Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railways News: कैमरे की जद में चल रहे वंदे भारत और हमसफर के यात्री, पुख्ता होगी सुरक्षा व्‍यवस्‍था

पूर्वोत्तर रेलवे में चलने वाली वंदे भारत और हमसफर एक्सप्रेस के यात्री अब सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में सफर करेंगे। रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर यह कदम उठाया है। वंदे भारत और हमसफर के अलावा एसी इकोनामी कोच और इंजनों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इस पहल से ट्रेनों और पटरियों पर होने वाली संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी।

By Prem Naranyan Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 13 Sep 2024 10:03 AM (IST)
Hero Image
वंदे भारत और हमसफर में यात्रियों की सुरक्षा के लिए कैमरे लगाए जाएंगे। सांकेतिक तस्‍वीर (जागरण)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। रेल लाइनों पर लगातार हो रही संदिग्ध घटनाओं ने रेलवे को बैकफुट पर ला दिया है। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने यात्रियों की सुरक्षा के उद्देश्य से सभी ट्रेनों में सीसी कैमरे लगाने का निर्णय लिया है। ताकि, ट्रेनों के अलावा पटरियों पर भी नजर रखी जा सके।

यद्यपि, गोरखपुर से चलने वाली वंदे भारत और हमसफर एसी एक्सप्रेस ट्रेन के यात्री पहले से ही कैमरे की जद में चल रह है। नई एसी इकोनामी कोचों में भी सीसी कैमरे लगने लगे हैं। पूर्वोत्तर रेलवे में 100 से अधिक एसी इकोनामी कोच चल रहे हैं। नए अति आधुनिक लिंक हाफमैन बुश (एलएचबी) एसी कोचों में भी सीसी कैमरे लगने लगे हैं।

आने वाले दिनों में सभी कोचों में कैमरों की व्यवस्था सुनिश्चित होगी। एक कोच में दोनों गेटों पर दो-दो तथा अंदर चार कैमरे लग रहे हैं। कैमरे गेट से लगायत अंदर की हर गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के इंजनों में भी सीसी कैमरे लगने लगे हैं।

इसे भी पढ़ें-वंदे भारत में बैग चुराने वाला निकला लव जिहाद का मास्टरमाइंड, फोन में मिले 25 हिंदू लड़कियों के नंबर

पूर्वोत्तर रेलवे के पांच इलेक्ट्रिक इंजनों में कैमरे का सफल परीक्षण भी हो चुका है। जानकारों का कहना है कि इंजन में छह कैमरे लगाए जा रहे हैं। चार कैमरे इंजन के अंदर दोनों छोर पर एक-एक गतिविधियों पर नजर रखेंगे। दो कैमरे इंजन के आगे लगेंगे, जिनकी निगाह रेल लाइनों पर होगी।

इंजन ही नहीं पटरियां भी कैमरे की जद में होंगी। सीसी कैमरे पटरियों की हर एक गतिविधियों पर नजर रखेंगे। कैमरे लग जाने से छेड़खानी, छिनैती, चोरी, लूट, पाकेटमारी, जहरखुरानी और चेन स्नेचिंग आदि की घटनाओं पर अंकुश तो लगेगा ही, पटरियों की भी निगरानी बढ़ जाएगी।

इसे भी पढ़ें-गाजीपुर में शरारती तत्वों ने रेल ट्रैक पर रखी गिट्टी, पुलिस ने किया गिरफ्तार तो बोले- ये तो रोज करते हैं

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। इसीक्रम में वंदे भारत, हमसफर ट्रेन और एसी इकोनामी कोचों सीसी कैमरे लगाए गए हैं। इंजनों में भी सीसी कैमरे लगाए जा रहे हैं। संरक्षा और सुरक्षा रेलवे की प्राथमिकताओं में हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर