Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP पुलिस का एक जवान ऐसा भी, गोरखपुर में CO ने बचाई शख्स की जान; सड़क पर गिरा था, शराबी समझ लोगों ने छुआ तक नहीं

उत्तर प्रदेश पुलिस अपने रवैये और कार्यों से काफी चर्चा में रहती है। वहीं कई बार पुलिस मानवता की मिसाल भी कायम करती है। ऐसा ही गोरखपुर पुलिस के क्षेत्राधिकारी ने भी कर दिखाया है। उनकी मदद ने एक व्यक्ति की जान बचाई है। सड़क पर अचेत पड़े व्यक्ति को जहां लोगों ने शराबी समझ छुआ तक नहीं उसका सहारा बन कर सीओ ने उसे जीवनदान दे दी।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Thu, 19 Oct 2023 10:11 AM (IST)
Hero Image
खजनी के क्षेत्राधिकारी ने शख्स को पहुंचाया अस्पताल। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। अपराधियों की धर पकड़ के साथ अपराध नियंत्रण करने में अहम भूमिका निभाने वाली पुलिस कई बार मानवीय संवेदना भी दिखाती है। कुछ ऐसा ही मामला गोरखपुर जिले में सामने आया है।

SSP से मिलने जा रहे थे क्षेत्राधिकारी

गोरखपुर शहर के कचहरी चौराहे के पास रात में एक व्यक्ति को हार्ट अटैक आ गया। वह बीच वह सड़क पर गिरा था। गुजर रहे लोगों ने उसे शराबी मान छूना तक उचित नहीं समझा। इसी बीच एसएसपी से मिलने कैंप कार्यालय जा रहे सीओ खजनी अंजनी कुमार पांडेय की उस व्यक्ति पर नजर पड़ी।

मौके पर पहुंचे तो पता चला कि वह मुर्छित है। उसे पीठ के बल लिटाया और खुद व अपने हमराही सिपाही की मदद से सीपीआर (सीने पर थपकी देकर सांस सुचारू करना) देना शुरू किया।

थोड़ी देर तक सीना दबाते रहने से एक बार युवक होश में आया। इसके बाद उन्होंने कैंट पुलिस के साथ उसे जिला अस्पताल भिजवाया। क्षेत्राधिकारी ने बताया कि उस व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ा था।

यह भी पढ़ें, Gorakhpur: कैंसर, हार्ट व हार्मोंस के रोगियों की एक घंटे में मिल सकेगी रिपोर्ट, बीआरडी में आई 80 लाख की मशीन

थानाध्यक्ष कैंट को कारण बताओ नोटिस जारी

जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग द्वारा जारी गिरफ्तारी वारंट का अनुपालन न करने पर आयोग के अध्यक्ष चंद्र प्रकाश अस्थाना ने कैंट थानाध्यक्ष के विरुद्ध नोटिस जारी कर कारण स्पष्ट करने का आदेश दिया है कि उपभोक्ता अधिनियम के अंतर्गत उन्हें तीन साल के कारावास एवं एक लाख रुपये जुर्माने की सजा से क्यों न दंडित किया जाए।

यह भी पढ़ें, रेल कर्मियों के लिए आई बुरी खबर- कैशलेश उपचार सुविधा में हुआ बड़ा बदलाव, लाभ लेने के लिए नया नियम लागू

आयोग में लंबित इजरा वाद संख्या 60/2022 मूल परिवाद संख्या 316/2016 चुन्नी लाल बनाम मैनेजिंग (मार्केटिंग) इंडियन आयल कारपोरेशन वगैरह में 28 अगस्त, 2023 को कैंट थाना क्षेत्र के सिनेमा रोड स्थित विपक्षी मंडलीय प्रबंधक कार्यालय यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के विरुद्ध आयोग ने वारंट जारी किया था। अनुपालन आख्या अभी तक आयोग को प्राप्त नहीं हुई। आदेश का अनुपालन न होने से उपभोक्ता निर्णीत राशि प्राप्त करने से वंचित है।