Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather Update: गोरखपुर के लोगों के अभी से छूटने लगे पसीने, आगे क्या होगा? हीट इंडेक्स बढ़ा

Gorakhpur Weather Update गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विज्ञानी के अनुसार न्यूनतम तापमान के औसत से काफी अधिक चढ़ने का कारण आसमान में जमे बादल हैं । इन बादलों की वजह उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपरी वायुमंडल में चक्रवाती हवा का क्षेत्र बनना है ।

By Rakesh Rai Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 07 Apr 2024 03:40 PM (IST)
Hero Image
UP Weather Update: गोरखपुर के लोगों के अभी से छूटने लगे पसीने, आगे क्या होगा? हीट इंडेक्स बढ़ा

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। शहर का पारा भी ऊपर चढ़ने लगा है। नतीजा गर्मी अपना तेवर दिखाने लगी है। चढ़ते पारे के सहारे पसीना छुड़ाने लगी है। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को तो छूने ही लगा है, छिटपुट बादलों का साथ पाकर न्यूनतम तापमान का आंकड़ा भी 25 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है और औसत से 5.2 डिग्री सेल्सियस अधिक तक पहुंच गया है। अब दिन-ब-दिन गर्मी प्रचंड रूप लेती जाएगी और जमकर सताएगी, इसका पूर्वानुमान मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय अपने अध्ययन से जता रहे हैं।

गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विज्ञानी के अनुसार न्यूनतम तापमान के औसत से काफी अधिक चढ़ने का कारण आसमान में जमे बादल हैं। इन बादलों की वजह उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपरी वायुमंडल में चक्रवाती हवा का क्षेत्र बनना है। यह वायुमंडलीय परिस्थिति राजस्थान से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश तक बादलों के छाने का कारण है।

मौसम विज्ञानी के अनुसार गोरखपुर तो नहीं पर आसपास के क्षेत्र में कुछ स्थानों पर मौसम के रुख की वजह से बूंदाबांदी भी हो सकती है। उन्होंने बताया कि धूप व बादलों की रस्साकसी के चलते हीट इंडेक्स बढ़ा है। ऐसे में रिकार्ड अधिकतम तापमान से अधिक की गर्मी का अहसास लोगों को हो रहा है। हीट इंडेक्स ही न्यूनतम तापमान की वृद्धि का कारण है। इसकी वजह से रात की गर्मी बढ़ी है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले तीन से चार दिन में अधिकतम तापमान 40 के पार पहुंचेगा, जिससे हीट-डे की परिस्थितियां बनेंगी।