Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Exam 2023: जोन में आठवें पायदान पर गोरखपुर, पहले व दूसरे पर सिद्धार्थनगर, तीसरे पर रहा महराजगंज

UP Board Exam 2023 यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के परिणाम में अच्छा प्रदर्शन कर सिद्धार्थनगर के होनहारों ने इस बार पिछड़े होने का दाग धो दिया। वहीं गोरखपुर का प्रदर्शन इस बार भी जोन में बेहतर नहीं रहा।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Fri, 28 Apr 2023 04:18 PM (IST)
Hero Image
सिद्धार्थनगर के होनहारों ने इस बार पिछड़े होने का दाग धो दिया। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। यूपी बोर्ड के घोषित परिणाम में हाईस्कूल व इंटर की जोन की टॉप टेन सूची में गोरखपुर आठवें पायदान पर है जबकि सिद्धार्थनगर ने हाईस्कूल व इंटर दोनों में ही पहले व दूसरे पायदान पर कब्जा जमाया है। बेहतर प्रदर्शन करते हुए महराजगंज हाईस्कूल व इंटर दोनों में ही तीसरे स्थान पर है। वहीं इंटर की टॉप टेन सूची में तीसरे स्थान पर कुशीनगर पैर जमाए है।

पिछड़े जिले में शुमार व नीति आयोग के महात्वाकांक्षी जिले सिद्धार्थनगर के होनहारों ने इस बार पिछड़े होने का दाग धो दिया। बोर्ड परीक्षा में पहली बार हाईस्कूल व इंटर में दस परीक्षार्थियों ने प्रदेश की मेरिट लिस्ट में स्थान पाया है। इनमें हाईस्कूल के तीन और इंटर के सात परीक्षार्थी शामिल हैं। इनके प्रदर्शन से जिले के अन्य बच्चों को भी भविष्य में बेहतर प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिली है।

जोन में भी बेटों से आगे निकली बेटियां

यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय के अधीन आने वाले गोरखपुर, बस्ती व देवीपाटन मंडल के 11 जनपदों के परीक्षा परिणाम पर नजर डालें तो यहां भी बेटों से आगे निकलते हुए बेटियों ने अपनी प्रतिभा का डंका बजाया है। पूरे जोन में इस बार हाईस्कूल में पांच लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। जिनमें 88.57 प्रतिशत बालक व 93.40 प्रतिशत बालिकाएं उत्तीर्ण हुई हैं। इसी तरह इंटर में पंजीकृत तीन लाख 85 हजार विद्यार्थियों में से छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 67.94 तथा छात्राओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 79.88 रहा।

टॉप टेन सूची में किस जिले के कितने मेधावी

जनपद         हाईस्कूल   इंटर

गोरखपुर         03          02

देवरिया          01           02

महराजगंज     18           05

कुशीनगर       08           03

बस्ती             10           04

सिद्धार्थनगर    03          10

संतकबीरनगर 02          01

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें