Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: गोरखपुर में लगेंगे 40 ट्रांसफार्मर, 25 हजार घरों को और अच्छी मिलेगी बिजली

यूपीपीसीएल ने गोरखपुर में बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए 27 करोड़ रुपये की लागत से कई महत्वपूर्ण कार्य स्वीकृत किए हैं। इसमें 40 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे और टाउनहॉल से जिला अस्पताल तक 33 हजार वोल्ट की भूमिगत केबल बिछाई जाएगी। चार उपकेंद्रों की क्षमता में भी वृद्धि की जाएगी जिससे 25 हजार से ज्यादा घरों को बेहतर बिजली मिलेगी।

By Durgesh Tripathi Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 15 Sep 2024 10:28 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर में 25 हजार घरों को और अच्छी बिजली मिलने वाली है। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। महानगर में बिजली की बढ़ रही मांग को देखते हुए निगम ने नए कार्यों को स्वीकृति दी है। महानगर में 250 केवीए क्षमता के 40 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। इसके साथ ही टाउनहाल से जिला अस्पताल तक 33 हजार वोल्ट की भूमिगत केबल बिछाई जाएगी।

इससे जिला अस्पताल को निर्बाध बिजली का रास्ता पूरी तरह साफ हो जाएगा। चार उपकेंद्रों की क्षमता में भी बढ़ोतरी की जा रही है। इससे 25 हजार से ज्यादा घरों को और अच्छी बिजली मिलेगी।

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शंभू कुमार ने अतिरिक्त बिजनेस प्लान में महानगर के लिए 27 करोड़ सात लाख 48 हजार रुपये स्वीकृत किए हैं। इन रुपयों से महत्वपूर्ण कार्यों को कराया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में पति ने पत्नी को हथौड़े से पीटकर की हत्‍या, डायल 112 पर दी सूचना

उपभोक्ताओं की बढ़ रही संख्या, जरूरी है क्षमता वृद्धि

बिजली निगम ने दुर्गाबाड़ी, राप्तीनगर ओल्ड, मोहद्दीपुर और इंडस्ट्रियल एस्टेट उपकेंद्रों की क्षमता वृद्धि का निर्णय लिया है। दुर्गाबाड़ी व राप्तीनगर ओल्ड उपकेंद्रों की क्षमता 20 एमवीए से बढ़ाकर 30 एमवीए की जा रही है। मोहद्दीपुर व इंडस्ट्रियल एस्टेट उपकेंद्रों में 10-10 एमवीए के अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। औद्योगिक क्षेत्रों में सुरक्षा कार्यों के लिए भी बजट स्वीकृत किया गया है।

12.85 करोड़ से कई कार्य

महानगर में जर्जर तार बदलने, रिंग मेन यूनिट लगाने, एरियल बंच कंडक्टर बदलने, पावर ट्रांसफार्मर पर कंट्रोल पैनल समेत कई अन्य कार्य भी कराए जाएंगे। इन कार्यों पर 12 करोड़ 85 लाख 88 हजार रुपये खर्च होंगे।

ऐसे खर्च होंगे रुपये

  • उपकेंद्रों की क्षमता वृद्धि - 7.15 करोड़
  • नए ट्रांसफार्मर पर खर्च - 5.18 करोड़
  • 11 केवी लाइन पर खर्च - 1.28 करोड़
  • अन्य कार्यों पर खर्च - 12.85 करोड़
  • सुरक्षा कार्य पर खर्च - 10 लाख

इसे भी पढ़ें- नदी में मिला युवक का शव, थाने पहुंची प्रेमिका ने कहा- चचेरे भाई ने ली जान

अधीक्षण अभियंता शहर लोकेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि महानगर की बिजली व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के लिए अतिरिक्त बिजनेस प्लान में रुपये मिले हैं। 40 स्थानों पर नए ट्रांसफार्मर लगाकर ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं को निर्बाध व अच्छी बिजली दी जाएगी। उपकेंद्रों की क्षमता वृद्धि होने से आपूर्ति बेहतर होगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर