Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिपाही भर्ती परीक्षा आज: गोरखपुर में चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात, हर संदिग्ध पर रखी जा रही नजर

उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए एग्जाम गाइडलाइंस को जारी कर दिया गया है। जो भी अभ्यर्थी परीक्षा देने जा रहे हैं वे एग्जाम से पहले इन गाइडलाइंस को अच्छे से पढ़ लें। अभ्यर्थी एग्जाम डे पर गाइडलाइंस का विशेष रूप से पालन करें ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या न हो। गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले उम्मीदवारों पर कार्यवाही की जा सकती है।

By Satish pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 23 Aug 2024 07:26 AM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा की तैयारी पूरी। जागरण

जागरण संवाददाता,गोरखपुर। उत्तर प्रदेश पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात है। हर संदिग्ध पर एसटीएफ के साथ ही क्राइम ब्रांच की नजर है। गुरुवार को जिले में 55 केंद्रों पर दो पाली में होने वाली परीक्षा में 49000 अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होंगे।

निर्धारित समय से दो घंटा पहले ही अभ्यर्थियों को केंद्र पर बुलाया गया है। जिनके प्रवेश पत्र पर ई-केवाइसी लिखा है उन्हें ढाई घंटा पहले पहुंचना होगा। फोटो युक्त पहचान पत्र, प्रवेश पत्र व सामान्य कलम के अलावा परीक्षा केंद्र के भीतर कोई अन्य वस्तु नहीं ले जाने दिया जाएगा। असुविधा से बचने के लिए सभी केंद्र पर परीक्षा को लेकर जारी हुए निर्देश से संबंधित होर्डिंग लगा है।

शहर के 55 केंद्रों पर पांच दिन दो-दो पाली में परीक्षा होगी। एक पाली में करीब 24500 अभ्यर्थी शामिल होंगे।  ऐसे में पांच दिन होने वाली परीक्षा में कुल 2.45 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से परीक्षा कराने के लिए उड़न दस्ता के साथ ही सभी केंद्र पर कंट्रोल रूम बनाकर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है।

इसे भी पढ़ें-सावधान! अगर आपका बच्‍चा देर तक देखता है टीवी और मोबाइल, उसे हो सकती है Myopia Disease नाम की बीमारी

कंट्रोल रूम में सिपाही की ड्यूटी लगी है कि जो सीसी कैमरे के जरिए कक्ष निरीक्षक के साथ ही अभ्यर्थियों की निगरानी करेगा। कोई भी गड़बड़ी होने पर इसकी सूचना पुलिस लाइन में बने कंट्रोल रूम के साथ ही केंद्र व्यवस्थापक को देगा।

एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर ने बताया कि प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10 से 12 बजे और दूसरी पाली अपराह्न तीन से पांच बजे तक होगी।परीक्षा केंद्र के साथ ही पुलिस लाइन में कंट्रोल रूम बनाने के साथ ही आनलाइन निगरानी करने के लिए पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है।

तीन चरण के जांच के बाद परीक्षा कक्ष में मिलेगा प्रवेश:

सिपाही भर्ती की परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों को तीन चरण की जांच के बाद परीक्षा कक्ष में प्रवेश मिलेगा। पहले चरण में गेट पर पुलिस प्रवेश पत्र की जांच करेगी। दूसरे चरण में परीक्षा करा रही संस्था के अधिकारी चेहरा स्कैन करेंगे। तीसरे चरण में बायोमीट्रिक कराया जाएगा। इसके बाद परीक्षा कक्ष में पहुंचने पर अभ्यर्थी के आंख को स्कैन किया जाएगा। गेट से परीक्षा कक्ष तक पहुंचने में एक अभ्यर्थी चार से पांच बाहर कैमरे के सामने से गुजरेगा।

कोतवाली क्षेत्र में सबसे ज्यादा 16 परीक्षा केंद्र :

जाम की समस्या न होने पाए इसके लिए सभी केंद्रों के अलावा शहर में जगह-जगह अतिरिक्त पुलिस फोर्स की तैनाती भी की गई है। कोतवाली क्षेत्र में सबसे ज्यादा 16 परीक्षा केंद्र होने की वजह से यहां विशेष इंतजाम किए गए हैं। ट्रेन में अभ्यर्थियों की भीड़ होने की संभावना को देखते हुए गोरखपुर अनुभाग के सभी 15 प्रमुख रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

इसे भी पढ़ें- रिंग रोड पर बनेगा प्रदेश का पहला आइएसबीटी, 100 करोड़ स्वीकृत; जमीन की तलाश जारी

अभ्यर्थियों की मदद के लिए भी अलग से टीम बनाई गई है जो परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी देगी। रेलवे व कहचरी बस अड्डे पर भी भारी संख्या में फोर्स तैनात की गई है। एसपी रेलवे डा. अवधेश सिंह ने सभी जगह अतिरिक्त फोर्स के साथ ही पीएसी की ड्यूटी लगाई है।

30 साल्वरों पर एसटीएफ व पुलिस की नजर

प्रतियोगी परीक्षा में सेंधमारी करने और अभ्यर्थी की जगह परीक्षा देते पकड़े गए 30 साल्वरों पर जिले की पुलिस के साथ ही एसटीएफ की नजर है।इन लोगों का सत्यपान करने के बाद गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई ने बताया कि चिन्हित किए गए साल्वरों में जो दूसरे जिले के रहने वाले हैं वर्तमान में वे कहां है, क्या कर रहे हैं, इसका पता लगाने की जिम्मेदारी स्थानीय पुलिस को दी गई है ताकि सूचितापूर्ण ढंग से परीक्षा कराई जा सके।

2500 शिक्षकों की लगी ड्यूटी,अनुपस्थित होने बाधित होगी सेवा

सिपाही भर्ती परीक्षा को शुचितापूर्ण संपन्न कराने के लिए माध्यमिक व बेसिक शिक्षा विभाग के 2500 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है, जो कक्ष निरीक्षक के रूप में ड्यूटी करेंगे। इनमें से 22 सौ शिक्षक माध्यमिक व तीन सौ बेसिक शिक्षा विभाग के हैं।

जिला विद्यालय निरीक्षक डा. अमरकांत सिंह ने बताया कि जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगी है उन्हें अनिवार्य रूप से ड्यूटी करनी है। जो लोग ड्यूटी नहीं करेंगे उनके विरुद्ध वेतन कटौती के साथ ही एक दिन की सेवा बाधित करने की कार्रवाई की जाएगी। ऐसे में कोई भी शिक्षक बिना किसी कारण के अनुपस्थित न हो।