेपाल के जनकपुर पहुंचेगी। दोनों तीर्थ स्थलों की यात्रा में ट्रेन से आने-जाने में कुल 22:20 घंटे लगेंगे। प्रस्तावित समय सारिणी के अनुसार ट्रेन लगभग 1000 किमी. की दूरी 24 घंटे में पूरी कर लेगी।

इसे भी पढ़ें-यूपी में एक हफ्ते से बारिश जारी, IMD ने लखनऊ-सिद्धार्थनगर-पीलीभीत सहित 35 जिलों में जारी किया अलर्ट

ट्रेन जनकपुर से चलकर प्रत्येक शनिवार को सुबह 06:10 बजे अयोध्या कैंट पहुंचेगी। इसके लिए ट्रेन कटरा स्टेशन पर सुबह 05:25 बजे प्वाइंट इंटरचेंज करेगी। ट्रेन का टाइम टेबल, मार्ग, ठहराव आदि लगभग फाइनल हो चुका है।

इसे भी पढ़ें- भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक की आशंका होगी खत्‍म, अब परीक्षा से पांच घंटे पहले तय होगा प्रश्नपत्र, जानिए कैसे

गोरखपुर व अयोध्या के रास्ते दरभंगा के बीच चल रही अमृत भारत

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अयोध्या धाम और गोरखपुर के रास्ते आनंदविहार से नेपाल सीमा से सटे दरभंगा स्टेशन तक अमृत भारत ट्रेन चल रही है। 30 दिसंबर, 2023 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या धाम से देश की पहली अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

पुश-पुल तकनीक पर आधारित यह ट्रेन एक जनवरी, 2024 से गोरखपुर और अयोध्या के रास्ते सप्ताह में दो दिन दरभंगा से आनंदविहार के बीच चलाई जा रही है। अयोध्या-जनकपुर ट्रेन के चल जाने से भारत और नेपाल के श्रद्धालुओं की राह और आसान हो जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें