Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sainik School Gorakhpur: सैनिक स्कूल में Admission के लिए आवेदन शुरू, जानिए लास्ट डेट व योग्यता समेत अन्य जानकारी

Gorakhpur Sainik School Admissions 2025-26 सैनिक स्कूल गोरखपुर में शैक्षिक सत्र 2025-26 के लिए कक्षा 6 और 9 में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। सामान्य शुल्क के साथ 25 अक्टूबर तक और विलंब शुल्क के साथ 26 अक्टूबर से 5 नवंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। प्रवेश परीक्षा की तिथि 29 दिसंबर है और परिणाम 15 से 20 मार्च के बीच घोषित किए जाएंगे।

By Prabhat Pathak Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 16 Sep 2024 09:29 PM (IST)
Hero Image
गोरखपुर सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। सैनिक स्कूल गोरखपुर में शैक्षिक सत्र 2025-26 में एक साथ कक्षा छह व नौ में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सामान्य शुल्क रुपये एक हजार के साथ 25 अक्टूबर तक आवेदन किए जा सकेंगे। जबकि विलंब शुल्क रुपये दो हजार के साथ 26 अक्टूबर से पांच नवंबर तक आवेदन होंगे। आवेदन ऑनलाइन ही मान्य होंगे।

मार्च में आएगा परीक्षा परिणाम

प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा की प्रस्तावित तिथि 29 दिसंबर है। मेडिकल परीक्षण व साक्षात्कार की तिथि 10 से 28 फरवरी तथा अंतिम परीक्षा परिणाम 15 से 20 मार्च के मध्य घोषित होगी।

अभ्यर्थी को यूपी का मूल निवासी होना जरूरी

प्रधानाचार्य कर्नल राजेश राय ने बताया कि प्रवेश परीक्षा को लेकर जारी दिशा-निर्देश के अनुसार आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का उप्र का मूल निवासी होना जरूरी है। साथ ही कक्षा छह में वे ही अभ्यर्थी प्रवेश लेने के पात्र होंगे जिनकी जन्म तिथि दो जुलाई 2013 से एक जनवरी 2016 के मध्य हुई होगी। जबकि कक्षा नौ के लिए अभ्यर्थी की जन्मतिथि दो जुलाई 2010 से एक जनवरी 2013 के मध्य होना जरूरी है।

दोनों ही कक्षाओं में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का 20 मई 2025 तक किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय कक्षा पांच व आठ पास होना अनिवार्य है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र के लिए आगरा, अयोध्या, बरेली, गाजियाबाद, गोरखपुर, झांसी, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी व लखनऊ में से किसी तीन परीक्षा केंद्र का विकल्प देना अनिवार्य है।

एक जुलाई से चल रही है पहले सत्र की पढ़ाई

प्रवेश परीक्षा के जरिये कक्षा छह व नौ में दाखिला लेने के बाद इस सैनिक स्कूल में पहली जुलाई से पढ़ाई शुरू हो चुकी है। प्रथम चरण में इस स्कूल में कक्षा छह और नौ में 84-84 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया है। इनमें कुल मिलाकर 40 छात्राएं और 128 छात्र हैं।

यह भी पढ़ें- UP Board: विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर, फार्म भरने की तारीख फिर बढ़ी; जानिए कब तक जमा कर सकते हैं Fee

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर