Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोरखनाथ मंदिर गेट पर कारतूस के साथ पकड़े गए झारखंड के दो युवक, पुलिस, एलआइयू व आइबी की टीमें कर रहीं पूछताछ

Gorakhpur News झारखंड के गढ़वा के रहने दो युवकों को गोरखनाथ मंदिर गेट पर कारतूस के साथ पकड़ा गया है। दोनों युवक ट्रेन से गोरखपुर आए थे। गेट पर जांच के दौरान पिट्ठू बैग में गोली मिली। जिसके बाद सुरक्षाकर्मी हरकत में आ गए। पता चला है कि पकड़ा गया एक युवक गोरखपुर में 11 वर्ष पहले गाड़ी चला चुका है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Thu, 05 Oct 2023 08:05 AM (IST)
Hero Image
Gorakhpur News : गोरखनाथ मंदिर। -जागरण आर्काइव

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। झारखंड के दो युवक गोरखनाथ मंदिर गेट पर तीन कारतूस के साथ पकड़ लिए गए। दोनों युवक गढ़वा के रहने वाले बताए गए हैं। पुलिस, एलआइयू, आइबी की टीमें दोनों से पूछताछ कर रही हैं। सूत्रों के अनुसार युवक रोजगार की तलाश में ट्रेन से गोरखपुर आए थे। बुधवार को मंदिर में घूमने जा रहे थे। बैग में कारतूस कहां से आया, इसकी जानकारी नहीं है। एक युवक 11 वर्ष पूर्व गोरखपुर में गाड़ी चला चुका है। उसका एक रिश्तेदार भी गोरखपुर में रहता है।

यह है पूरा मामला

गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में लगे कर्मचारी बुधवार की शाम मुख्य गेट पर श्रद्धालुओं की जांच कर रहे थे। पैदल जा रहे दो युवकों की तलाशी ली गई तो उनके पिट्ठू बैग से 315 बोर के तीन जिंदा कारतूस बरामद हुए। गोरखनाथ पुलिस दोनों को हिरासत में लेकर थाने आ गई। पुलिस, एलआइयू, आइबी की टीमें भी थाने पहुंच गईं। बाइक और कारतूस उन्हें कहां मिली, इसके बारे में वह स्पष्ट नहीं बता रहे। पुलिस अधिकारी भी इस संबंध में कुछ भी बताने से इन्कार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें, गोरखपुर के लोगों के लिए खुशखबरी, इन नौ गांवों की भूमि अधिग्रहित करेगी सरकार; मिलेगा चार गुणा मुआवजा

तमंचे के साथ पकड़ा गया था बिहार का व्यापारी

गोरखनाथ मंदिर गेट पर 14 जुलाई 2023 को बिहार के बेतिया का रहने वाला व्यापारी सुबोध तमंचे के साथ पकड़ा गया था। हिरासत में लेने के बाद क्राइम ब्रांच व खुफिया एजेंसियों की पूछताछ में उसने बताया कि वह बेटे को गोरखनाथ मंदिर घुमाने और खरीदारी करने के लिए शहर आया था। दुकान पर आर्डर देने के बाद बेटे के साथ मंदिर पहुंचा था। ट्रेन में आते समय उसके बेटे ने गलती से दूसरे का बैग उठा लिया। इसमें तमंचा कैसे आया उसे जानकारी नहीं है। इसके बाद पुलिस ने व्यापारी के विरुद्ध कार्रवाई की थी। एक वर्ष पहले मुर्तजा ने किया था हमला: तीन अप्रैल, 2022 को आतंकी मुर्तजा अब्बासी ने गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया था। पुलिसकर्मियों ने मुर्तजा को गिरफ्तार कर लिया था।

भाजपा नेता के बेटे की गाड़ी से मिला था कारतूस

गोरखनाथ मंदिर गेट पर जांच के दौरान 25 जुलाई, 2023 को जनता दर्शन में आए फरियादी व उनके वाहनों की जांच करते हुए एक स्कार्पियो से 315 बोर के दो कारतूस बरामद हुए थे। पुलिस ने भाजपा नेता के भाई समेत पांच लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो पता चला कि 13 जून, 2023 को श्रावस्ती सेमरी चकपिहानी के भाजपा नेता माता प्रसाद उर्फ करिया की हत्या कर दी गई थी। इसमें स्थानीय पुलिस ने नौ लोगों के विरुद्ध केस दर्ज किया है। छह को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। तीन को पुलिस बचा रही है। इसी मामले में वह मुख्यमंत्री से मिलने के लिए आए थे। पुलिस ने आर्म्स एक्ट में चालान कर कार्रवाई की थी।