Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mailani Pilibhit Rail Route: मैलानी-पीलीभीत रेलमार्ग पर दौड़ेंगी ट्रेनें, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

Railway News मैलानी-पीलीभीत रेलमार्ग पर एक सितंबर से फिर से ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और मां पूर्णागिरि के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को भी सुविधा होगी। पूर्वोत्तर रेलवे को एक वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगा जिससे उत्तर रेलवे पर निर्भरता कम होगी। आज से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दिल्ली से हरी झंडी दिखाएंगे।

By Prem Naranyan Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 01 Sep 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
मां पूर्णागिरि की यात्रा आसान होगी। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। मैलानी-पीलीभीत रूट पर ट्रेनों का फिर से संचालन शुरू हो जाएगा। आमान परिवर्तन (छोटी से बड़ी लाइन) के बाद एक सितंबर से इस रेलमार्ग पर नियमित ट्रेनें चलने लगेंगी। इसके साथ ही पूर्वोत्तर रेलवे को एक वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगा।

मैलानी- पीलीभीत से होते हुए टनकपुर और काठगोदाम तक ट्रेनें चल सकेंगी। मां पूर्णागिरि की यात्रा आसान होगी ही, पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

मैलानी-शाहगढ़-पीलीभीत (67.92 किमी) बड़ी रेल लाइन के खुल जाने से पूर्वोत्तर रेलवे की उत्तर रेलवे पर निर्भरता भी समाप्त हो जाएगी। लखनऊ-कानपुर व लखनऊ-सीतापुर-शाहजहांपुर-बरेली रूट व्यस्त होने पर गोरखपुर और लखनऊ से मैलानी और पीलीभीत के रास्ते शाहजहांपुर और बरेली होते हुए दिल्ली तक ट्रेनें चलाई जा सकेंगी।

इसे भी पढ़ें-यूपी के मौसम में बदलाव, कई जिलों में बारिश की संभावना

रविवार को रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पीलीभीत-शाहगढ़-मैलानी आमान परिवर्तित रेल खंड को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। साथ ही नियमित ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। सोमवार से नियमित ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा।

आरंभ में पीलीभीत-मैलानी के बीच तीन जोड़ी तथा पीलीभीत-लखनऊ के बीच एक जोड़ी ट्रेन नियमित रूप से चलाई जाएगी। लखनऊ से मैलानी होते हुए शाहगढ़ तक चल रही ट्रेन का मार्ग विस्तार भी पीलीभीत तक कर दिया जाएगा। गोरखपुर से एक जोड़ी ट्रेन गोरखपुर से मैलानी तक नियमित चल रही है, आने वाले दिनों में उसका मार्ग विस्तार भी पीलीभीत तक कर दिया जाएगा।

गोरखपुर के रास्ते हावड़ा से लालकुआं तक चल रही स्पेशल ट्रेन को भी नियमित करने की योजना है। आने वाले दिनों में यह रेलमार्ग पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं लखनऊ से पीलीभीत होकर दिल्ली एवं उत्तर भारत के अन्य नगरों को जोड़ने का कार्य करेगा।

इसे भी पढ़ें- जवानों को खराब खाना परोसना पड़ा भारी, कैटरिंग फर्म पर 25 हजार का जुर्माना; IRCTC ने किया ब्लैकलिस्ट

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने कहा कि  लखनऊ-पीलीभीत वाया सीतापुर, लखीमपुर खंड के अंतर्गत पीलीभीत-शाहगढ़-मैलानी रेल खण्ड के गेज कन्वर्जन (आमान परिवर्तन) का कार्य 672 करोड़ की लागत से पूरा हो चुका है। लखनऊ से पीलीभीत होकर दिल्ली एवं उत्तर भारत के अन्य नगरों के लिए एक अतिरिक्त मार्ग उपलब्ध हो गया है। इस रेलमार्ग पर आवश्यकतानुसार ट्रेनों का संचालन हो सकेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर