Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Topper: पानी-पूरी बेचने वाला के बेटे ने बढ़ाया गोरखपुर का मान, पूरे ज‍िले में क‍िया टाप

UP Board 10th Gorakhpur Topper Akash Nishad हाई स्कूल टाप करने वाले गोरखपुर के आकाश निषा के पिता कन्हैया चौरी चौरा बाजार में ही पानी-पूरी का ठेला लगाते हैं। 94 प्रतिशत अंक पाकर आकाश ने पूरा गोरखपुर जिला टाप किया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Sun, 19 Jun 2022 11:22 AM (IST)
Hero Image
UP Board 10th Gorakhpur Topper: टाप कारने वाला आकाश निषाद

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गरीबी और संसाधन की कमी प्रतिभा की राह में रोड़ा नहीं बन सकती है। यह साबित किया है चौरी चौरा के लाल आकाश निषाद ने। पानी-पूरी बेच कर पेट पालने वाले के इस बेटे ने अपने पिता और क्षेत्र ही नहीं जिले का मान भी बढ़ाया है। विपरीत परिस्थितियों में उसने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में जिला टाप करने में सफलता पाई है। चौरा चौरा के जीपीएस इंटर कालेज में पढ़ने वाले आकाश को इस परीक्षा में करीब 94 प्रतिशत अंक मिले हैं।

पढ़ाई के प्रति लगाव देख पिता ने लिया पढ़ाने का फैसला

चार भाई बहनों में सबसे छोटे आकाश के पिता कन्हैया चौरी चौरा बाजार में ही पानी-पूरी का ठेला लगाते हैं। उनके दो बड़े भाई भी इसी कार्य में पिता की मदद करते हैं। इन परिस्थितियों में पढ़ाई के प्रति रुझान कैसे हुआ? इस सवाल के जवाब में आकाश बताते हैं कि वह शुरू से पढ़ाई में अच्छे थे। कक्षा आठ में जब अच्छे अंक मिले तो पिता का उत्साह बढ़ा और उन्होंने आकाश को आगे तक पढ़ाने का फैसला कर लिया।

हौसलों को मिली उड़ान

पैसे की तंगी के बावजूद पढ़ाई को लेकर आकाश की हर मांग पूरी करते रहे। पिता की इसी प्रतिद्धता के चलते आकाश को सफलता का यह शानदार पड़ाव हासिल हो गया है। आकाश बताते हैं कि उन्हें 95 प्रतिशत से अधिक अंक पाने की उम्मीद तो थी लेकिन जिला टाप करने की नहीं। परीक्षा के दौरान दुर्घटना में ऊंगली टूट जाने की वजह से उनके एक-दो प्रतिशत कम हो गए, ऐसा आकाश का कहना है। फिर भी इस सफलता से उनके हौसलों को उड़ान मिली है।

पहले इंजीनियर और फिर आइएएस बनना चाहते हैं आकाश

आकाश ने बताया कि उनकी इच्छा आइएएस बन परिवार की तकलीफ दूर करने की है लेकिन इससे पहले वह आइआइटी से इंजीनियरिंग करना चाहते हैं। गणित उनका प्रिय विषय है, इसलिए उसी को आगे बढ़ने की उनकी योजना है। हाईस्कूल के शानदार रिजल्ट के बाद वह अब अरमान को पूरा करने के लिए जुटेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर