Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: उज्ज्वला गैस योजना कनेक्शन पर संकट, एक लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं पर पड़ेगा असर, वितरकों को दिए गए निर्देश

Ujjwala Gas Yojana गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों को रसोई गैस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना शुरू की थी। इसके तहत घर की महिला मुखिया के नाम से कनेक्शन जारी किया गया था। गोरखपुर में एक लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं के स्वजन का आधारकार्ड नहीं दर्ज किया गया है। अब इन कनेक्शनधारियों पर खतरा मंडरा रहा है।

By Durgesh Tripathi Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 23 Jul 2024 09:17 PM (IST)
Hero Image
एक लाख से ज्यादा उज्ज्वला कनेक्शन पर संकट (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर।  Ujjwala Gas Yojana: केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी उज्ज्वला गैस योजना के एक लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं के कनेक्शन पर संकट मंडरा रहा है। इन कनेक्शन पर सिर्फ एक उपभोक्ता यानी महिला मुखिया का ही नाम दर्ज है।

नियमानुसार राशनकार्ड में दर्ज सभी सदस्यों का आधारकार्ड का नंबर कनेक्शन पर दर्ज होना चाहिए। इससे पता चल सकेगा कि परिवार में दूसरा कनेक्शन तो नहीं है। अब तेल कंपनियों ने ऐसे कनेक्शनों पर परिवार के अन्य सदस्यों का भी आधारकार्ड नंबर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। सभी वितरकों को उपभोक्ताओं की सूची भी दे दी गई है।

गरीब परिवारों की सुविधा को शुरू की गई थी उज्ज्वला योजना

गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों को रसोई गैस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना शुरू की थी। इसके तहत घर की महिला मुखिया के नाम से कनेक्शन जारी किया गया था। कनेक्शन लेने वाली महिलाओं को रसोई गैस पर सब्सिडी दी जाती है। सब्सिडी की यह राशि महिला के बैंक खाते में भेजी जाती है।

कनेक्शन लेते समय महिला मुखिया के साथ ही राशनकार्ड पर दर्ज परिवार के सभी सदस्यों का आधारकार्ड भी लगाना होता है लेकिन गोरखपुर क्षेत्र में एक लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं के स्वजन का आधारकार्ड नहीं दर्ज किया गया है।

वितरकों के दिए निर्देश

तेल कंपनियों ने अपने वितरकों को निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द लाभार्थियों के साथ ही उनके परिवार के सदस्यों का आधारकार्ड सिस्टम पर अपलोड कर दें। यदि ऐसा नहीं हुआ तो कनेक्शन निलंबित कर दिए जाएंगे। यदि लाभार्थी परिवार की अकेली सदस्य है तब उसका अकेले आधारकार्ड रहेगा। यदि लिंक करने में पता चले कि परिवार के सदस्य का आधारकार्ड दूसरे कनेक्शन पर लगा है तो कनेक्शन निलंबित कर दिया जाएगा।

18 सौ परिवार नहीं ले रहे सिलेंडर

जिले में इंडियन आयल कंपनी के 18 सौ उज्ज्वला लाभार्थी लंबे समय से सिलेंडर नहीं ले रहे हैं। आयल कंपनी के अधिकारी इन लाभार्थियों के बारे में जानकारी कर रहे हैं। उनसे सिलेंडर न लेने का कारण पूछा जाएगा।

गोरखपुर क्षेत्र इंडियन ऑयल उप महाप्रबंधक रवि कुमार चंदेरिया के अनुसार, सभी वितरकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह उज्ज्वला योजना के कनेक्शन में लाभार्थी के परिवार के सदस्यों का आधारकार्ड जरूर अपलोड करें। इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा कराने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें- Budget 2024: केंद्रीय बजट में उत्तर प्रदेश के लिए क्या-क्या? करों में हिस्सेदारी बढ़ने से मिला बड़ा हिंट

यह भी पढ़ें- UPPCL: यूपी के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन करने जा रहा है बड़ा बदलाव