Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board 10th, 12th result 2022: इस दिन आएंगे यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे, ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

UP Board Result 2022 10th 12th News Hindi यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा का परिणाम कभी भा जारी हो सकता है। यूपी बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए लाखों विद्यार्थियों का इंतजार अब खत्म ही होने वाला है।

By Pragati ChandEdited By: Updated: Sat, 11 Jun 2022 10:46 AM (IST)
Hero Image
UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण टीम। UP Board Result 2022 10th 12th Update: यूपी बोर्ड परीक्षा का परिणाम जानने के लिए बेकरार विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। उनके इंतजार की घड़ी पर अब विराम लगने ही वाला है। उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा का परिणाम कभी भी जारी हो सकता है। यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को जल्द ही खुशखबरी मिलेगी। इस खबर के जरिये हम आपको बताने जा रहे हैं कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब आएगा और विद्यार्थी अपना रिजल्ट कैसे जान सकते हैं।

रिजल्ट जानने के लिए बेकरार हैं विद्यार्थी: यूपी बोर्ड परीक्षा में गोरखपुर से हाईस्कूल के 67038 तो इंटर में 60548 विद्यार्थी शामिल हुए थे। परीक्षा के लिए जिले के अंदर 199 केंद्र बनाए गए थे। हाईस्कूल की परीक्षा 24 मार्च से प्रारंभ होकर 12 अप्रैल तक, इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू होकर 20 अप्रैल तक चली हैं। दो पालियों में परीक्षाओं का आयोजन हुआ। परीक्षा के बाद से ही विद्यार्थी रिजल्ट जानने के लिए बेकरार हैं।

अप्रैल में शुरू हुआ कॉपियों का मूल्यांकन: अप्रैल में कॉपियों का मूल्यांकन कार्य प्रारंभ हुआ। मई में जिले के पांच मूल्यांकन केंद्रों पर हाईस्कूल और इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूर्ण हुआ है। तभी से ही ये कयास लगाए जा रहे हैं कि जून के दूसरे या तीसरे सप्ताह में परिणाम घोषित हो सकता है। बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से सत्र 2020-21 में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो सका था। प्री-बोर्ड और अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं में मिले नंबरों के आधार पर विद्यार्थियों का परिणाम जारी किया गया था।

इस दिन जारी होगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट: यूपी एमएसपी की ओर से 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परीणाम को 15 जून तक जारी किया जा सकता है। हालांकि परिषद की ओर से रिजल्ट जारी करने को लेकर संभावित तारीख की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन विभागीय सूचनाओं के मुताबिक इसी हफ्ते नतीजे जारी कर दिए जाएंगे।

इस वेबसाइट पर जारी होंगे 10वीं और 12वीं के नतीजे: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाओं के परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट upjobalert.com या upmsp.edu.in पर घोषित करेगी। इसलिए सभी विद्यार्थी यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट upjobalert.com पर नजर बनाए रखें।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी अपना रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in, upmsp.edu.in या results.upmsp.edu.in पर जाएं।
  • वेबासइट के होमपेज पर UP Board 10th Result 2022 का लिंक आपके सामने आ जाएगा (यह लिंक रिजल्ट जारी होने के बाद ही दिखेगा)।
  • अब यहां अपना रोल नंबर डालना होगा।
  • रोल नंबर डालने के बाद सबमिट कर देना है।
  • सबमिट करते ही आपकी मार्कशीट आपके सामने स्क्रीन पर आ जाएगी।
  • अब आप इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं और पीडीएफ भी सेव कर सकते हैं।
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर