Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric Shock Explained: कभी-कभी बिना बिजली छुए लगता है करंट का झटका? आपके साथ भी हुआ है ऐसा तो जान ले वजह

Electric Current Shock कोई भी संरचना परमाणुओं से बनी होती है जो कि इलेक्ट्रान प्रोटान और न्यूट्रान से बनता है। इलेक्ट्रान ऋणावेशित प्रोटान धनावेशित और न्यूट्रान आवेशरहित होते हैं। मौसम शुष्क होने के कारण शरीर में इलेक्ट्रान की मात्रा बढ़ जाती है। इलेक्ट्रान बहुत तेजी से प्रोटान की ओर आकर्षित होता है। यही वजह है कि अचानक किसी वस्तु से शरीर छू जाने पर करंट लगता है।

By Durgesh Tripathi Edited By: Vivek Shukla Updated: Tue, 23 Apr 2024 10:45 AM (IST)
Hero Image
Electric Current Shock ओपीडी में झटका लगने की शिकायत लेकर लोग पहुंच रहे हैं।

दुर्गेश त्रिपाठी, जागरण गोरखपुर। Electric Current Shock रुस्तमपुर निवासी दीपक अचानक दरवाजा छू रहे हैं या बाइक की टंकी पर हाथ चला जा रहा है तो उनको करंट का झटका लग रहा है। झटका भी ऐसा कि हाथ अपने आप पीछे की ओर चला जा रहा है। जो देख रहा है वह भी आश्चर्यचकित हो जा रहा कि अचानक दीपक को क्या हो गया है।

अब स्थिति यह है कि दीपक को दरवाजा खोलने की जरूरत पड़ रही है तो वह किसी को बुला रहे हैं। यह सिर्फ दीपक की समस्या नहीं है, हजारों लोग ऐसे हैं जिनको झटका लग रहा है। वह हैरान रहते हैं कि अचानक क्या हो रहा है। कोई इसे कमजोरी मान तो कोई न्यूरो से जुड़ी समस्या समझकर चिकित्सकों के पास पहुंच रहा है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) गोरखपुर और बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में भी रोजाना दर्जनों लोग अकारण लग रहे करंट के झटके का उपचार जानने पहुंच रहे हैं। यह है कारण कोई भी संरचना परमाणुओं से बनी होती है, जो कि इलेक्ट्रान, प्रोटान और न्यूट्रान से बनता है। इलेक्ट्रान ऋणावेशित, प्रोटान धनावेशित और न्यूट्रान आवेशरहित होते हैं।

इसे भी पढ़ें- पेपर लीक गिरोह का सरगना इस एप के जरिए करता था बातचीत, इसका आतंकी, नक्सली और कुख्यात अपराधी करते हैं इस्‍तेमाल

मौसम शुष्क होने के कारण शरीर में इलेक्ट्रान की मात्रा बढ़ जाती है। इलेक्ट्रान बहुत तेजी से प्रोटान की ओर आकर्षित होता है। यही वजह है कि अचानक किसी वस्तु से शरीर छू जाने पर इलेक्ट्रान प्रोटान की ओर तेजी से बढ़ता है, दोनों मिलते हैं तो इलेक्ट्रिक कनेक्शन बन जाता है, इससे झटका लगता है।

इसे भी पढ़ें- यूपी के इस एयरपोर्ट को बनाया जाएगा हाईटेक, केंद्र सरकार से होगा 900 करोड़ रुपये का करार

इलेक्ट्रान इतनी तेजी से प्रोटान की तरफ बढ़ता है कि यदि एक इंच की दूरी भी रहती है तो झटका लग जाता है। ज्यादा झटका लगे तो यह करें किसी वस्तु को छूने से पहले दोनों हाथ के पंजे आपस में रगड़ लें, मायश्चराइजर का इस्तेमाल करें पानी खूब पिएं, शरीर में पानी की कमी न होने दें याद रखें यह कोई रोग नहीं है, बस मौसम का बदलाव है। ओपीडी में झटका लगने की शिकायत लेकर लोग पहुंच रहे हैं।

एम्स गोरखपुर के न्यूरो सर्जन डा. राहुल गुप्ता ने कहा कि सभी को पानी की पर्याप्त मात्रा लेने की सलाह दी जा रही है। मौसम बदलने के साथ ही बदलाव हो जाएगा। जिनमें बारंबारता बहुत ज्यादा है वह मायश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

न्यूरो सर्जन डा. अग्रज मिश्र ने कहा कि वातावरण में आर्द्रता बहुत कम हो गई है। यह स्थिति ठंड में भी आती है। इस कारण शरीर में इलेक्ट्रान की मात्रा बढ़ती है। लोगों को परेशान नहीं होना चाहिए। जिस वस्तु से झटका लग रहा है, उसे अचानक छूने से बचें। यानी उस वस्तु के पास पहुंचकर थोड़ी देर रुककर उसे छूएं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें