Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Samuhik Vivah Yojana 2023: सामूहिक विवाह में नवदंपतियों को मिल सकता है CM योगी का आशीर्वाद, तैयारी में जुटा विभाग

समाज कल्याण विभाग अब सामूहिक विवाह योजना के कार्यक्रम की तैयारी में जुटा गया है। विभाग अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से समय मिलने का इंतजार कर रहा है। पहली बार सीएम सामूहिक विवाह योजना में शामिल होने के लिए आनलाइन आवेदन की व्यवस्था शुरू हुई है। पिछली बार चंपा देवी पार्क में 22 जून 2023 को आयोजित सामूहिक विवाह के दौरान अपने बीच सीएम को पाकर नवदंपती गदगद हुए थे।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sat, 02 Dec 2023 10:15 AM (IST)
Hero Image
सामूहिक विवाह में नवदंपतियों को मिल सकता है मुख्यमंत्री का आशीर्वाद। (फाइल)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में इस बार भी नवजोड़ों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आशीर्वाद मिल सकता है। तैयारी में जुटा समाज कल्याण विभाग मुख्यमंत्री से समय मिलने के इंतजार में है। उम्मीद थी कि गीडा के स्थापना दिवस समारोह में शामिल होने आए मुख्यमंत्री समय दे देंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हालांकि कुछ दिन बाद ही मुख्यमंत्री फिर जिले में आने वाले हैं। चंपा देवी पार्क में 22 जून, 2023 को आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में एक दूजे के हुए 1609 जोड़ों को सीएम का आशीर्वाद मिला था। अपने बीच सीएम को पाकर नवदंपती गदगद हुए थे। पहली बार सीएम सामूहिक विवाह योजना में शामिल होने के लिए आनलाइन आवेदन की व्यवस्था शुरू हुई है।

समाज कल्याण विभाग को अब तक 22 सौ से अधिक आवेदन मिले हैं। विभाग की ओर से सामूहिक विवाह के आयोजन की तैयारियां शुरू हैं। इस बार का आयोजन भी सीएम की उपस्थिति में कराने की कवायद चल रही है। डीएम के माध्यम से तिथि तय करने के लिए समय मांगा गया, लेकिन अभी समय नहीं मिल पाया है। उम्मीद थी कि चार दिसंबर को सीएम का संभावित दौरा है। इसी दिन वह समारोह में शामिल होने को समय दे सकते हैं। चार व 10 दिसंबर को सीएम का आगमन संभावित है। इस बार उनका समय मिल सकता है।

आवेदनों की जांच में बीडीओ बने लापरवाह

आनलाइन पोर्टल पर प्राप्त आवेदन पत्रों में पात्रों की जांच करने में बीडीओ लापरवाह बने हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी के पत्र पर जब बीडीओ ने जांच कर पात्र आवेदकों की सूची अग्रसारित नहीं की तो सीडीओ ने सभी बीडीओ को निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें, कॉलेज में बैडमिंटन खेलते समय अचानक बेहोश हुई छात्रा, अस्पताल पहुंचने से पहले हुई मौत; पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार

जिला समाज कल्याण अधिकारी वशिष्ठ नारायण सिंह ने 11 व 23 नवंबर को सभी बीडीओ को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के आनलाइन पोर्टल पर प्राप्त 22 सौ से अधिक आवेदन पत्रों की जांच करने और पात्र आवेदन को पोर्टल पर अग्रसारित करने की बात कही थी।

इसके बाद भी किसी बीडीओ ने ऐसा नहीं किया। समाज कल्याण अधिकारी ने यह जानकारी सीडीओ संजय कुमार मीना को दी। सीडीओ ने सभी बीडीओ को पत्र लिखकर जांच करके पात्र आवेदन अग्रसारित करने को कहा है।

यह भी पढ़ें, जनता दर्शन में CM योगी का अफसरों को हिदायत; जरूरतमंदों के आवास-इलाज का करें इंतजाम, माफिया पर कसें लगाम

क्या कहते हैं अधिकारी

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री से समय मांगा जा रहा है। अभी उन्होंने समय नहीं दिया है। उम्मीद है कि जिले में अगले आगमन पर वह तिथि तय कर देंगे। वैसे, विभाग की ओर से तैयारी चल रही है। पात्र आवेदनों की जांच के निर्देश उच्चाधिकारी ने समस्त बीडीओ को दिए हैं। -वशिष्ठ नारायण सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर