Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट इंप्रूवमेंट-कंपार्टमेंट परीक्षा 20 को, यहां डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थी वेबसाइट www.upmsp.edu.in से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर अथवा पंजीकृत विद्यालय के प्रधानाचार्य से हस्ताक्षरित कराकर उपयोग कर सकेंगे। परीक्षा शुरू होने के 45 मिनट पहले परीक्षार्थियों को केंद्र पर पहुंचने की सलाह दी गई है। प्रयोगात्मक परीक्षा 15 एवं 16 कोप्रोजेक्ट आधारित प्रयोगात्मक परीक्षा/आंतरिक परीक्षा 15 एवं 16 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Fri, 05 Jul 2024 09:57 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 09:57 AM (IST)
यूपी बोर्ड की वर्ष 2024 की हाईस्कूल इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट एवं इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा की तिथि जारी हो गई है।

 राज्य ब्यूरो, जागरण, प्रयागराज। यूपी बोर्ड की वर्ष 2024 की हाईस्कूल इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट एवं इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा की तिथि यूपी बोर्ड सचिव भगवती सिंह ने गुरुवार को घोषित कर दी। यह परीक्षा 20 जुलाई को कराई जाएगी। हाईस्कूल की परीक्षा सुबह आठ से 11.15 बजे तथा इंटरमीडिएट की दोपहर दो से शाम 5.15 बजे की पाली में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा में में कुल 44,357 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। जनपद मुख्यालय पर जिला विद्यालय निरीक्षक निर्धारित केंद्रों पर परीक्षा कराएंगे।बोर्ड सचिव ने कहा है कि परीक्षा केंद्र के भीतर परीक्षार्थियों को मोबाइल अथवा किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

इसे भी पढ़ें-पूर्वी यूपी में आज होगी भारी बारिश, बलरामपुर-गोरखपुर सहित 40 से अधिक जिलों में वज्रपात का अलर्ट

परीक्षा के दौरान केंद्रों पर वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे एवं राउटर क्रियाशील रखने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों के रखरखाव की व्यवस्था मुख्य परीक्षा की भांति निर्धारित स्ट्रांग रूम में डबल लाक युक्त अलमारी में की जाएगी। स्ट्रांग रूम वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी की निगरानी में अनवरत रहेगा।

इसे भी पढ़ें-श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में साल की पहली छमाही में बढ़े 45.76 प्रतिशत श्रद्धालु, चढ़ावा जानकर हो जाएंगे हैरान

प्रश्नपत्रों के पैकेटों को केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट के समक्ष सीसीटीवी की निगरानी में खोला और वितरित किया जाएगा। इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा मुख्य परीक्षा के लिए निर्धारित प्रयोगात्मक परीक्षकों की सूची से परीक्षक नियुक्त किए जाएंगे।

प्रधानाचार्य हाईस्कूल में आंतरिक मूल्यांकन के विषयवार अंकों की सूची को तथा इंटरमीडिएट प्रयोगात्मक परीक्षा के प्राप्तांकों से संबंधित ओएमआर शीट परीक्षकगण क्षेत्रीय कार्यालयों में 19 जुलाई तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएंगे। जनपद मुख्यालय पर जिला विद्यालय निरीक्षक राजकीय अथवा एडेड विद्यालय में प्रयोगात्मक परीक्षा केंद्र निर्धारित करेंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.